HTML/JavaScript

मोहल्ला क्लास की होगी मॉनिटरिंग -कलेक्टर ने बनाया दल

 मोहल्ला क्लास  मॉनिटरिंग  2021-22 

बिलासपुर :  सत्र 2021-22 में भी कोविड-19 के कारण बच्चों को  लिए स्कूल जाने की अनुमति नहीं दी गयी है , जिससे स्कूल में ऑफलाइन क्लास नहीं हो पा रहा है। जिसके कारण इस सत्र भी केवल ऑनलाइन और मोहल्ला क्लास के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने का निर्देश जारी किया गया है। 


मोहल्ला क्लास के माध्यम से बच्चों को इकठ्ठा करके शिक्षक गाँव के विभिन्न स्थानों में अध्यापन कार्य करा रहे है। लेकिन बरसात में कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 

मोहल्ला क्लास के लिए मॉनिटरिंग दल 

मोहल्ला क्लास के लिए कलेक्टर द्वारा मॉनिटरिंग दल का गठन  किया गया है। जो अपने अपने इलाके में निरिक्षण करेंगे ,जिससे मोहल्ला क्लास का सञ्चालन नियमित रूप से हो सके और बच्चों को इसका लाभ मिले। 

कलेक्टर एवं जिला मिशन संचालक डॉ सारांश मित्तर  द्वारा जिले के अंतर्गत आने  वाले सभी विकासखंड को एक आदेश जारी कर सभी बीइओ ,सीईओ ,सीएसी और प्राचार्यों को निखार उपचारात्मक सामग्री का मोहल्ला क्लास में उपयोग एवं उसकी नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए है। 

निखार कार्यक्रम के सञ्चालन के लिए समय सारिणी तैयार किया गया है जिसमे पीएलसी गठन ,टेलीग्राम ग्रुप  शिक्षकों को जोड़ना , कार्यक्रम की रणनीति तैयार करना , विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए पठन सामग्री उपलब्ध कराना इत्यादि शामिल है। 

निखार उपचारात्मक शिक्षण के माध्यम से बच्चों को उनके कक्षा के स्तर के अनुसार शिक्षा उपलब्ध कराया जाएगा और बच्चों के पढ़ने और सीखने के स्तर का आंकलन करते हुए उनकों उपचारत्मक शिक्षा दिया जाएगा। 

कार्यक्रम के सफल संचालन के  लिए संकुल और ब्लॉक  स्तर के विषय विषेशज्ञ दल बनाकर नियमित मॉनिटरिंग करेंगे। स्कूल बंद होने  कारण मोहल्ला कक्षाओं पर विशेष जोर दिया जा रहा है। 

Post a Comment

0 Comments