HTML/JavaScript

स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 24 अप्रैल से - शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश | summer vacation order issued in schools

रायपुर 21.अप्रैल 22 :  स्कूल शिक्षा विभाग छग शासन ने भीषण गर्मी के कारण स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकास की घोषणा समय पूर्व ही कर दिया है . इससे पहले विभाग से एक आदेश जारी हुआ था जिसमे 01 मई से 15 मई तक नए सत्र की शुरुआत करने का निर्णय लिया गया था .

वर्तमान में तापमान 44 से 45 डिग्री तक पहुँच गया है ,ऐसे में स्कूली बच्चों के लिए यह काफी खतरा हो सकता था .इसी कारण स्कूल शिक्षा विभाग ने 24 अप्रैल से ही स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश प्रारंभ करने का निर्णय लिया है .

छग शासन स्कूल शिक्षा विभाग का आदेश देखें 

छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग  मंत्रालय महानदी भवन नवा रायपुर से जरी आदेश दिनांक 20.04.22 के अनुसार दिनांक 21.02.22 को जारी किये गए आदेश में संसोधन किया गया है .और कहा गया है कि -सभी शासकीय और निजी स्कूलों में दिनांक 24.04.2022  से ग्रीष्मकालीन अवकाश प्रारंभ कर दिया जाये .

एजुकेशनल  - एंडलाइन आंकलन के सभी विषय का मॉडल उत्तर यहाँ से डाउनलोड करें 

आदेश में कहा गया है कि केवल कुछ विषयों में जो विद्यार्थी  एंडलाइन असेसमेंट के लिए स्वेच्छा से स्कूल आना चाहते है उनका उस विषय का आंकलन दिनांक 25.04.22 को किया जाये .

अगला शिक्षा सत्र 15.06.22 से 

ग्रीष्मकालीन अवकाश के पश्चात नया शिक्षा सत्र 2022 -23 की शुरुआत 15 जून 22 से होगा . इस प्रकार इस बार 50 दिनों का ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा .क्योंकि स्कूलों में  25 अप्रैल के बाद ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो जायेगा . 

क्या ये अवकाश शिक्षकों के लिए भी है ? यहाँ देखें 

ग्रीष्मकालीन अवकाश 24 अप्रैल से प्रारंभ करने के आदेश के बाद शिक्षकों के मन में संशय बना हुआ है कि क्या ये अवकाश केवल बच्चों के लिए है ? क्या शिक्षकों को 15 मई तक स्कूल जाना ही होगा ? ऐसे और कई प्रश्न है जो सोशल मिडिया में चल रहा है .

ये भी पढ़ें - भीषण गर्मी के कारण एंडलाइन आंकलन की समय सारणी में किया गया है बदलाव ,,अब नए टाइम टेबल के अनुसार होगा बच्चों का आंकलन -देखें नया टाइम टेबल 

उन सभी प्रश्नों का जवाब ये है कि - स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने पहले के आदेश जो 21 फरवरी को जारी किये थे ,जिसमे कहा गया था कि - स्कूल को 15 दिन के अतिरिक्त समय के साथ 01 मई से 15 मई तक खोला जाये . लेकिन अब शिक्षा विभाग ने अपने उस आदेश में संसोधन कर दिया है और ग्रीष्म कालीन अवकाश 24 .04.22  से प्रारंभ करने का निर्णय लिया है .

शिक्षा विभाग के इस आदेश के बाद बच्चों के साथ साथ शिक्षकों को भी ग्रीष्म कालीन अवकाश 50 दिन का मिलेगा . अर्थात ये अवकाश शिक्षकों के लिए भी लागु होगा .

गीष्मकालीन अवकाश -आदेश डाउनलोड करें 


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का Tweet देखें 



Post a Comment

0 Comments