HTML/JavaScript

शिक्षक की पदोन्नति और सीधी भर्ती 31 जनवरी और सहायक शिक्षकों की पदोन्नति 5 फरवरी तक करने के आदेश - DPI का नया निर्देश

रायपुर (abdsnews.com) : छग स्कूल शिक्षा विभाग में सहायक शिक्षक और शिक्षक एल बी संवर्ग की पदोन्नति की प्रक्रिया जारी है ,इसके साथ ही शिक्षकों की सीधी भर्ती के प्रतीक्षा सूचि से शिक्षकों की पदस्थापना के लिए भी तिथि जरी कर दिया गया है .

एल बी संवर्ग के सहायक शिक्षक और शिक्षक की पदोन्नति वन टाइम रिलेक्सेशन के तहत शिक्षा विभाग में कम से कम 5 वर्ष की शैक्षणिक अनुभव को एक बार के लिए 3 वर्ष किया गया है .इस प्रकार जुलाई 2018 में जिन शिक्षकों का संविलियन हुआ है उनको इस प्रमोशन का लाभ मिलेगा .

DPI ने जारी किया नया निर्देश 

लोकशिक्षण संचालनालय द्वारा लगभग प्रतिदिन पदोन्नति के सम्बन्ध में नए नए आदेश और निर्देश जारी किये जा रहे है .इसी क्रम में 21 जनवरी 2021 को भी एक नया निर्देश जारी किया गया है ,जिसमे शिक्षकों की सीधी भर्ती और एल बी संवर्ग के शिक्षकों की पदोन्नति के सम्बन्ध में सभी संभागीय कार्यालय और जिला शिक्षा अधिकारीयों को निर्देश दिए गये है .

DPI से जारी किये गए निर्देश में शिक्षकों के 14580 पदों में सीधी भर्ती और पदोन्नति की समय सीमा पुनः निर्धारित किये गए है .जिसमे 31 जनवरी तक सीधी भर्ती की पदस्थापना और मिडिल स्कूल के प्रधान पाठक पद में पदोन्नति और साथ ही सहायक शिक्षक से शिक्षक एल बी में पदोन्नति की प्रक्रिया पूरा करने कहा गया है .

इसके साथ ही सहायक शिक्षक एल बी से प्रधान पाठक के पद में पदोन्नति की प्रक्रिया 5 फरवरी तक पूरा करने के निर्देश दिए गये है .सीधी भर्ती और पदोन्नति के पश्चात शिक्षकों के पदस्थापना के लिए DPI ने जो निर्देश दिए है वे इस प्रकार है -

1 - सबसे पहले शिक्षक विहीन शालाओं में शिक्षकों का पदांकन किया जाये .

2 - शिक्षक विहीन शालाओं में पदांकन के पश्चात एकल शिक्षकीय शालाओं में पदांकन की जाये .

3 - यदि विकासखंड /जिले में पद रिक्त है तो पदांकन उसी विकासखंड /जिले में की जाये .

4 - सभी संयुक्त संचालक शिक्षक एवं प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला के पदों पर सीधी भर्ती /पदोन्नति की कार्यवाही 31.01.2021 तक पूर्ण करें .

5 - सभी सम्बंधित जिला शिक्षा अधिकारी सहायक शिक्षक संवर्ग की सीधी भर्ती 31 .01.2021 तक एवं प्रधान पाठक प्राथमिक के पद पर पदोन्नति की कार्यवाही 05.02.2021 तक पूर्ण करें .

6 - पदांकन आदेश जारी करने के पूर्व प्रस्तावित पदस्थापना सूचि का अवलोकन श्री एस के भारद्वाज संयुक्त संचालक ,लोक शिक्षण संचालनालय के समक्ष करावें .  

DPI से जारी नया निर्देश देखें -डाउनलोड करें 

Post a Comment

0 Comments