HTML/JavaScript

DPI घेराव ब्रेकिंग : पदोन्नति आदेश जारी नहीं करने पर सहायक शिक्षक करेंगे लोकशिक्षण संचालनालय (DPI) का घेराव -प्रांतीय बैठक में लिया गया निर्णय

रायपुर : सहायक शिक्षक से शिक्षक पद में पदोन्नति को लेकर अब सहायक शिक्षकों के सब्र का बाँध टूटने लगा है। आपको बता दें कि शासन की शासन की ओर से वन टाइम रिलेक्सेशन के तहत सहायक शिक्षक और शिक्षकों का प्रमोशन करने का निर्णय लिया गया है। इसी के तहत प्राथमिक स्कूल प्रधान पाठक पद में प्रमोशन सहायक शिक्षकों को दिया गया है।

पदोन्नति की प्रक्रिया जनवरी 2022 में शुरू हो गया था और फरवरी माह तक पूर्ण करने का आदेश शिक्षा विभाग द्वारा दिया  लेकिन विभागीय अधिकारीयों की उदासीनता के चलते समय सीमा  पदोन्नति नहीं हो पायी और मामला कोर्ट में चला गया। और पदोन्नति में स्टे लग गया। जिसके कारण पूरा एक वर्ष कोर्ट के निर्णय आने में लगा। 

09 मार्च 2023 को कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया ,कोर्ट का निर्णय भले ही देर से आया लेकिन फैसला शासन के पक्ष में आया।  कोर्ट के निर्णय को 17 दिन बीत गए लेकिन विभाग और संचालनालय के द्वारा प्रमोशन के सम्बन्ध में कोई स्पष्ट दिशा निर्देश जारी नहीं किया जा रहा है। 

DPI घेराव का निर्णय 



लोकशिक्षण संचालनालय द्वारा संयुक्त संचालकों को प्रमोशन के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी नहीं किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में सहायक शिक्षक संगठन के द्वारा कई बार मंत्रियों और अधिकारीयों से मुलाकात किया गया है लेकिन फिर इस सम्बन्ध में कोई स्पष्ट निर्देश जारी नहीं किया गया है। 

विभागीय अधिकारीयों के इस ढुलमुल रवैया से सहायक शिक्षक आक्रोशित है और डीपीआई का घेराव करने का निर्णय लिए है। इसके लिए सहायक शिक्षकों ने दिनांक 25.03.2023 को कलेक्ट्रेट गार्डन रायपुर में प्रांतीय बैठक किये और सर्वसम्मति से निर्णय लिए। 

प्रांतीय बैठक कार्यवाही सूचना

        छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन का दिनांक 25/03/2023, दिन - शनिवार को कलेक्ट्रेट गार्डन रायपुर में सम्मानीय श्री मनीष मिश्रा जी प्रदेश अध्यक्ष की अध्यक्षता एवं प्रांतीय पदाधिकारियों, जिला अध्यक्षों की उपस्थिति में बैठक आहूत हुआ। जिसमें निम्न प्रस्तावों पर चर्चा कर निर्णय लिया गया, जो इस प्रकार है :-

बैठक का प्रस्ताव निम्न है :-

👉 प्रथम नियुक्ति तिथि से वेतन की गणना कर वेतन विसंगति दूर करने हेतु आगामी कार्ययोजना पर चर्चा।

👉 सहायक शिक्षक एलबी से शिक्षक एलबी के पदोन्नति आदेश जारी करने पर चर्चा।

👉 सदस्यता अभियान की जानकारी जिला प्रभारी (प्रांतीय पदाधिकारी) द्वारा जानकारी।


उक्त प्रस्ताव पर जो  निर्णय हुआ वह इस प्रकार है :-


👉 प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा गणना कर वेतन विसंगति दूर करने हेतु विधानसभा स्तरीय अंतिम गुहार विधायक के द्वार न्याय पदयात्रा के पश्चात दिनांक 03/07/2023 अनिश्चितकालीन आंदोलन की घोषणा उपस्थित समस्त पदाधिकारियों द्वारा सर्वसम्मति से लिया गया।


👉 सहायक शिक्षक एलबी से शिक्षक एलबी के पदोन्नति आदेश जारी करने हेतु दिनांक 27/03/2023, सोमवार को डीपीआई को एक सप्ताह के अंदर पदोन्नति आदेश जारी करने ज्ञापन दिया जायेगा। निर्धारित समय पर पदोन्नति आदेश जारी नहीं होने पर दिनांक 03/04/2023, दिन सोमवार को डीपीआई का घेराव किया जाएगा।


👉 सदस्यता अभियान हेतु छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन के प्रांतीय पदाधिकारी, जिस जिस जिला का प्रभारी है, संबंधीत जिला अध्यक्ष से संपर्क कर एक सप्ताह के भीतर प्रदेश का अंशदान सदस्यता राशि जमा करने हेतु अंतिम बार निर्देशित किया जा रहा है।

उक्त निर्णय उपस्थित समस्त पदाधिकारियों के द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।

ये खबर भी पढ़ें 

Post a Comment

0 Comments