HTML/JavaScript

भीषण गर्मी के कारण स्कूल खुलने की तिथि बढ़ाई गयी - अब 1 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में चिलचिलाती गर्मी और बढ़ते तापमान से अभी लोगों को राहत नहीं मिलती दिख रही है। लू से बचने के लिए लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हैं। इसी बीच राज्य सरकार ने स्कूलों की गर्मियों की छुट्टी को बढ़ा दिया है। 






इस संबंध में राज्य सरकार की तरफ से एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा करना सरकार की जिम्मेदारी है। ऐसे में राज्य के 5 वीं तक के स्कूलों को 30 जून तक बंद करने का आदेश दिया गया है।

राज्य के समस्त शासकीय /अशासकीय  विद्यालयों के लिए दिशा निर्देश 

मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने भीषण गर्मी के कारण शाला सञ्चालन के सम्बन्ध में स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किये है जो इस प्रकार है - 

1.  कक्षा 1 से 5 वीं तक की कक्षाएं दिनांक 01 .07.2023 से प्रारम्भ होगी। 
2.  कक्षा 6 वीं से 12 वीं तक की कक्षाएं दिनांक 20.06.2023 से 30.06.2023 तक सुबह की पाली में संचालित होगी। 
3 . कक्षा 5 वीं की परीक्षाएं पूर्व निर्धारित समय सारणी अनुसार नियमित रूप से संचालित होगी। 
4 . समस्त कक्षायें दिनांक 01.07.2023 से नियमित समय सारणी के अनुसार संचालित होगी। 

मध्यप्रदेश शासन आदेश देखें 




छग में शाला सञ्चालन तिथि देखें 

छग राज्य में भीषण गर्मी के प्रकोप को देखते हुए ग्रीष्म कालीन अवकाश में वृद्धि किया गया है। इस सम्बन्ध में स्वयं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा था कि राज्य में पड़ रहे भीषण गर्मी के कारण स्कूलों के ग्रीष्म कालीन अवकाश 16 जून से 25 जून तक बढ़ाया जाय। 




इस प्रकार छग में सभी स्तर के स्कूलों के लिए ग्रीष्म  अवकाश 25 जून तक प्रभावी रहेगा और 26 जून से स्कूल खुलेंगे साथ ही शाला प्रवेश उत्सव भी 26 जून से मनाया जायेगा। यदि गर्मी का प्रकोप ऐसे ही बना रहे तो स्कूल खुलने के समय में वृद्धि किया जा सकता है।  


Post a Comment

0 Comments