HTML/JavaScript

स्कूलों में जनरल प्रमोशन का निर्णय ,,,कक्षा पहली से आठवीं और - कक्षा 9 वी एवं 11 वीं के बच्चों को दिया गया जनरल प्रमोशन।



रायपुर(31 मार्च):-स्कूलों में बच्चों को जनरल प्रमोशन देने का निर्णय लिया गया 
छग में लॉक डाउन के कारण सभा स्कूल, कालेज,कोचिंग सेंटर और अन्य पब्लिक प्लेस बंद है। स्कूलों में वार्षिक परीक्षा भी नहीं हो पायी है। कक्षा दसवीं और बारहवीं के भी कुछ पर्चे अभी बचे हुए है। आपको बता दें कि 19 मार्च के बाद होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी है।


अभी वर्तमान स्थिति की बात करें तो 14 अप्रैल तक लॉक डाउन की घोषणा की गयी है। लम्बे समय से स्कूल बंद है इसके कारण अब परीक्षा नहीं लेने का निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है।  


स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डाँ आलोक शुक्ला ने कहा है कि बोर्ड कक्षाओं जिसमे दसवीं और बारहवीं शामिल है कि अधिकांश परीक्षएं 19 मार्च तक संपन्न हो चुकी है। कुछ विषय ही बच गए है। साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूलों में रिजल्ट मई महीने में घोषित किये जाते है ,ऐसे में अभी पर्याप्त समय है। 

कक्षा पहली से आठवीं तक जनरल प्रमोशन 



विभागीय सूत्रों की मानें तो कक्षा पहली से आठवीं तक जनरल प्रमोशन  तैयारी पहले ही कर ली गयी थी । इन कक्षाओं के लिए राज्य स्तरीय आंकलन किया जाना था  लेकिन अभी वर्तमान स्थिति को देखते हुए कक्षा पहली से आठवीं तक जनरल प्रमोशन की संभावना अधिक थी ।और अब सरकार की ओर से इस पर मुहर भी लगा दिया गया है।  
शिक्षा के अधिकार कानून के तहत कक्षा आठवीं तक बच्चों को फ़ैल नहीं करना है ,यहाँ तक कि जो बच्चे कमजोर है उन्हें उपचारात्मक शिक्षण देकर कक्षोन्नति देने का प्रावधान है। राज्य स्तरीय आंकलन में बच्चों की परीक्षा 23 मार्च से होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया गया था। 

जनरल प्रमोशन के लिए  विभाग से स्पष्ट आदेश  आ गया  है। इसके अनुसार कक्षा पहली से आठवीं तक और साथ ही 9 वीं और 11 वीं कक्षा के बच्चों की परीक्षा नहीं ली जाएगी। उन्हें सीधे अगली कक्षा में कक्षोन्नति दिया जायेगा। 

कक्षा 9 वीं और 11 वी में भी  जनरल प्रमोशन



कक्षा 9 वीं और 11 वीं की परीक्षाएं पुरे राज्य में एक साथ 19 मार्च से शुरू होना था लेकिन परीक्षा होने से पहले ही स्कूलों में कोरोना वायरस के कारण छुट्टी घोषित कर दिया गया है। परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली गयी थी यहाँ तक सभी स्कूलों को प्रश्न पत्र का वितरण भी कर दिया गया है। 

लम्बे समय से स्कूलों में छुट्टी होने और कोर्स भी अधूरा होने के कारन राज्य सरकार ने कक्षा 9 वीं और 11 वीं के विद्यार्थियों को भी जनरल प्रमोशन देने का निर्णय लिया है। अब इन कक्षाओं के बच्चों को बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में भेजा जायेगा।  


बोर्ड परीक्षा के शेष पेपर पर जनरल प्रमोशन 

जैसे कि ऊपर बताया जा चूका है 19 मार्च के बाद की सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी है जिसमे कक्षा 12 वीं कला संकाय  में भूगोल विषय और व्यवसायिक विषयों के पेपर भी शामिल है। इसके लिए विचार किया जा रहा है कि अधिक देरी होने पर विद्यार्थियों को बाकि विषयों में मिले नंबर के आधार पर भूगोल विषय का नंबर देने की तैयारी है। 

जनरल प्रमोशन सम्बन्धी स्पष्ट आदेश और जानकारी के लिए abdsnews.com  पर नियमित विजिट करते रहें। हमारे चैनल को आप सीधे गूगल में जाकर भी सर्च कर सकते है। 

इसे भी पढ़ें 

Post a Comment

0 Comments