HTML/JavaScript

शिक्षकों की पदोन्नति पर सुनवाई आज - टॉप ऑफ़ द लिस्ट में शामिल है पदोन्नति केश - स्टे हटने की पूरी सम्भावना | Hearing on promotion of teachers today - full possibility of removal of stay

बिलासपुर 01.12.22 : शिक्षा विभाग में एल बी संवर्ग की पदोन्नति वन टाइम रिलेक्सेशन के तहत पांच वर्ष की शिक्षकीय अनुभव को केवल एक बार के लिए सिथिल करते हुए तीन वर्ष किया गया है।  इसके अंतर्गत वे एल बी संवर्ग के शिक्षक आयेंगे जिनका संविलियन जुलाई  2018 में हुआ था। इस केश में आज हाई कोर्ट में सुनवाई चल  रही है। सुनवाई लगभग 2.30 बजे शुरू हुआ। जिसमे शासन की ओर से प्रस्तुत हलफनामा को पढ़ा गया। उसके बाद याचिकाकर्ता के वकीलों द्वारा अपनी दलील दी जा रही है। 

पदोन्नति मामले की सुनवाई आज फिर से शुरू हो चूका  है।  केस की लिस्टिंग टॉप ऑफ़ द list में शामिल है , अतः इस केस की सुनवाई लंच के बाद पहले नम्बर पर शुरू हुई  .संभावना बताई जा रही है कि पदोन्नति के मामले पर आज फैसला आ जाएगा।  यदि आज पदोन्नति को हरी झंडी मिली तो नवंबर माह में ही शिक्षकों की पदोन्नति पूर्ण कर ली जाएगी। 

आपको बता दें कि शासन द्वारा एल बी संवर्ग के शिक्षकों की पदोन्नति के लिए कैबिनेट में प्रस्ताव पारित कर जल्द ही प्रमोशन करने की तैयारी की गयी और इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी थी .प्रमोशन के लिए समय सारणी भी जारी किया जा चुका था , एक -दो संभाग समय पर पदोन्नति सूचि जारी भी कर दिए लेकिन बाकी संभाग और जिले नहीं कर पाए .परिणाम ये हुआ कि कुछ एल बी शिक्षक ही इस पदोन्नति प्रक्रिया को हाई कोर्ट में चुनौती दिए और 13  फरवरी को प्रमोशन पर स्टे लगा दिया गया .

प्रमोशन पर स्टे केश पर सरकार की ओर से जवाब नहीं आया था इसलिए परिणाम आने में देरी हुई . लेकिन अब सभी केश पर सरकार की ओर से जवाब प्रस्तुत कर दिया गया है।  20 सितंबर को सचिव स्तर की एफिडेविड कोर्ट में प्रस्तुत भी किया जा चूका है  और  आज 01 दिसंबर  को इस केश की अगली  सुनवाई होगी जिसमे स्टे हटने की पूरी संभावना है। पदोन्नति मामले की सुनवाई को टॉप आफ द लिस्ट में रखा गया है . 

स्टे हटते ही जारी होगी पदस्थापना 

पदोन्नति की प्रक्रिया सभी संभाग और जिलों में तेज कर दी गयी है .इसके लिए अंतिम वरिष्ठता सूचि और विषयवार प्रस्ताव सूचि भी तैयार कर लिया गया है .कोर्ट से जैसे ही पदोन्नति पर स्टे हटाई जाएगी -संभाग स्तरीय पदोन्नति सूचि जारी कर दिया जाएगा .

पदोन्नति के पात्र सहायक शिक्षक और शिक्षक एल बी के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है .क्योंकि पदोन्नति स्टे पर आज  अंतिम सुनवाई हो सकती है। पदोन्नति मामले की सुनवाई को पहली प्राथमिकता पर रखने की बात हाई कोर्ट द्वारा की गयी थी और उसी के अनुसार प्रक्रिया आगे बढ़ रही है। 

पदोन्नति के हजारों पद रिक्त 

स्कूल शिक्षा विभाग में शिक्षकों के हजारों पद रिक्त पड़े है ,जिसे प्रमोशन और सीधी भारती के माध्यम से भरा जाना है . कोर्ट से स्टे हटने के बाद ये प्रक्रिया शुरू भी हो जाएगी .और वर्षों से पदोन्नति का इन्तजार कर रहे शिक्षकों के लिए ख़ुशी का दिन आने वाला है .जिले और संभाग में शिक्षकों के कार्यरत और रिक्त पदों की जानकारी नीचे लिंक से देखें .

Read >>  पदोन्नति के लिए शिक्षकों की रिक्त पदों की जानकारी देखें 

पदोन्नति सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट के लिए whatsapp ग्रुप ज्वाइन करें ..लिंक नीचे दिया गया है 

Whatsapp Group Join Link

Post a Comment

0 Comments