HTML/JavaScript

Password Change Kaise Kare | Padhai Tunhar Duaar Online Portal cgschool.in | ऑनलाइन पोर्टल में पासवर्ड बदलें मिनटों में



Password Change Kaise Kare  Online . पढ़ई तुंहर दुआर ऑनलाइन पोर्टल में लॉगिन पासवर्ड कैसे बदलें 

पढ़ई तुंहर दुआर के ऑनलाइन पोर्टल में छग के विभिन्न स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों और अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों का पंजीयन लगभग पूर्ण हो गया है। cgschool.in में शिक्षकों और विद्यार्थियों के मोबाइल नंबर से पंजीयन किया गया है। 

आज के इस आर्टिकल में आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले है। जो निश्चित ही सभी को जानना चाहिए। दोस्तों आज के आर्टिकल में हम ऑनलाइन पोर्टल में लॉगिन पासवर्ड कैसे बदलें ,इसकी जानकारी साझा करने  वाले है।


पढ़ई तुंहर दुआर के माध्यम से शिक्षकों द्वारा घर में रहकर ही विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान किया जा रहा है। इसके लिए सभी शिक्षक वर्चुअल क्लास बनाकर अपने बच्चों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पढ़ाई कराते है। 
ऑनलाइन शिक्षा से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर टैप करें। इस लिंक से आपको पढ़ाई तुंहर दुआर से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 
लॉगिन पासवर्ड क्या है ? What Is Login Password 

लॉगिन पासवर्ड एक बहुत ही important और गोपनीय कोड है जिसके माध्यम से किसी भी पोर्टल में प्रवेश किया जाता है। किसी भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  के लिए user id और password मुख्य आधार होता है। जिसके माध्यम से यूजर अपना व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखता है। 

किसी भी इंटरनेट यूजर के लिए जो ऑनलाइन पोर्टल में कार्य करता है उसको यूजर आईडी और पासवर्ड का ज्ञान होना नितांत आवश्यक है। साथ ही इन दोनों को गोपनीय रखना भी बहुत जरुरी है। इसके बारे में आगे विस्तार से बताया गया है। 

cgschool.in में लॉगिन पासवर्ड कैसे बदलें 



ऑनलाइन पोर्टल में अपने लॉगिन पासवर्ड को आप आसानी से बदल सकते है। आपको यहाँ बताये गए कुछ स्टेप को फॉलो करना है। तो चलिए फ्रेंड्स बताते है पासवर्ड बदलने के आसान स्टेप। 

स्टेप 1-सबसे पहले पढ़ाई तुंहर दुआर के ऑनलाइन पोर्टल cgschool.in को गूगल में ओपन करना है।

स्टेप 2-पोर्टल के मुख्य पेज में अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर और पहले से बनाये गए पासवर्ड से लॉगिन करें।
स्टेप 3-अब नए पेज में मेनू विकल्प पर टैप करें। इससे आपको तीन अन्य विकल्प दिखाई देंगे। पासवर्ड बदलें ,शिक्षक के कार्य और निजता नीति। यहाँ पर आपको पासवर्ड बदलें का चयन करना है अर्थात पासवर्ड बदलें पर टैप करें।


स्टेप 4-पासवर्ड को बदलने के लिए आपको दिए चार बॉक्स में जानकारी भरना है। जो इस प्रकार है। पहले बॉक्स में पंजीकृत मोबाइल नंबर ,दूसरे बॉक्स में पुराना  पासवर्ड भरें जो आप अभी प्रयोग कर रहे है ,तीसरे बॉक्स में नया पासवर्ड भरें जो आप बदलना चाहते है और चौथे बॉक्स में नए पासवर्ड को पुनः भरें ।


स्टेप 5-भरे हुए जानकारी को चेक करने के बाद पंजीयन पर टैप करें। जैसे कि चित्र के माध्यम से समझाया गया है।

इस प्रकार बताये गए स्टेप के अनुसार आप ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल cgschool.in में अपना लॉगिन पासवर्ड को आसानी से बदल सकते है।

फ्रेंड्स आपको यहाँ ये जानना भी बहुत जरुरी है कि पासवर्ड को बदलना जरुरी क्यों है। चलिए आपको पासवर्ड बदलने के कारण को भी बताते है।

पासवर्ड क्यों बदलें (Why Change Password )

पासवर्ड एक बहुत ही गोपनीय कोड है ,चाहे पासवर्ड किसी का भी हो जैसे- इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड ,स्कूल लॉगिन पासवर्ड ,किसी जरुरी दस्तावेज का पासवर्ड इत्यादि। पासवर्ड के साथ साथ यूजर आईडी को भी गोपनीय रखना चाहिए।

पढ़ाई तुंहर दुआर पोर्टल के पासवर्ड की बात करें तो इसके पासवर्ड को शिक्षक को गोपनीय रखना जरुरी है क्योंकि यह शिक्षा से जुडी वेबसाइट है जिसे प्रदेश के शिक्षक ,विद्यार्थी और पालक उपयोग में ला रहे है।

यदि शिक्षक द्वारा आईडी और पासवर्ड को गोपनीय नहीं रखा गया और किसी अन्य व्यक्ति को इसके बारे में जानकारी हो गयी तो वह आपके यूजर आईडी के प्रयोग से किसी गलत जानकारी को अपलोड कर सकता है। जिसकी जवाबदारी यूजर की होगी।

पासवर्ड कैसे बनायें(How Made Password)

पासवर्ड के बारे में आपको सभी जानकारी बताया गया है इससे आप समझ गए होंगे कि पासवर्ड किसी भी यूजर के लिए कितना महत्वपूर्ण है साथ ही इसे पूरी तरह से गोपनीय और सुरक्षित रखना भी जरुरी है।

कभी भी पासवर्ड को बहुत आसान न बनायें अर्थात पासवर्ड ऐसा हो जिसे किसी व्यक्ति के द्वारा अनुमान लगाकर न जाना जा सके।सामान्यतः पासवर्ड को लोग याद रखने के लिए बहुत सरल रूप में बना लेते है जैसे -123 या 1234 या 12345678 या अपना जन्म तारीख -12031985 इत्यादि।

ऊपर बताया गया पासवर्ड सुरक्षित नहीं माना जाता है। क्योंकि इस प्रकार के पासवर्ड आसानी से हैक किया जा सकता है। आपको पासवर्ड बनाने के लिए नीचे बताये अनुसार चलना चाहिए।

ऐसे बनाये सुरक्षित पासवर्ड (This Type Made Safe Password)


किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन फाइल या वेबसाइट या किसी व्यक्तिगत पोर्टल के पासवर्ड  कम से कम 8 कैरेक्टर का होना चाहिए जिसमे अपर और लोवर केश के साथ स्पेशल कैरेक्टर शामिल हो साथ में कुछ अंक भी हो। इस प्रकार का पासवर्ड काफी सुरक्षित होता है।

चलिए आपको कुछ सुरक्षित पासवर्ड का उदाहरण देते है। जिसकी सहायता से आप अपना पासवर्ड बना सकते है।

पासवर्ड  का उदाहरण- A12Janu1990#  , b19Feb1988@, 04Aug1966% इत्यादि।  इस प्रकार के पैटर्न का प्रयोग करके आप अपने पासवर्ड को सुरक्षित रख सकते है।

आज के आर्टिकल में Password Change Kaise Kare की पूरी जानकारी बताया गया है। साथ ही बताया गया है कि आप अपने पासवर्ड को सुरक्षित कैसे रख सकते है और स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बना सकते है। उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

आप हमारे whatsapp ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है। 
👉Join  Whatsapp Group 
इसके अलावा हमारे Telegram Chanel में भी जुड़ सकते है 
👉Join Telegram Chanel

यदि बताये गए जानकारी आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों में भी जरूर शेयर करें। और किसी प्रकार का प्रश्न या सलाह हो तो कमेंट जरूर करें। नए नए लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए www.abdsnews.com पर नियमित बने रहें। सीधे गूगल में सर्च करके भी यहाँ पहुँच सकते है।

इसे भी पढ़ें



Post a Comment

0 Comments