HTML/JavaScript

महंगाई भत्ता में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी ...कैबिनेट मीटिंग में लिया गया फैसला ,,,,,,देखिये इन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा ,,,,DA Increase 4%



13 मार्च 2020 :- महंगाई भत्ता में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी



केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है क्योंकि केंद्र सरकार ने इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 % की बढ़ोत्तरी कर दिया है। अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़कर 21 फीसदी हो जायेगा।


महंगाई भत्ता का बढ़ा हुआ दर मार्च के वेतन में जुड़कर मिलेगा। इसका फायदा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा। महंगाई भत्ते में वृद्धि का फैसला कैबिनेट में पास किया गया है। 

पिछले सप्ताह राजयसभा में लिखित जवाब देते हुए केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा था कि मार्च महीने के वेतन में 4 फीसदी बढ़ी हुई महंगाई भत्ता मिलने लगेगा। 

क्या है महंगाई भत्ता ? 



महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली वह राशि है जो कर्मचारियों के रहने खाने के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है। समय समय पर सरकार द्वारा महंगाई के अनुरूप कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है। 

महंगाई भत्ता के सम्बन्ध में एक महत्वपूर्ण बात यह है कि -पूरी दुनिया में केवल कुछ देश ऐसे है जहा के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है। ये देश है -भारत ,पकिस्तान और बांग्लादेश। 

क्यों दिया जाता है महंगाई भत्ता जानने के लिए यहाँ देखें 



कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के रूप में राशि इसलिए दिया जाता है क्योंकि महंगाई बढ़ने के साथ साथ कर्मचारियों के रहन- सहन के स्तर में पैसे की वजह से कोई दिक्क्त न हो। 

महंगाई भत्ते की राशि सरकारी कर्मचारियों ,पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों ,और पेंशनधारकों को दिया जाता है। 

कितना बढ़ेगा वेतन ? 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बढ़ाई गई 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते से अलग अलग वर्ग के कर्मचारियों का वेतन उनके मूल वेतन के अनुसार बढ़ेगा। यह बढ़ोत्तरी 700 रूपये से 11000 रूपये तक होगी। 

राज्य कर्मचारयों का लंबित महंगाई भत्ता 9 % हुआ 



छग राज्य के कर्मचारियों की बात करें तो पिछले 5 प्रतिशत और अभी 4 प्रतिशत को जोड़कर कुल लंबित महंगाई भत्ता 9 प्रतिशत हो गया है। अब देखने वाली बात यह होगी कि आखिर राज्य सरकार इस लंबित महगाई  भत्ते की सौगात कब देती है। 

राज्य सर्कार के कर्मचारियों में एक वर्ग शिक्षक वर्ग भी है जिन्हे भी बढ़ी हुई महंगाई भत्ता का लाभ मिलेगा। शिक्षक संघों द्वारा अब सरकार से लंबित भत्ते की मांग की जा रही है संभावना यह भी है कि छग सरकार भी बहुत जल्द ही महंगाई भत्ते की घोषणा कर सकती है। 

ये भी पढ़ें 



Post a Comment

0 Comments