HTML/JavaScript

शिक्षकों के सभी रिकार्ड होंगे ऑनलाइन - शिक्षक स्वयं अपनी जानकारी अपडेट कर सकेंगे। All Records Of Teachers Will Be Online

 रायपुर : स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की सभी जानकारी ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। विभाग के इस कदम से शिक्षकों और सम्बंधित विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों को काफी राहत मिलेगा  और कोई भी जानकारी बहुत जल्दी अपडेट किया जा सकेगा। 

 प्रदेश में प्राथमिक स्तर से लेकर हायर सेकेंडरी स्कूल तक के सभी शिक्षकों की समस्त जानकारी और रिकार्ड ऑनलाइन की जाएगी। इस प्रक्रिया से ट्रांसफर और प्रमोशन में भी बहुत आसानी हो पायेगी। 

शिक्षक अपनी जानकारी स्वयं अपडेट करेंगे 

शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद इसमें शिक्षक भी लॉगिन कर सकेंगे और अपनी सभी जानकारी चेक कर सकेंगे और साथ ही कुछ त्रुटि हो तो उसे सुधार सकते है।

स्कूल शिक्षा विभाग आधुनिकीकरण की दिशा में काम कर रही है और इसी क्रम में शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव के मार्गदर्शन में शिक्षकों के समस्त रिकार्ड भी ऑनलाइन किये जा रहे है। आने वाले समय में इससे सभी को काफी राहत मिलेगी। 

ऑनलाइन रिकार्ड संधारण का कार्य विभाग द्वारा शुरू कर दिया गया है और बहुत जल्द ही इसे सार्वजानिक करते हुए शिक्षकों और विभागीय अधिकारीयों को तोहफा दिया जाएगा। 


पदोन्नति और ट्रांसफर में होगी आसानी 


आने वाले समय में जब प्रक्रिया ऑनलाइन हो जाएगी तो इसमें शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता ,और प्रथम नियुक्ति और वर्तमान पद एवं पदस्थापना की जानकारी भी ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी ,जिससे शिक्षकों की पदोन्नति और ट्रांसफर होने पर दस्तावेज मेन्युवली ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी। 


इसे पढ़ें - शिक्षा विभाग में पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू -DPI ने शिक्षकों की जानकारी मंगाई 


शिक्षकों के सभी रिकार्ड ऑनलाइन ही दिखा जायेंगे जिससे पदोन्नति या अन्य प्रक्रिया के लिए गोपनीय प्रतिवेदन तैयार करने में भी आसानी होगी। इसके साथ ही ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन भी मंगाए जा सकेंगे। 

आवेदन में रिक्त स्थानों की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी ,जिससे शिक्षकों को इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा। और सभी कार्य पारदर्शिता से भी हो पायेगा। 

शिक्षा सचिव का बयान देखें 

 

शिक्षकों की प्रथम नियुक्ति से लेकर अन्य समस्त जानकारियों को ऑनलाइन करने का प्लान कर रहे है ,इस पर अभी काम शुरू हुआ है ,प्रारंभिक दौर में है। ,,,,,डॉ आलोक शुक्ला ,प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा 

 शिक्षा विभाग और शिक्षकों से सम्बंधित अन्य कोई भी जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.abdsnews.com में नियमित विजिट कर सकते है। आप हमारे whatsapp और Telegram चैनल में भी ज्वाइन हो सकते है। लिंक नीचे दिया गया है। 


Join Whatsapp Group 

Join Telegram Channel 


इसे पढ़ें - अगस्त तक नहीं खुलेंगे स्कूल - बच्चों की होगी ऑनलाइन पढ़ाई  

Post a Comment

1 Comments

  1. But if the teacher wants to get a mutual transfer, how will this wear and tear be possible?

    ReplyDelete