HTML/JavaScript

CG Cow Urine Scheme : गोबर के बाद अब गौ - मूत्र खरीदेगी छग सरकार , मूल्य चार रूपये प्रति लीटर निर्धारित

छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार गोबर के बाद अब गौ मूत्र खरीदने का फैसला किया है . गौ मूत्र खरीदने की शुरुआत हरेली त्यौहार के दिन से करेगी . गोधन न्याय मिशन द्वारा सभी कलेक्टरों को गौठान में गौ मूत्र की खरीदी को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने कहा गया है .

गौठान प्रबंधन समिति पशुपालकों से गौ मूत्र क्रय करने हेतु स्थानीय स्तर पर दर निर्धारित कर सकेंगे .कृषि विकास एवं किसान कल्याण और जैव प्रौद्योगिकी विभाग छग शासन के तरफ से राज्य में गौ मूत्र क्रय के लिए न्यूनतम राशि का निर्धारण कर लिया गया है .


गौ - मूत्र के लिए क्रय मूल्य 

कृषि विकास एवं किसान कल्याण और जैव प्रौद्योगिकी विभाग छग शासन के तरफ से गौ मूत्र क्रय के लिए न्यूनतम राशि चार रूपये प्रति लीटर निर्धारित किया गया है .क्रय गौ मूत्र से महिला स्व सहायता समूह की मदद से जीवामृत और कीट नियंत्रक उत्पाद तैयार किया जाएगा .इसके लिए चयनित समूहों को पशु चिकित्सा विभाग एवं कृषि विज्ञान केंद्र के सहयोग से प्रशिक्षण भी दिया जाएगा .

गोबर भी खरीद रही है -छग सरकार 

दो साल पहले 20 जुलाई 2020 को राज्य में गो धन न्याय योजना के तहत हरेली पर्व के दिन से ही गोबर खरीदी की शुरुआत हुई थी .गोबर से गौठान में अब तक 20 लाख क्विंटल से अधिक वर्मी कम्पोस्ट ,सुपर कम्पोस्ट ,सुपर प्लस कम्पोस्ट ,महिला स्व सहायता समूहों की तरफ से उत्पादित किया जा चुका है . इसका परिणाम ये हुआ कि राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा मिला है .

यहाँ खरीदी जाएगी गौ मूत्र 

गौ मूत्र खरीदने की शुरुआत हरेली पर्व 28 जुलाई से शुरू ही रहा है . इसके प्रथम चरण में प्रत्येक जिले के दो चयनित स्वावलंबी गौठानों में गौ मूत्र की खरीदी की जाएगी .किसानों और पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए छग सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है . 

गौठान प्रबंधन समिति पशुपालकों से गौ मूत्र खरीद करने के लिए स्थानीय स्तर पर दर निर्धारित कर सकेंगी . छग शासन ने राज्य में गौ मूत्र खरीदने के लिए न्यूनतम मूल्य चार रूपये प्रति लीटर तय किया है .

Post a Comment

0 Comments