HTML/JavaScript

कक्षा 1 से 8 तक एंडलाइन आंकलन - उत्तर पुस्तिका की जांच करके परिणाम जारी कर प्रगति पत्रक वितरण ,आंकलन के दिशा निर्देश एवं ग्रेड निर्धारण चार्ट देखें

Class 1 To 8 - Endline Assessment 2021-22 , Grade Chart 

सत्र 2021 -22 में  कक्षा 1 से 8 तक विद्यार्थियों का एंडलाइन आंकलन (Endline Assessment) समाप्त  हो चूका  है .राज्य के समस्त शासकीय विद्यालयों (हिंदी और अंग्रजी माध्यम एवं SAGES ) में बच्चों का आंकलन किया गया  है .इसके लिए परिषद द्वारा प्रश्न पत्र सभी स्कूलों को प्रेषित किया गया था ,साथ ही मॉडल उत्तर आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते है  .

एंडलाइन आंकलन के पश्चात् उत्तर पुस्तिका की जाँच समय में करना अनिवार्य है .उसके बाद ही बच्चों का ग्रेड निर्धारण करके प्रगति पत्रक में दर्ज किया जाना है .आंकलन पश्चात प्रक्रिया क्या है इसकी जानकारी नीचे दिया गया है .जरुर पढ़ें .



एंडलाइन आंकलन पश्चात जारी करें परिणाम -प्रक्रिया देखें 

  •  एंड लाइन आंकलन के प्रश्न पत्र का निर्माण SCERT द्वारा पाठ्यक्रम के अंतिम भाग 40 % से लिया गया था  .इसी के अनुसार बच्चों का आंकलन सम्पन्न हुआ  .
  • प्रश्न पत्र में ही प्रश्न क्रमांक अनुसार उत्तर लिखने हेतु निर्धारित स्थान दिया गया था  . इसमें ही बच्चे सम्बंधित प्रश्नों का उत्तर लिखें होंगे 
  • मॉडल उत्तर प्रतिदिन कक्षावार विषयवार पेपर समाप्त होते ही हमारे वेबसाईट के माध्यम से उपलब्ध कराया गया . विषयवार मॉडल उत्तर आप हमारे इसी वेब साईट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है .लिंक नीचे दिया गया है .
  • शिक्षकों को  अपने विषय से सम्बंधित पेपर का मूल्याङ्कन कार्य पेपर समाप्त होने के तुरंत बाद प्रारंभ करने के निर्देश पहले ही जारी किया जा चूका है  .
  • मूल्याङ्कन के दौरान उत्तर पुस्तिकाओं की सही सही जांच हो ,इसके लिए मॉडल उत्तर जारी किया गया है ,उसका अध्ययन कर लें .
  • उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्याङ्कन के पश्चात अनिवार्य रूप से  30 अप्रैल 2022 तक सभी बच्चों का परिणाम /रिजल्ट घोषित किया जाये .
  • परिणाम घोषित करने के साथ ही बच्चों को प्रगति पत्रक भी प्रदान करें और बच्चों के स्तर के बारे में पालकों को भी अवगत कराएँ .

आंकलन पश्चात् ग्रेड निर्धारण कैसे करें 

कक्षा पहली से आठवी तक बच्चों का पुरे सत्र में तीन स्तर में आंकलन किया जा रहा है .ये आंकलन है - बेस लाइन आंकलन ,मिड लाइन आंकलन और एंड लाइन आंकलन . इन  तीनों आंकलन  के बाद बच्चों का ग्रेड निर्धारण किया जाना है .

ग्रेड का निर्धारण बच्चों द्वारा तीनों आंकलन के पश्चात् प्राप्त किये गए अंको के आधार पर किया जाना है .यह ग्रेड A + से लेकर ग्रेड E तक है .ये ग्रेड निर्धारण चार्ट प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए अलग अलग दिया गया है .दोनों ही चार्ट यहाँ देखें -

ग्रेड निर्धारण चार्ट (प्राथमिक स्तर ) कक्षा 1 से 5 


ग्रेड निर्धारण चार्ट (उच्च प्राथमिक स्तर ) कक्षा 6 से 8 


इस प्रकार उपर दिए गए चार्ट की सहायता से आप अपने स्कूल के बच्चों का ग्रेड निर्धारण आसानी से कर सकते है .आंकलन सम्बन्धी अन्य सभी जानकारी के लिए abdsnews.com पर विजिट करें .

सम्बंधित आर्टिकल देखें 

Post a Comment

0 Comments