HTML/JavaScript

DA-HRA-Breaking : कर्मचारियों के महंगाई भत्ता और गृह भाड़ा भत्ता पर सदन में मुख्यमंत्री ने दिया जवाब -देखें क्या कहा

रायपुर 27 जुलाई : छग में कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ता और गृह भाड़ा भत्ता के सम्बन्ध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने जवाब दिया . जैसे कि आप सभी इस बात से अवगत होंगे कि छत्तीसगढ़ में अभी सभी सरकारी कार्यालय में काम काज ठप्प पड़े हुए है .क्योंकि सभी कर्मचारी अधिकारी केंद्र के समान महंगाई भत्ता और सातवें वेतन पर गृह भाड़ा भत्ता की मांग के लिए हड़ताल कर रहे है .

केन्द्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता और 18 /9 प्रतिशत गृह भाडा भत्ता मिल रहा है जबकि राज्य के कर्मचारियों को 22 प्रतिशत महंगाई भत्ता और 10/7 प्रतिशत गृह भाड़ा भत्ता दिया जा रहा है .

विधान सभा में DA और HRA पर प्रश्न 

विधान सभा सत्र का आज अंतिम दिन में प्रश्न काल के दौरान विधायक रजनीश कुमार सिंह द्वारा महंगाई भत्ता और गृह भाड़ा भत्ता के सम्बन्ध में प्रश्न किया गया कि - क्या यह सही है कि प्रदेश के अधिकारी व कर्मचारी को केंद्र के समान महंगाई भत्ता और गृह भाड़ा भत्ता नहीं मिल रहा है ? 

यदि हाँ तो कितना प्रतिशत कम दिया जा रहा है और कब तक केंद्र के समान भत्ता दिया जाएगा ? 

उक्त प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ये जवाब दिया -

हाँ केंद्र सरकार में कार्यरत कर्मचारी /अधिकारीयों को महगाई भत्ता 34 प्रतिशत मिल रहा है और गृह भाड़ा भत्ता वाई /जेड श्रेणी के कस्बों /नगरों में सातवें वेतन के आधार पर  क्रमशः 18 और 9 प्रतिशत दिया जा रहा है  . इस प्रकार राज्य सरकार द्वारा दिया जा रहा महगाई भत्ता केंद्र सरकार से 12 प्रतिशत कम है .और गृह भाड़ा भत्ता वाई /जेड श्रेणी के नगरों /कस्बों में छठवें वेतन के मूल वेतन पर  क्रमशः 10 और 7 प्रतिशत दिया जा रहा है .

मुख्यमंत्री ने अपने जवाब में आगे कहा कि राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों के हित में महंगाई भत्ते /गृह भाड़ा भत्ते के पुनरीक्षण का निर्णय शासन के संसाधनों के परिप्रेक्ष्य में लिया जाता है . राज्य सरकार द्वारा भविष्य में यथा समय निर्णय लिया जाएगा .

ये भी पढ़ें 


Post a Comment

0 Comments