HTML/JavaScript

NISHTHA 3.0 CG FLN 01 Prashnottari - Question And Answer माड्यूल -01 बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन के प्रश्न और उत्तर देखें

NISHTHA 3.0 Question & Answer (20/20 )


निष्ठा 3.0 के अंतर्गत प्राथमिक कक्षा में पढ़ाने वाले शिक्षकों और संस्था प्रमुखों की ऑनलाइन प्रशिक्षण दीक्षा एप के माध्यम से 1 अक्तूबर २०२१ से शुरू हो चुका है . निष्ठा 3.0 प्रशिक्षण में कुल 12 माड्यूल को शामिल किया गया है .

आज के आर्टिकल में माड्यूल 1 CG FLN _01 बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का परिचय के प्रश्नोत्तरी की पूरी जानकारी - सभी प्रश्न और उसके उत्तर के बारे बताया गया है . जैसे कि आपको मालूम होगा किसी भी कोर्स के प्रश्नोत्तरी में 70 % अंक प्राप्त करना अनिवार्य है .




यहाँ बताये गए प्रश्नोत्तरी के माध्यम से आप पुरे 20 में 20 अंक प्राप्त कर सकते है .तो चलिए दोस्तों आपको बताते है माड्यूल 1 के सभी प्रश्न और उसके उत्तर 

माड्यूल 1 - CG FLN _01 के प्रश्न और उत्तर  देखें 


प्रश्न क्र 1 से 5 देखें 

1 स्कूली शिक्षा विभाग कक्षा 1 से 5 के लिए छात्र जुड़ाव ,प्रतिधारण और शैक्षणिक उपलब्धि के लिए सीखने के छात्र जुड़ाव ,प्रतिधारण और शैक्षणिक उपलब्धि के लिए सीखने के परिणाम गुणवत्ता माप ------ विकसित होगा .

2 - एफएलएन मिशन ------में दक्षता हासिल करने के लिए एक राष्ट्रिय पहल है .

3 - बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान का तात्पर्य स्कूली शिक्षा के बुनियादी स्तर में पर्याप्त ----- का निर्माण करना है .

4 - राज्यों और केंद्र - शासित प्रदेशों की भूमिका है  ------------

5 - मिशन का विचार यह है कि प्रत्येक बच्चा -------- पढने ,लिखने और गणित में वांछित सीखने की क्षमता प्राप्त कर लें .

प्रश्न क्र.1 से 5 तक उत्तर देखें 


उत्तर 1- ऐप 

उत्तर 2 - समझ के साथ भाषा और गणित पढ़ना 

उत्तर 3 - साक्षरता और संख्या ज्ञान 

उत्तर 4- लक्ष्य की प्राप्ति के लिए योजना बनाना और उसको क्रियान्वित करना 

उत्तर 5- ग्रेड III के अंत तक और ग्रेड V के पहले 

प्रश्न क्र.6 से 10 देखें 

6 - राष्ट्रिय ------- का मूल उद्देश्य है कि सभी बच्चे पढ़ने औए समझ के साथ प्रतिक्रया करने में सक्षम हों .पढने और समझ के साथ स्वतंत्र रूप से लिख पायें .

7 - सीबीएसई प्राथमिक स्तर पर --------के एक  पूल की पहचान करेगा जो सरकारी प्राथमिक शिक्षकों का मार्गदर्शन कर सकता है --

8 - राष्ट्रिय बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान (एफ एल एन ) मिशन यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कि हमारे बच्चे ---- तक अर्थ के साथ पठन कौशल और बुनियादी संख्यात्मक कौशल प्राप्त करें .


9 - एस डी जी के लक्ष्य 4.2 का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी लड़कियां और लड़कों को जिसमें वंचित समूह और विकलांग बच्चे भी शामिल है ,2030 तक गुणवत्तापूर्ण ----देखभाल और पूर्व प्राथमिक शिक्षा प्राप्त हो ताकि वे प्राथमिक शिक्षा के लिए तैयार हो सकें . 

10 - भावी स्कूली शिक्षा और आजीवन सीखने के लिए ------ और संख्याओं की बुनियादी समझ ,जीवन के लिए आवश्यक आधार है .

प्रश्न क्र.6 से 10 तक उत्तर देखें 


उत्तर 6 बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन 

उत्तर 7- उत्कृष्ट शिक्षक 

उत्तर 8- कक्षा III 

उत्तर 9- प्रारंभिक बाल्यावस्था विकास 

उत्तर 10- पढ़ और लिख पाना 

प्रश्न क्र.11 से 15 देखें 

11 - केवीएस स्कुलों को मिशन मोड में कक्षा 5 तक सभी छात्रों द्वारा बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक प्राप्त करने के लिए ----- के रूप में विकसित किया जाएगा .

12 - सरकार में ,ईसीसीई मुख्य रूप से एकीकृत बाल विकास सेवाओं या आईसीडीएस केन्द्रों के माध्यम से प्रदान किया जाना है .जिन्हें -------- के रूप में जाना जाता है .

13 - राष्ट्रिय बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का गठन ------ के द्वारा होगा .

14 - प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा को किसके सन्दर्भ में एक विशिष्ट लक्ष्य के रूप में शामिल किया गया है .-------------

15 - राष्ट्रिय शिक्षा नीति 2020 में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि वर्तमान में प्राथमिक स्तर पर अनुमानित रूप से 5 करोड़ से अधिक छात्र बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान का कौशल हाशिल नहीं कर पाए है .

प्रश्न क्र.11  से 15  तक उत्तर देखें 

उत्तर 11- माडल स्कूल 

उत्तर 12- आंगनबाड़ी 

उत्तर 13- शिक्षा मंत्रालय 

उत्तर 14 - सतत विकास लक्ष्य या एसडीजी 

उत्तर 15 - सहमत तथा एफएलएन  को मजबूत करने के लिए कदम उठाये जाने चाहिए 

प्रश्न क्र.16 से 20 देखें 

16 - प्री - स्कूल की शिक्षा सुनिश्चित करती है ------प्री स्कूल से आरंभिक प्राथमिक कक्षा तक जिससे कि अधिगम में बेहतर प्रदर्शन हो और स्कूल में पढायी जारी रखने की की दर बेहतर बनी रहे .

17 - किसी भी बच्चे के जीवन काल में प्रारंभिक वर्ष महत्वपूर्ण होते है क्योंकि इस समय ----- किसी अन्य चरण की तुलना में अधिक तीव्र होती है .

18 - प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा पाठ्यक्रम की योजना और कार्यान्वयन का कार्य ,शिक्षा मंत्रालय ,महिला और बाल विकास मंत्रालय (WCD ) ,स्वास्थ्य और परिवार कल्याण (HFW ) और जनजातीय मामलों के मंत्रालयों द्वारा ------- किया जाएगा .

19 - सभी हितधारकों को जैसे शिक्षकों ,अभिभावकों ,छात्रों और समुदाय को ------ के लिए मजबूत नींव तैयार करने में शामिल करें .

20 - एन ई पी  2020 में यह परिकल्पना की गयी है कि 5 वर्ष की आयु से पहले प्रत्येक बच्चा एक प्रारंभिक कक्षा या बालवाटिका में जाएगा जिसमे एक ECCE को पढ़ाने योग्य (क्वालिफायिड) शिक्षक होगा .बालवाटिका -------है .  

प्रश्न क्र. 16 से 20 तक उत्तर देखें 

उत्तर 16 - निर्बाध ट्रांजिशन 

उत्तर 17 - विकास की दर 

उत्तर 18 - संयुक्त रूप से 

उत्तर 19 - जीवन पर्यंत चलने वाले अधिगम 

उत्तर 20- कक्षा I से पहले की एक कक्षा 


नोट - यहाँ बताये गए प्रश्न और उत्तर का क्रम आपके दीक्षा पोर्टल में आने वाले क्रम से अलग हो सकता है .प्रश्नों का उत्तर चेक करते समय आप क्रम का नहीं बल्कि प्रश्न के अनुसार चलें .क्योंकि आप जितने बार भी प्रश्नोत्तरी करेंगे ,प्रश्नों का क्रम बदलता रहता है .

निष्ठा 3.0 के अंतर्गत माड्यूल -01 बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन (CG FLN _01) के  प्रश्नोत्तरी से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखकर जरुर भेजें .आपके प्रश्नों का उत्तर हमारे टीम द्वारा बहुत जल्द दिया जाएगा .

Post a Comment

0 Comments