HTML/JavaScript

स्कूल बिग ब्रेकिंग : कोरोना संक्रमण के मद्देनजर छग सरकार का बड़ा फैसला - स्कूल और कालेज तत्काल होंगे बंद - मिलेगा जनरल प्रमोशन

 छग में स्कूल और कॉलेज  होंगे बंद 

रायपुर : मुख्यमंत्री निवास में हुए कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने स्कूल और कॉलेज को लेकर बड़ा फैसला लिया है। जैसे कि कुछ दिनों से देखने में आ रहा है कि प्रदेश में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ते जा रहा है जो चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में स्कूल और कालेजों में पढ़ने वाले बच्चों में भी कोरोना संक्रमण फ़ैल सकता है। 


कोरोना को लेकर उच्च स्तरीय बैठक के बाद कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बयान दिया है कि स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को लेकर प्रजेंटेशन दिया है जिसमे छग देश में कोरोना के आंकड़े छठे पायदान पर है। ऐसे में राज्य सरकार अब एक्शन के मुड  में है। 

श्री चौबे ने कहा है कि कोविड -19 की नई गाइडलाइन का विस्तार से अध्ययन गया जायेगा और उसके बाद इस गाइडलाइन को लागु करने और नहीं करने पर विचार किया जायेगा। 

स्कूल ,कॉलेज और आंगनबाड़ी होंगे बंद 

मृषि मंत्री रविन्द्रचौबे ने अपने बयान ने स्पष्ट कर दिया है कि आंगनबाड़ी ,स्कूल और कॉलेज पूरी तरह से बंद रहेंगे। किसी भी प्रकार की ऑफलाइन कक्षाएं अब नहीं लगेगी। 

आपको बता दें कि पिछले महीने 15 फरवरी से स्कूल और कालेज को नियमित रूप से खोलने के आदेश सरकार की ओर से जारी किये गए थे गए थे जिसमे कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक नियमित क्लास शुरू भी हो गयी थी ,इसे अब  फिर से बंद करने के आदेश दिए गए है। 

ऑफलाइन होगी परीक्षाएं - Offline Exam 

स्कूल और कॉलेज बंद होने के बाद सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गयी है केवल दसवीं और बारहवीं की परीक्षा होगी ओ भी  ऑफलाइन संपन्न कराई जाएगी।जो पहले से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होगी। 

मिलेगा जनरल प्रमोशन 

मंत्रालय की ओर से देर रात आदेश जारी करके स्पष्ट कर दिया गया है कि कक्षा दसवीं और बारहवीं को छोड़कर किसी भी कक्षा की परीक्षा नहीं होगी। सभी को जनरल प्रमोशन देकर अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जायेगा। 

सरकार ने चीफ सेक्रेटरी को निर्देश दिए है कि राज्य  के सभी जिलों के कलेक्टरों के साथ बैठक कर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए व्यस्था बनायें और होली केसन्दर्भ में नयी गाइडलाइन जारी करें। 

मोहल्ला क्लास के बारे में ? 

छग में प्राथमिक और मिडिल स्कूल (कक्षा 1 से 8 तक ) अभी भी बंद है। जिसके कारण बच्चे गली मोहल्ले में बैठकर पढाई कर रहे है। ऐसे में इन बच्चों को भी कोरोना संक्रमण हो सकता है। 

आज कैबिनेट में मोहल्ला और पारा क्लास पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है ,लेकिन कयास लगाए जा रहे है कि बहुत जल्द पारा और मोहल्ला क्लास को भी बंद करने के आदेश जारी किया जा सकता है।  

ये भी पढ़ें 

 सहायक शिक्षकों की मांगे जायज - जल्द होगी वेतन विसंगति दूर 

Post a Comment

1 Comments