HTML/JavaScript

Internet Banking - इंटरनेट बैंकिंग से जुडी ये बातें आपके पैसे को सुरक्षित रखेगी -देखें 10 टिप्स



Internet Banking से सम्बंधित 10 जरुरी बातें 

इंटरनेट बैंकिंग... एक ही क्लिक पर एक बैंक अकाउंट से किसी भी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने का सबसे आसान साधन है।  लेकिन, इस आसान साधन पर कभी-कभी हैकर्स की नजर लग जाती है।  अपना फाइनेंशियल स्टेट्स सुरक्षित रखने के लिए हम सभी प्रयास करते हैं , फिर भी कुछ मामलों में फ्रॉड का सामना करना पड़ता है।

कई साल से हैंकिंग के मामलों में लगातार तेजी देखने को मिली है , हम आपको सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करने के उपाए बता रहे हैं।ये उपाय आपको जरूर पढ़ना चाहिए। 



बैंकें अक्सर देते है सुझाव 

सभी बैंक अपने ग्राहकों को सुरक्षित ऑनलाइन बैंकिंग के कई सुझाव देते हैं लेकिन, इसके बावजूद भी कई लोग फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं. इंटरनेट पर हर पल कई हैकर लगातार दूसरों के बैंक अकाउंट पर नजर बनाए रहते हैं और लोगों की एक छोटी सी गलती करने का बेसब्री से इंतजार करते रहते हैं। 




1. फिशिंग अलर्ट


फिशिंग एक टेक्निकल शब्द है, जिसे किसी घपले या घोटाले के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जब कोई फ्रॉड व्यक्ति या संस्था आपको फर्जी ई-मेल भेजती है तो इसे फिशिंग कह सकते हैं। ये ई-मेल बिल्कुल विश्वसनीय जैसे लगते हैं और इसके जरिए आपका बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड और कई व्यक्तिगत जानकारी मांगी जा सकती है। ऐसे ई-मेल से हमेशा सावधान रहें और इनमें दिए गए लिंक्स (links) पर क्लिक न करें। 


2. बैंक संबंधित जानकारी रखें गुप्त


इंटरनेट इस्तेमाल करते वक्त किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।  किसी भी लुभावने ऑफर को देखकर उसपर क्लिक करना और उसमें दिए गए निर्देशों पर अमल करना खतरे का काम होता है।  इससे आपकी कई व्यक्तिगत जानकारियां फ्रॉड लोगों तक पहुंच जाती है। 


3. पासवर्ड रखें गुप्त


कुछ समय के अंतराल पर अपने बैंक अकाउंट पासवर्ड को बदल लेना सही होता है। पासवर्ड हमेशा लंबा और मिक्स टाइप का रखें।  नंबर के साथ अंग्रेजी कैरेक्टर का पासवर्ड में मित्रित इसतेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है।


इससे आपका अकाउंट जल्दी हैक नहीं हो सकता है।  असुरक्षित (unsecured) वाई-फाई में ऑनलाइन बैंकिंग न करें और इसके लिए हमेशा अपने निजी कंप्यूटर का इस्तेमाल करें।  अपने पासवर्ड को डायरी या मोबाइल में न दर्ज करें।  


4. लॉक आइकन पर रखें नजर


अपने बैंक अकाउंट के आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल किसी भी वेबसाइट पर तभी करें जब ऊपर यूआरएल (url) पर लॉक का चिन्ह दिखाई दे।ये आपके पासवर्ड को गुप्त रखता है। इस चिन्ह से पता चलता है की जिस वेबसाइट पर आप काम कर रहे हैं वो सुरक्षित है। 


5. आपातकाल में बैंक को करें इनफॉर्म


अगर आपको अपने बैंक अकाउंट में पैसे कम दिखाई पड़ें तो तुरंत उसी समय अपने बैंक को इसके बारे में जानकारी दें।  इस केस में पैसे वापस मिलने की गुंजाइश होती है अगर आप बैंक को बताने में देरी करेंगे तो पैसे कभी वापस नहीं मिलेंगे।  इसके अलवा प्रत्येक पैसों के लेन-देन पर अपने मोबाइल पर एसएमएस से जानकारी लें और इसे हमेशा एक्टिवेट रखें। 


6. लॉगआउट करना न भूलें


जब भी आप इंटरनेट से अपने पैसों की लेन-देन करें उसके तुरंत बाद अपना अकाउंट लॉगआउट करना न भूलें। आपके अकाउंट के खुले रहने पर दूसरा व्यक्ति उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। 


7. फ्रॉड की जानकारी बैंक को दें


अगर आपके इंटरनेट बैंक अकाउंट के साथ किसी भी तरह का फ्रॉड हो जाए तो इसकी जानकारी तुरंत बैंक को दें। बैंक इसपर तुरंत कार्यवाई करेगा या फिर आपको लगता है की आपने किसी गलत इंसान से अपने इंटरनेट बैंक अकाउंट के डिटेल शेयर कर लिया है तो तुरंत बैंक को खबर करें और नया पासवर्ड तुरंत बनाएं। 




8. फोन पर बैंकिंग सुरक्षित रखना

बैंक की जिम्मेदारी ज्यादातर फोन बैंकिंग डिटेल्स को सेव नहीं कर सकते हैं और सारी जानकारी एक सुरक्षित डाटा सेंटर में लोड रहती है। जब कभी आपका फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है, सिर्फ अपने मोबाइल ऑपरेटर को रिपोर्ट करके अपना नंबर बंद करवा दें। .


9. स्मार्ट फोन कितने हैं सुरक्षित


अगर आपके पास बैंक जाने या कम्यूटर पर बैंकिंग करने का टाइम नहीं है तो अपने फोन से भी ऑनलाइन बैंकिंग सुरक्षित है। अपने फोन को हमेशा लॉक रखें और पासवर्ड किसी दूसरे व्यक्ति से शेयर न करें। 


10. एंटीवायरस रखें अपडेट


ऑनलाइन बैंकिंग के इस्तेमाल के लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर एंटीवायरस हमेशा अपडेट रखें। इसके साथ ही सबसे लेटेस्ट एंटीवायरस का इस्तेमाल करना भी जरूरी है। 


ये भी पढ़ें 



Post a Comment

0 Comments