HTML/JavaScript

CGBSE 10Th Result 2021 : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर ने जारी किया 10 वीं रिजल्ट - यहाँ से चेक करें परीक्षा परिणाम

 छग माध्यमिक शिक्षा मंडल -कक्षा दसवीं रिजल्ट जारी 

माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर छत्तीसगढ़ ने कक्षा 10 वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम (CGBSE 10Th Result 2021)जारी कर दिया है। रिजल्ट का इन्तजार कर रहे छात्रों में ख़ुशी की लहर है। मंडल ने अपने वेबसाइट में रिजल्ट देखने के लिए लिंक अपलोड कर दिया है। 


स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ  प्रेमशाय सिंह टेकाम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 10 वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया और छात्रों को अपनी शुभकामनायें दी। माशिमं  के वेबसाइट में रिजल्ट अपलोड कर दिया गया है। छात्र मंडल के वेबसाइट में जाकर अपना रिजल्ट देख सकते है। माशिमं का वेबसाइट है - www.cgbse.nic.in 

आंतरिक मूल्याङ्कन के आधार पर जारी हुआ रिजल्ट 

सत्र 2020-21 में कोरोना संक्रमण के कारन स्कूल नहीं खुल पाया ,वर्ष भर केवल ऑनलाइन पढ़ाई ही होती रही। फरवरी माह में लगभग एक महीने के लिए कक्षा 9 वी से 12 वीं तक स्कूल खोले गए ,लेकिन बीच में ही कोरोना की दूसरी लहर  के तेजी से फैलते संक्रमण के कारण फिर से स्कूलों को बंद करना पड़ा। 

इस प्रकार किसी भी कक्षा की परीक्षा इस सत्र में नहीं हो पाया और अंततः सरकार को स्कूलों में जनरल प्रमोशन की घोषणा करनी पड़ी। जनरल प्रमोशन की प्रारंभिक घोषणा में कक्षा 1 से 8 तक और कक्षा 9 वीं एवं 11 वीं को शामिल किया गया। 

100 % रहा CGBOARD का रिजल्ट 

छग माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा दसवीं का परिणाम जारी किया। इस वर्ष दसवीं का परीक्षा परिणाम 100 फीसदी रशस। कोई भी छात्र फेल नहीं हुआ है। इसमें 96.8 % विद्यार्थी प्रथम श्रेणी ,1.9% द्वितीय श्रेणी और 1.23 % तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए है। 

इसे पढ़ें >> छग ओपन स्कूल 10 वीं और 12 वीं परीक्षा स्थगित -कैसे होगी परीक्षा देखें  

कक्षा 10 वीं की परीक्षा भी आयोजित करना संभव नहीं हो पाया और शासन ने 10 वीं बोर्ड परीक्षा को भी स्थगित कर दिया ,और बाद में 10 वीं के विद्यार्थियों के लिए भी जनरल प्रमोशन का आदेश प्रसारित किया गया। 

दसवीं के विद्यार्थियों का  परीक्षा परिणाम  आंतरिक मूल्याङ्कन (असाइनमेंट) के अंकों के आधार पर तैयार किया गया है। क्योंकि कक्षा 10 वीं के विद्यार्थियों का सात माह तक असाइनमेंट लिया गया था। 

इसी असाइनमेंट के अंकों को आधार मानकर सैद्धांतिक विषयों में अंक दिए गए है। चूँकि परिणाम असाइनमेंट के आधार पर जारी किये गए है ,सैद्धांतिक भाग में 75 के स्थान पर 72 अंकों को आधार मानकर विद्यार्थियों को अंक दिए गए है। 

ऐसे चेक करें परिणाम - Get Result 

परीक्षा परिणाम मंडल के वेबसाइट में अपलोड कर दिया गया गया है ,छात्र वहां से अपना रिजल्ट देख सकते है। हमारे इसी वेबसाइट में भी रिजल्ट देखने के लिए लिंक उपलब्ध करा दिया गया है। आप उसमे क्लिक करके सीधे रिजल्ट प्राप्त कर सकते है। 

रिजल्ट देखने के स्टेप इस प्रकार है -

  • सबसे पहले मंडल के ऑफिसियल वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर जाएँ। और परीक्षा परिणाम 2021 का चयन करें या सीधे नीचे दिए लिंक  को टच करें ,जिससे सीधे रिजल्ट वाले पेज में पहुँच जायेंगे। 

  • अब विद्यार्थी अपना रोलनंबर और दिए गए कैप्चा कोड भरें और Submit बटन पर क्लिक करें। 

  • जैसे ही Submit  पर क्लिक करेंगे आपका रिजल्ट स्क्रीन में आ जायेगा ,इसे डाउनलोड कर सकते है। 

नीचे दिए गए सर्वर पर क्लिक करके अपना रिजल्ट देखें 

Result Server - I 


Result Server - II  

यहाँ से भी देख सकते है -रिजल्ट 

Post a Comment

1 Comments