HTML/JavaScript

परीक्षा ब्रेकिंग : कक्षा 12 वीं की परीक्षा रद्द ,परीक्षार्थी घर में लिखकर जमा करेंगे उत्तरपुस्तिका | माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी की गाइडलाइन - Exam From Home

CGBSE की 12 वीं परीक्षा - घर में ही देंगे छात्र -छात्रा

 
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12 वीं की ऑफलाइन परीक्षा माध्यमिक शिक्षा मंडल ने रद्द कर दिया गया है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए है। अब 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा एग्जाम फ्रॉम होम पद्धति से होगा। 




कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और इससे बचाव को देखते हुए माशिमं द्वारा यह निर्णय लिया गया है। 12 वीं की परीक्षा तो होगी लेकिन उसका पैटर्न बदल दिया गया है। अब परीक्षार्थी अपने घर में ही सभी विषयों के प्रश्न पत्रों को हल करके स्कूल में जमा करेंगे। 

स्कूल से मिलेगा प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका 


छात्रों को प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका स्कूल द्वारा ही प्रदान किया जायेगा। इसके लिए छात्रों को स्कूल जाकर सभी विषयों के प्रश्न पत्र और आवश्यक उत्तर पुस्तिका लेना होगा। 

प्राप्त प्रश्न पत्र को छात्र घर में हल करके निर्धारित अवधि में जमा करेंगे। इसी आधार पर उत्तर पुस्तिका की जांच की जाएगी।  


माध्यमिक शिक्षा मंडल ने १२ वीं की परीक्षा (एग्जाम फ्रॉम होम) के लिए गाइड लाइन जारी किये है ,इस गाइड लाइन का पालन करते हुए परीक्षा संपन्न कराने कहा गया है। गाइडलाइन क्या है नीचे देखें। 


परीक्षार्थी माशिमं द्वारा जारी किये गए गाइडलाइन को ध्यान से पढ़ें और ,निर्धारित समयावधि में प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका प्राप्त कर घर में लिखें और स्वयं जमा करें। 

1 जून से प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका का वितरण 

12 वीं के परीक्षार्थियों को 1 से 5 जून तक निर्धारित केंद्रों से चुने गए विषयों के प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका का वितरण एक साथ किया जाएगा। और पांच दिन में उसे केंद्र में जमा भी करना होगा। 

यदि कोई विद्यार्थी 1 जून को प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका लेते है तो उसे 6 जून को अनिवार्य रूप से उत्तर पुस्तिका जमा करना होगा। 

कोरोना के कारण छात्र हित में निर्णय 


प्रदेश के शिक्षा मंत्री इस संबंध में अपना बयान दिए है ,देखें क्या बोलते है - कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षा केंद्रों में ऑफलाइन परीक्षा लेना संभव नहीं है। ऐसे में शासन ने छात्र हित में घर पर परीक्षा देने की नई व्यवस्था की है। पुरे देश में इस तरह का फैसला लेने वाला छग पहला राज्य है। 
- डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम ,स्कूल शिक्षा मंत्री 

Post a Comment

0 Comments