HTML/JavaScript

कर्मचारियों की 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाई गई ,,आदेश जारी ,,,,जुलाई 2019 से दिया जायेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता। 5% DA Order For Govt Employee



5%DAOrder(abdsnews):- सरकार ने राज्य के कर्मचारियों बड़ी राहत देते हुए लंबित 5% महंगाई भत्ता को देने संबंधी आदेश जारी कर दिए है। इससे पहले  कैबिनेट में कर्मचारियों का लंबित 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने को मजूरी दी थी और आज महंगाई भत्ता देने के आदेश भी जारी कर दिए है।पूरी डिटेल आप यहाँ से देख सकते है। 

कर्मचारियों को यह महंगाई भत्ता जुलाई 2019 से दिया जायेगा ,लेकिन नगद के रूप में अप्रैल माह में उन्हें मार्च के वेतन में जोड़कर दिया जाना है। शेष महीनों का डीए एरियर्स के रूप में कर्मचारियों को दिया जायेगा। इसके लिए अलग से आदेश प्रसारित करने का निर्णय लिया गया है।

5% DA Order 
महंगाई भत्ता बढ़ने से राज्य के कर्मचारियों में खुसी की लहर है। दरअसल राज्य में कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ता केंद्र के समकक्ष होता है जैसे जैसे केंद्र में महंगाई भत्ता बढाई जाती है राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों को उतना ही महंगाई भत्ता देती है। 

केंद्र ने अभी अभी अपने कर्मचारियों के लिए जनवरी 2020 से 4% महंगाई भत्ता देने का ऐलान किया है अब केंद्र सरकार  के कर्मचारियों  को कुल 21% डीए मिलने लगेगा इससे पहले उन्हें 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा था। 

ये 5% महंगाई भत्ता मध्यप्रदेश सरकार ने अपने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू किया है। इस भत्ते के बढ़ने पर कर्मचारियों को 500 से 9000 रूपये तक फायदा मिलेगा जो उनके प्रतिमाह के वेतन से मिलने लगेगा। 

8 माह का एरियर्स राशि 



डीए आर्डर डाऊनलोड करें
राज्य के कर्मचारियों को पिछले 8 माह का महंगाई भत्ता  एरियर्स राशि के रूप में दिया जायेगा इसके लिए पृथक से आदेश प्रसारित होगा। एरियर्स राशि देने का आदेश कब आएगा इसके बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है फिर भी सूत्रों के अनुसार अप्रैल के पहले हफ्ते में इसका भी आदेश जारी हो सकता है। 

4 % महंगाई भत्ता अभी शेष 

केंद्र ने बीते दिनों अपने कर्मचारियों को 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता जनवरी माह से देने का निर्णय लिया है। अब राज्य सरकार भी इसका पालन करेगी और आगे इस भत्ते को देने सम्बन्धी निर्णय भी लेगी। फ़िलहाल अभी राज्य के कर्मचारियों के लिए 4 प्रतिशत भत्ता शेष रहेगा। 

छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 



छग राज्य में राज्य सरकार के कर्मचारियों  को सातवें वेतनमान में अभी केवल 12 प्रतिशत डीए मिल रहा है। यहाँ भी अभी 9 प्रतिशत महंगाई भत्ता शेष है। लेकिन सूत्रों की मानें टी छग में जल्द ही महंगाई भत्ता की घोषणा होने वाली है। 

मध्यप्रदेश के समान ही छग में भी इसी महीने लंबित 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता कर्मचारियों को दिया जायेगा। चूँकि मध्यप्रदेश में जारी किया जा चूका है तो यहाँ भी कर्मचारियों द्वारा मांगे तेज कर दी गयी है और उम्मीद है उनकी ये मांग जल्द ही पूरी हो जाएगी। 

भूपेश कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया जायेगा ,और जल्द ही महंगाई भत्ता देने सम्बन्धी आदेश राज्य सरकार द्वारा दिए जाने  की सम्भावना है 

कर्मचारी संघ की मांग  -9% डीए 



छग में कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ता  शेष की स्थिति के बारे में बात करें तो ये अभी वर्तमान में 9 प्रतिशत हो गयी है। राज्य के कर्मचारियों ने केंद्र के समान महंगाई भत्ता देने की मांग करते हुए पुरे 9% बचे डीए को देने की मांग किये है। 

राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी करने का इन्तजार कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है अब देखने वाली बात ये होगी कि कितना जल्दी लंबित डीए को देने की घोषणा सरकार द्वारा की जाती है। उम्मीद है ये घोषणा जल्द ही होगी। 

ये भी पढ़ें 





Post a Comment

0 Comments