HTML/JavaScript

CGBSE 10TH 12TH Revaluation, Retotling,Photocopy (RV/RT/RC) -ऑनलाइन आवेदन कैसे करें



CGBSE 10TH ,12TH RT/RV/PC  FORM APPLY ONLINE 

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा आयोजित हाई स्कूल ,हायर सेकेंडरी ,हायर सेकेंडरी व्यवसायिक परीक्षा (कक्षा  10 वीं और 12 वीं ) की परीक्षा परिणाम दिनांक 23.06.2020 को जारी कर दिए गए है जिसे मंडल के वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर देखा जा सकता है। 

परीक्षा परिणाम को आप सीधे हमारे वेबसाइट के माध्यम से भी देख सकते है। इसके लिए नीचे बताये गए लिंक पर जाकर देख सकते है।




परीक्षा परिणाम घोषित होने के दिनांक से 15 दिवस के अंदर अभ्यर्थी पुनर्मूल्यांकन /पुनर्गणना /उत्तर पुस्तिका की छायाप्रति अवलोकन के लिए आवेदन कर सकते है। इस प्रक्रिया में अभ्यर्थी किसी एक ,दो या तीनों प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते है। 

RT/RV/PC के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

कक्षा 10 वीं और 12 वीं परीक्षा 2020 का परिणाम दिनांक 23 .06.20 को जारी किया गया है। इसके 15 दिवस के अंदर अभ्यर्थी RT/RV/RC के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 08/07/20 है। इस तिथि तक आप आवेदन कर सकते है। 

ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया इस प्रकार है। 


सबसे पहले आपको मंडल के वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर जाना है। इस वेबसाइट के मुख्य पेज में बायीं ओर दिए गए विकल्प -परीक्षार्थी हेतु  RT/RV/RC आवेदन पत्र मुख्य परीक्षा 2020 पर टैप करें।


अब Examination Results 2020 वाला इंटरफेस ओपन होगा जिसमे 2020 में जारी हाई और हायर सेकेंडरी परीक्षा का नाम दिया गया है। इसी पेज में RT/RV/RC के लिए विकल्प भी दिए गए है। आप जिस भी क्लास के लिए आवेदन करना चाहते है उसके लिंक पर टैप करें।


चित्र में कक्षा 10 वीं की RT/RV/RC के बारे में बताया गया है। 

RT/RV/RC वाले लिंक में टैप करने पर फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिसमे अभ्यर्थी /विद्यार्थी का रोलनंबर और दिए गए कैप्चा कोड को भरकर  Submit बटन पर टैप करना है। जिससे विद्यार्थी का रिजल्ट दिखाई देगा।


रिजल्ट वाले भाग में RT/RV/RC के लिए आवेदन लिखा हुआ मिलेगा इस पर टैप करें जिससे यह नए इंटरफेस में खुलेगा जहां पर Click For RT/RV/PC पर टैप करें।


अब आपको RT/RV/PC के लिए रिजल्ट दिखाई देगा इसमें आप जिस -जिस विषय के लिए आवेदन भरना चाहते है उसका चयन करें। चयन किये गए प्रक्रिया की फीस भी आपको सामने दिखेगी।

फार्म के इस भाग में आपको अपना पूरा पता और मोबाइल नंबर भी भरना है। आपके द्वारा दिए गए पते पर बोर्ड द्वारा पत्र व्यवहार किया जायेगा। सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे दिए गए SAVE बटन पर टैप करना है।

जैसे ही आप SEVE पर टैप करेंगे आपके द्वारा भरे गए फार्म Application Number सहित दिखाई देगा ,इस फार्म को आप चेक कर लें और किसी प्रकार की त्रुटि हो तो Back पर टैप करके वापस जाकर त्रुटि सुधार लें। यदि जानकारी सही है तो Confirm में टैप करें।


जब आप Confirm करेंगे तो आगे पेमेंट का विकल्प दिया जायेगा जिसमे जाकर आप ऑनलाइन पेमेंट जमा कर सकते है।इस प्रकार आपका RT/RV/PC फार्म ऑनलाइन जमा हो जायेगा। बोर्ड द्वारा आगे की प्रक्रिया पूरा करके आवेदक /संस्था को सुचना भेजा जायेगा।

आज के आर्टिकल में   CGBSE 10TH 12TH Revaluation, Retotling,Photo Copy  (RV/RT/PC) फॉर्म कैसे भरें ऑनलाइन मोबाइल से , इसके बारे में सभी स्टेप बताया गया है उम्मीद करते है यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा।

RT/RV/PC के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने में किसी प्रकर की कोई प्रॉब्लम आये तो  कमेंट बॉक्स में लिखें आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

ऐसे ही उपयोगी जानकारी पाने के लिए आप हमारे वेबसाइट abdsnews.com पर नियमित विजिट करें। आप इसे सीधे गूगल में भी सर्च कर सकते है।

Post a Comment

0 Comments