HTML/JavaScript

TSMS App में शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य | एंड्राइड एप में उपस्थति के आधार पर बनेगा सैलरी - एप कैसे काम करता है और कैसे लगायें अपनी उपस्थति

सत्र 2022-23 में शुरुआत से ही स्कूलों में शासन और प्रशासन सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है . जैसे कि इससे पहले हमारे इस वेबसाईट के माध्यम से अवगत कराया जा चुका है कि स्कूल खुलते ही पुरे राज्य भर में स्कूलों का निरिक्षण करने के लिए अधिकारीयों की टीम गठित की गयी है ,जो अलग अलग स्कूलों में दौरा करके स्थति का जायजा ले रहे है . स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों की निरिक्षण के लिए नया आदेश जरी किया है . जानने के लिए इसे पढ़ें - स्कूलों  का निरिक्षण अभियान पुरे राज्य में - राज्य , जिला और ब्लॉक स्तर के अधिकारी करेंगे स्कूलों का दौरा 

अधिकारीयों का स्कूलों में दौरा का उद्देश्य बताया जा रहा है कि  बच्चों और शिक्षकों की शत प्रतिशत उपस्थिति और शिक्षा में गुणवत्ता आ सके . इसकी पूरी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते है .- स्कूल खुलते ही अधिकारीयों का दौरा शुरू ,जिलेवार सूचि देखें 


आज के लेख में शिक्षकों और जिले के अधिकारी -कर्मचारी की उपस्थति दर्ज करने के लिए बनाये गए एंड्राइड एप TSMS के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है . स्कूल शिक्षा विभाग के नए आदेश को देखते हुए अब लग रहा है कि ये सिस्टम पुरे राज्य में लागू किया जा सकता है .

TSMS App एंड्राइड एप में शिक्षकों की उपस्थिति 

शिक्षकों की स्कूल में नियमित और समय में  उपस्थति के लिए एक एंड्राइड बेस्ड एप्प्लिकेशन बनाया गया है ,जो Google Play Store में उपलब्ध है .इस एप को बहुत आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है  . TSMS App को डाउनलोड करने का लिंक इसी आर्टिकल में नीचे दिया गया है ,जिसके माध्यम से आप सीधे डाउनलोड कर सकते है .

इस एंड्राइड एप में प्रतिदिन शिक्षकों की उपस्थति दर्ज करना अनिवार्य कर दिया गया है . शिक्षकों की उपस्थति प्रतिदिन दोनों टाइम दर्ज करना है . अर्थात स्कूल आने के समय और स्कूल की छुट्टी होने के बाद . किसी भी प्रकार के अवकाश की जानकारी इसी एप में ही दर्ज करना होगा .इसके बारे में पुरी जानकारी यहाँ बताया गया है .

TSMS एंड्राइड एप क्या है ? 

TSMS एक एंड्राइड बेस्ड एप है . जिसमे QR Code स्कैन करके सभी शिक्षक अपनी उपस्थति प्रतिदिन दोनों टाइम - स्कूल आने और जाने के टाइम दर्ज करते है . इस एप में उपस्थति दर्ज करने का समय नोट हो जाता है - कि कोई भी शिक्षक कितने समय अपना उपस्थति दर्ज किया है .

इस एंड्राइड एप में उपस्थति के साथ साथ अवकाश और किसी प्रकार के शिकायत को भी दर्ज करने का विकल्प दिया गया है . TSMS एप GPS सिस्टम पर आधारित है . अर्थात कोई भी शिक्षक अपने स्कूल में जाने के बाद ही अपनी उपस्थति दर्ज कर पायेगा .इसके लिए स्कूल का रेंज निर्धरीर कर दिया गया है .रेंज से बाहर रहने पर एप QR कोड को स्कैन नहीं कर पाता है .

TSMS App में अपनी उपस्थति कैसे लगायें ? 

TSMS मोबाइल एप में शिक्षक अपनी उपस्थति लगाने के लिए नीचे बताये गए स्टेप का फालो करें -

1 - सबसे पहले अपने एंड्राइड एप में इनस्टॉल किये गए TSMS को ओपन करें . इसमें सबसे पहला विकल्प उपस्थति लगायें पर क्लिक करें ,जिससे QR स्कैनर स्क्रीन में आ जाएगा .


2 - अब अपने स्कूल के QR कोड को स्कैन करें . QR कोड स्कैन होते ही उपस्थति दर्ज हो जायेगा .यही प्रक्रिया स्कूल की छुट्टी के बाद करनी है .

शिक्षक अपनी उपस्थति कैसे देखें 

TSMS एप में दर्ज किये गए उपस्थति को आप देख भी सकते है .इसके लिए दुसरे विकल्प मेरी उपस्थति पर क्लिक करें . इस विकल्प में क्लिक करते ही आपके द्वारा जितने भी उपस्थति दर्ज किये गए है उसका विवरण तिथि और समय के साथ दिखाई देने लगेगा .



स्कूल लगने के समय को आवक और स्कूल की छुट्टी के समय को जावक के रूप में परिभाषित किया गया है . उपस्थित ,अनुपस्थित और लिए गए छुट्टी का विवरण इसी पेज में नीचे दिखाया गया है .

QR स्कैनर ओपन न हो तो क्या करें 

TSMS एप को ओपन करके उपस्थति लगाये में क्लिक करने पर एप में QR स्कैनर न आये और आपको उपयुक्त स्थान पर नहीं है जैसे मैसेज आये तो ,,सबसे पहले अपने मोबाइल के लोकेशन को बंद करें और पुनः चालु करें . इसके बाद एप में उपस्थति लगाये में क्लिक करें ऐसे करने पर स्कैनर ओपन हो जाएगा ,और आप आसानी से अपने स्कूल का QR कोड स्कैन कर अपनी उपस्थति दर्ज करा सकते है .

इसके अलावा अपने मोबाइल में google map को ओपन करें और उसमे अपने लोकेशन पर टच करें .ऐसा करने पर मोबाइल का लोकेशन तुरंत ही अपडेट हो जाएगा और एप स्कैन करने के लिए रेडी हो जाएगा .उसके बाद आप आसानी से अपनी उपस्थति दर्ज कर सकते है .

TSMS App से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या ओ तो आप हमें नीचे दिए कमेन्ट बॉक्स में लिखकर जरुर भेजें .जल्द ही आपके प्रश्नों का जवाब देने की कोशिश करेंगे . 

Note : TSMS app के माध्यम से उपस्थति मुंगेली जिलेके शिक्षकों के लिए है . जिसे यहाँ के जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा अपने जिले में लागु किया गया है . TSMS से उपस्थति को सभी कार्योलयों पर भी लागु करने की बात कही जा रही है .अब देखने वाली बात है कि ये सफल होता है या नहीं . 

Download TSMS App 

Google Play Store


Post a Comment

0 Comments