HTML/JavaScript

स्कूलों में लगेंगे शिक्षकों के फोटो - दस्तावेजों का भी होगा सत्यापन , समग्र शिक्षा छग ने जारी किया आदेश

शासकीय स्कूलों में कार्यरत सभी शिक्षकों की फोटो उनके नाम सहित विवरण शाला परिसर में कार्यालय के सम्मुख बाहरी दीवार में प्रदर्शित करने का आदेश समग्र शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया है . समग्र शिक्षा छग द्वारा इस सम्बन्ध में सभी जिला शिक्षा अधिकारीयों को आदेश जारी कर दिया गया है .



जारी आदेश में कहा गया है कि सुदूर अंचलों में स्थित शालाओं में निरिक्षण के दौरान प्रोक्सी शिक्षकों के कार्यरत होने की शिकायत मिली है ,अर्थात शिक्षक अपने स्थान पर किसी अन्य व्यक्ति को शिक्षक के रूप में भाड़े में रखकर कार्य करवा रहे है . इस समस्या को दूर करने के लिए कार्यरत सभी शिक्षकों की तस्वीर के साथ पूरा विवरण बाहरी दीवार में 10 दिवस के भीतर लगाने के आदेश दिए गए है . विभाग का मानना है कि इससे पता चल सकेगा कि कौन सा शिक्षक असली और और कौन सा नकली है .

इन चार बिदुओं पर तत्काल कार्यवाही के निर्देश -


1 - आगामी दस दिनों के भीतर सभी शालाओं में कार्यरत शासकीय शिक्षकों के फोटो एवं उनके नाम सहित विवरण बाहरी दीवार पर प्रदर्शित करें .

2 - शालाओं में कार्यरत शासकीय शिक्षकों के दस्तावेजों का कार्यालय में वेरिफिकेशन आदि करते हुए कार्यरत शिक्षको का प्रमाणीकरण कर लेवें . 

3 - शाला प्रबंध समिति के साथ सभी कार्यरत शासकीय शिक्षकों का परिचय सत्र आयोजित कर प्रत्येक शिक्षक द्वारा उनके समक्ष शाला गुणवत्ता सुधार हेतु लक्ष्य निर्धारित कर प्रस्तुतीकरण करवाएं .

4 - प्रोक्सी अथवा एवजी शिक्षकों की जानकारी प्राप्त होने पर तत्काल उसकी शिकायत संकुल समन्वयकों के माध्यम से विकासखंड शिक्षा अधिकारी को किये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए तत्काल एक्शन लेवें .

समग्र शिक्षा छग का आदेश देखें -डाउनलोड करें 


उक्त चार बिन्दुओं पर तत्काल कार्यवाही करने के आदेश सभी जिला शिक्षा अधिकारीयों को दिया गया है .इसके अनुसार जिले के सभी शालाओं में आगामी दस दिनों के भीतर कार्यवाही करने कहा गया है .और इसका ट्रेकिंग करने के आदेश दिए गए है जिससे राज्य स्तर से निरिक्षण के दौरान 100 % शालाओं में यह लागु होने की सूचना मिल सके .

क्रमांक 2 के अनुसार सभी शासकीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के दस्तावेजों का पुनः सत्यापन किया जाएगा . इससे फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर नौकरी करने वाले और प्रोक्सी शिक्षकों का पता चल सकेगा .

ये आर्टिकल भी पढ़ें 

Post a Comment

0 Comments