HTML/JavaScript

Aarogya Setu Mobile App Covid-19 Tracker | केंद्र सरकार ने लांच किया आरोग्य सेतु एप्प -क्या है जानें ? डाऊनलोड करें



Aarogya Setu Mobile App Covid-19 Tracker सभी अधिकारी ,कर्मचारी और पालकों को डाऊनलोड करें के निर्देश 

भारत सरकार ने कोरोना वायरस की रोकथाम और संक्रमितों की संख्या के बारे में लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल एप्प लांच किया है। यह एप्प यूजर को किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर जानकारी देगा। और सम्बंधित डाटा सरकार को भेजेगा ,जिससे संक्रमित का जल्द से जल्द इलाज किया जा सके।

आरोग्य सेतु (Aarogya Setu ) एप को सभी अधिकारी/शिक्षक / ,कर्मचारी और सभी नागरिकों को अपने स्मार्ट फोन में इंस्टाल करने के आदेश भी जारी कर दिए गए है। तो आप भी जरूर इस एप को डाऊनलोड करें और स्वयं का टेस्ट भी इस एप से कर सकते है। कैसे डाऊनलोड करें आरोग्य सेतु एप को इसके बारे में यहाँ पूरा बताया गया है। राज्य परियोजना कार्यालय का आदेश डाऊनलोड करें 




आज हम अपने चैनल के माध्यम से आपको इस महत्वपूर्ण एप्प के बारे में बताने वाले है जो आज ही सरकार द्वारा लांच किया गया है। निश्चित ही यह एप्प कोरोना के संक्रमण की ठीक ठीक जानकारी बताएगा। कोविड-19 की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है ,उसमे से ही एक कदम ये भी है। 

कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण के बढ़ते खतरा को देखते हुए सरकार ने आरोग्य सेतु (Arogya Setu ) एप्प लांच किया है। आइये जानते है ये एप्प क्या है और कोरोना से आपका मदद कैसे करेगा। 

लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ से कोरोना की जानकारी 

 यह एप्प स्मार्ट फोन के लोकेशन और ब्लूटूथ के माध्यम से एप्प यूज करने वाले को बताता है कि संक्रमित व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क में आये थे या नहीं। यह एप्प संक्रमित लोगों के डेटाबेस  को चेक करता है। पिछले कुछ दिनों से इस एप्प के फीचर की टेस्टिंग चल रही थी। और अब इसे लांच कर दिया गया है। 

6  फ़ीट की दुरी पर नोटिफिकेशन मिलता है 


आरोग्य सेतु एप्प  डिवाइस से यूजर के डाटा को एन्क्रिप्टेड  फार्म में लेता है। एन्क्रिप्शन कोड जानने के बाद यह यूजर के देता को सर्वर पर भेज देता है।  यूजर को पता चल जाता है कि वे किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आया है या नहीं।


इस कार्य के लिए एप्प द्वारा स्मार्टफोन का ब्लूटूथ को प्रयोग में लाया जाता है। और संक्रमित व्यक्ति के 6 फिट के दायरे में आने पर यूजर को नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाता है।  


गूगल प्ले स्टोर से करें डाऊनलोड 


आरोग्य एप्प  को आप अपने एंड्रॉइड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाकर आसानी से डाऊनलोड कर सकते है। यह एप्प हिंदी ,अंग्रेजी सहित कुल 11 भाषाओँ में जानकारी देता है। आप अपनी सुविधानुसार भाषा का चयन कर सकते है। आपको यहाँ पर डाऊनलोड करने के लिए लिंक दिया गया है। इस लिंक से आरोग्य एप्प को डाऊनलोड करें। 



डाऊनलोड करने के बाद क्या करें 

गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड करने के बाद आपको इस एप्प को ओपन करना है और अपना नाम और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा ,इसके बाद भाषा का चयन करें। इस प्रकार यह app आपके मोबाइल में इंस्टाल हो जायेगा और काम करना शुरू कर देगा।


Arogya Setu App को ओपन करते ही आपको सुचना मिल जाएगी कि आप सुरक्षित है या नहीं। इस प्रकार आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकते है। 

तो दोस्तों ये जानकरी अपने सभी मित्रों और रिश्तेदारों में जरूर शेयर करें और अपने मोबाइल में इस एप्प को डाऊनलोड करके कोरोना के संक्रमण से बचने में उनका हेल्प कर सकते है।

इसे भी पढ़ें 

>> भारत के किसी भी राज्य और विश्व में कोरोना की लेटेस्ट अपडेट प्राप्त करें 

Post a Comment

8 Comments

  1. Good step👌👌👍👍👍

    ReplyDelete
  2. Replies
    1. Bilkul Sarita ji ye bahut achchhi app hai ...aap bhi install karen aur logon ko bhi iske bare me bataiye .

      Delete
  3. I admire this article for the well-researched content and excellent wording. I got so involved in this material that I couldn’t stop reading. I am impressed with your work and skill. Thank you so much. http://imei-tracker.com

    ReplyDelete
  4. Thank you so much Hijaz shaikh ji . Keep Visit

    ReplyDelete