HTML/JavaScript

निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण के डाटा प्रतिपूर्ति हेतु आवेदन शुरू - कैसे करें ऑनलाइन आवेदन- पूरी जानकारी - Nishtha Online Training Data Pack Reimbursement Form Apply

निष्ठा प्रशिक्षण -डाटा पैक के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 जुलाई तक


शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार ,राष्ट्रिय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ तथा राज्य शैक्षिक  अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् छत्तीसगढ़ (SCERT) के सहयोग से सत्र 2020-21 में निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित किया गया था। 

निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण (Nishtha Online Training ) के अंतर्गत दीक्षा पोर्टल और एप के माध्यम से कक्षा 1 से 8 तक अध्यापन कराने वाले शिक्षकों एवं शाला प्रमुखों का प्रशिक्षण कुल 8 चरणों में 18 मॉड्यूल के साथ प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ है। 



निष्ठा प्रशिक्षण के शुरुआत में ही शिक्षा मंत्रालय और समग्र शिक्षा की ओर से ट्रेनिंग पूर्ण करने वाले शिक्षकों के लिए डाटा प्रतिपूर्ति राशि (Data Reimbursement ) देने की बात कही गयी थी। इसी क्रम में शिक्षकों से cgschool.in पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन करने के आदेश जारी किये गये है। 

निष्ठा प्रशिक्षण के डाटा पैक प्रतिपूर्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? इसकी पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में बताया गया है ,यदि आप भी डाटा प्रतिपूर्ति के पात्र है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी है ,अंत तक जरूर पढ़ें। 

 डाटा पैक प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया ये है -


1- सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से  cgschool.in में लॉगिन करना है। 



यदि आप cgschool.in में रजिस्टर नहीं है तो पहले रजिस्ट्रेशन कर लें। रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ें -


2- cgschool.in पोर्टल में लॉगिन होने के बाद बायीं ओर दिए गए तीन लाइन को टच करें जिससे कई विकल्प दिखेंगे इसमें आपको शिक्षक के कार्य पर क्लिक करना है। 

3- जैसे ही शिक्षक के कार्य पर क्लिक करेंगे पुनः नए विकल्प खुलेंगे यहां पर आपको निष्ठा प्रशिक्षण के डाटा प्रतिपूर्ति हेतु आवेदन पर क्लिक करना है। 



4- अब अपने 11 अंकों वाला ekosh Id (कर्मचारी कोड ) प्रविष्ट कर  जानकारी देखें  पर क्लिक करें। 

5- जैसे ही जानकारी देखें का चयन करेंगे  आपका विवरण प्रदर्शित होगा जिसमे शिक्षक का नाम ,कर्मचारी आईडी ,स्कूल का नाम और आपके द्वारा पूर्ण किये गए निष्ठा प्रशिक्षण के सर्टिफिकेट की संख्या शामिल है ,ये सभी जानकारी दिखाई देंगे। 

6- अब आप जिस कक्षा को पढ़ाते है उसका चयन करें , साथ ही अपने अध्यापन वाले विषय का भी चयन करें।

7 - नीचे दिए गए बैंक की जानकारी को चेक करें - बैंक IFSC कोड और शाखा को जरूर देखें ,क्योंकि कुछ शिक्षकों की ये जानकारी गलत दिखा रहा है। 

8- जानकारी को प्रमाणित करने के लिए चेक मार्क करें। यहाँ ये सुनिश्चित कर लें कि आपने 18 मॉड्यूल में से कम से कम 9 मॉड्यूल को भलीभांति पूर्ण कर लिया है। 

9- अंत में सभी जनकारी देखने के बाद नीचे दिए गए सुरक्षित करें पर क्लिक करें। इससे आपकी जानकारी सफलता पूर्वक सबमिट हो जाएगा। 



आवेदन की अंतिम तिथि 


राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद् छग रायपुर से सभी जिला शिक्षा अधिकारी ,प्राचार्य और जिला परियोजना समन्वयक को जारी किये गए आदेश के अनुसार डाटा पैक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 19/07/2021 निर्धारित की गयी था ,,इसे अब बढ़ाकर 24 जुलाई कर दिया गया है। 

परिषद् द्वारा किसी भी तरह की समस्या होने पर समाधान के लिए एक ईमेल जारी किया गया है जिसमे आप अपनी समस्या को मेल कर सकते है ,ई मेल इस प्रकार है - cgnishtha002@gmail.com 

Post a Comment

5 Comments

  1. निष्ठा डाटा पैक हेतु आवेदन मे खाता संशोधन कैसे करें।कृपया बताइए।

    ReplyDelete
  2. A/c का बैंक नाम गलत लिखा है
    बैंक काIFSC कोड गलत है

    ReplyDelete
  3. A/C ka bank ka name galat hai or school name nahi dikha raha hai

    ReplyDelete
  4. खाता संशोधन कैसे करें

    ReplyDelete