HTML/JavaScript

त्रैमासिक परीक्षा रद्द - अब स्कूल अपने हिसाब से ले सकेंगे तिमाही परीक्षा , देखें इन परीक्षाओं को किया गया स्थगित - Class 9Th To 12Th Quarterly Exam Suspended

त्रैमासिक परीक्षा पुरे राज्य में एक साथ एक ही समय में लिए जाने के निर्देश विभाग द्वारा जारी किया गया था ,इसके लिए समय सरणी भी जारी हो चूका था। सोमवार 26 सितंबर 2022 से निर्धारित समय सारणी के अनुसार तिमाही परीक्षा का आयोजन होना था ,लेकिन अब इसे रद्द कर दिया गया है। 

तिमाही परीक्षा कक्षा 9 वीं से 12 तक होना था , लेकिन अभी जो खबर आ रही है उसके अनुसार माशिमं ने इसे रद्द कर दिया है और स्कूलों को अपने हिसाब से परीक्षा लेने के निर्देश दिए है। कक्षा 1 से 8 तक बच्चों का आंकलन होना है इसलिए 26 सितंबर से होने वाला आंकलन यथावत रहेगा। 

प्रश्न पत्र -सोशल मिडिया में हुआ वायरल 

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के त्रैमासिक परीक्षा का प्रश्न पत्र तैयार किया गया था ,जिसे सम्बंधित स्कूलों के मेल पर भेजा गया था ,लेकिन प्रश्न पत्र सोशल मीडिया में वायरल होने लगा ,इसे देखते हुए कई प्रतिक्रियाएं आने लगी ,आनन फानन में माशिमं द्वारा कक्षा 9 वीं से 12 वीं की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया। 

स्कूल स्तर पर बनाया जायेगा प्रश्न पत्र 

माशिमं द्वारा तैयार गया प्रश्न पत्र लिक होने के बाद अब स्कूल स्तर पर ही प्रश्न पत्र तैयार करके त्रैमासिक परीक्षा लिया जाएगा। इसके लिए 10 अक्टूबर तक समय निर्धारित किया गया है। समय सारणी भी अब स्कूल अपने अनुसार बना सकेंगे। 

कक्षा 1 से 8 तक तिमाही आंकलन यथावत 

कक्षा पहली से आठवीं तक होने वाले तिमाही आंकलन यथावत रहेगा और निर्धारित समय सारणी के अनुसार बच्चों का आंकलन किया जाएगा। चूँकि कक्षा पहली से आठवीं के बच्चों का आंकलन किया जायेगा परीक्षा नहीं ,इसलिए इसे रद्द नहीं किया गया था। 

कक्षा पहली से आठवीं तक बच्चों का उनके स्तर के अनुसार आंकलन किया जा सकता है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर में बच्चों का स्तर उनके सीखने की गति और विभिन्न आयामों को ध्यान में रखकर शिक्षक बच्चों में दक्षता लाते है। 

Post a Comment

0 Comments