HTML/JavaScript

आन्दोलन ब्रेकिंग : केंद्र के सामान महंगाई भत्ता और सातवें वेतन पर गृह भाड़ा को लेकर कर्मचारी -अधिकारी फेडरेशन का आज से कलम बंद-काम बंद आन्दोलन

Closed movement of Employees-Officers Federation from 25 july to 29 july. regarding Dearness Allowance of Center and house rent on seventh pay

केंद्र के समान महंगाई भत्ते और सातवें वेतन पर गृह भाड़ा भत्ते के लिए 25 जुलाई से  पुरे राज्य में  महारैली कर  सरकार के खिलाफ कर्मचारी आवाज बुलंद करेंगे । छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा की अध्यक्षता में हुई  बैठक में तय किया गया था  कि अब 25 जुलाई से  राजधानी रायपुर ही नहीं, बल्कि सभी जिलों और ब्लॉक मुख्यालय  में कर्मचारी अधिकारी कलम बंद काम बंद आन्दोलन करेंगे .

कुछ शिक्षक संघों द्वारा 25 जुलाई से अनिश्चित कालीन आन्दोलन की घोषणा भी कर दी गयी है . इस प्रकार आज 25 जुलाई से सभी स्कूल और कार्यालयों में ताले लग जायेंगे . अब तक के इतिहास में डीए के लिए सबसे बड़ा आन्दोलन माना जा रहा है .

इस आन्दोलन के माध्यम से कर्मचारी -अधिकारी फेडरेशन  दो सूत्रीय मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करेंगे । छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के बैनर तले  सभी जिलों में अवकाश लेकर कलम बंद हड़ताल का निर्णय लिया गया है  , इसी क्रम में राज्य के कर्मचारी 25 जुलाई से सामूहिक  अवकाश लेकर कलम बंद-काम बंद  हड़ताल करेंगे .इससे सीधे 9 दिन आफिस बंद हो जायेंगे .

25 जुलाई से  आन्दोलन की  तैयारी  के लिए जिलों में पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं, जो इस आन्दोलन को सफल बनाने के लिए बैठक आयोजित कर पूरी रणनीति तैयार कर लिए है । फेडरेशन की ओर से प्रचार-प्रसार के लिए पांपलेट डिजाइन कर पीडीएफ बना लिया गया है । 

कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन मेंचतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से लेकर शिक्षक ,क्लर्क ,बीईओ ,सीईओ ,DEO ,तहसीलदार .एस डी एम सभी शामिल है । हड़ताल को सफल बनाने की गई अपील से अनेक संगठन सामने आकर कर्मचारी हित को सर्वोपरि मानकर खुला समर्थन दे रहे हैं। आंदोलन की तैयारी के संबंध में सभी जिलों में भी बैठकें कर ली गयी  हैं। अब अपने अधिकार के लिए मैदान में उतरने के लिए तैयार है .

केंद्र के समान महंगाई भत्ता और सातवें वेतन के आधार पर गृह भाड़ा भत्ता नहीं मिलने से कर्मचारियों और अधिकारीयों को प्रतिमाह 4000 से 20000 रूपये का नुकसान हो रहा है .ये नुकसान पिछले दो वर्षों से कर्मचारियों को उठाना पड़ रहा है .

केंद्र व अन्य  राज्य में 34 % डीए 

केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अभी 34 प्रतिशत है . नियमानुसार जब जब केंद्र सरकार महंगाई भत्ता में वृध्धि करेगी राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों को केंद्र के समान महंगाई भत्ता देंगे , लेकिन छग में कर्मचारियों को इसका कोई लाभ नहीं मिल रहा है . 

केन्द्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ता वर्तमान में 34% है जबकि छग के राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 22 % ही है .इस प्रकार अभी केंद्र से 12 प्रतिशत कम भत्ता मिल रहा है .जिससे प्रतिमाह कर्मचारियों को आर्थिक नुकसान हो रहा है .

कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों को केंद्र के सामान 34 % महंगाई भत्ता दे दिया है ,लेकिन छग सरकार इसमें काफी पीछे है .इसी का विरोध करने के लिए एक बार फिर कर्मचारी अपनी आवाज बुलंद करने जा रहे है .

आवेदन का प्रारूप डाउनलोड करें 

25 जुलाई से  आन्दोलन में शामिल होने सभी कर्मचारी सामूहिक अवकाश लेंगे .इसके लिए आवेदन का प्रारूप तैयार किया गया है .आप नीचे दिए गए लिंक से आवेदन का प्रारूप डाउनलोड कर सकते है .

डाउनलोड - आवेदन प्रारूप 

Post a Comment

0 Comments