HTML/JavaScript

Endline Assessment Model Answer Download | कक्षा पहली से आठवी तक - एंडलाइन आंकलन के मॉडल आंसर (आदर्श उत्तर) डाउनलोड करें

एंडलाइन आंकलन के आदर्श उत्तर ( मॉडल आंसर ) - Endline Assessment 2021-22 Model Answer Download

सत्र 2021- 22 में कक्षा 1 से 8 तक पढने वाले विद्यार्थियों का एंड लाइन आंकलन की शुरुआत हो चुकी है . यह आंकलन कक्षा 6 से 8 तक बच्चों का 16 अप्रैल से और कक्षा 1 से 5 तक बच्चों का 18 अप्रैल से शुरू हुआ है .एंड लाइन आंकलन की समय सारणी और दिशा निर्देश के लिए नीचे दिए आर्टिकल को पढ़ सकते है .

इसे पढ़ें - एंडलाइन आंकलन की समय सारणी और दिशा निर्देश के बारे में जाने .

एंडलाइन आंकलन के पश्चात उत्तर पुस्तिका का मूल्याङ्कन शिक्षकों द्वारा किया जाना है ,इसके लिए सभी प्रश्नों का सही उत्तर जानना जरुरी है . एंडलाइन आंकलन के प्रश्न पत्र SCERT  द्वारा बनाया गया है ,साथ ही इन प्रश्न पत्रों का माडल उत्तर भी जारी किया गया है ,जिसे आप हमारे इसी आर्टिकल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है .



सत्र 2021-22 में कक्षा 1 से 8 तक अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों का तीन चरणों  में आंकलन करने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है .ये आंकलन इस प्रकार है -

प्रथम चरण - बेस लाइन आंकलन (Baseline Assessment)

दूसरा चरण - मिड लाइन आंकलन (Midline Assessment)

तीसरा चरण - एंड लाइन आंकलन (Endline Assessment)

विद्यार्थियों के बेस लाइन और एंड लाइन आंकलन पहले ही किया जा चूका है ,और अब एंड लाइन आंकलन किया जा रहा है .एंड लाइन आंकलन पूर्ण होने के पश्चात उत्तर पुस्तिका की जांच करके 30 अप्रैल तक परिणाम जारी करना भी अनिवार्य होगा .

तो चलिए फ्रेंड्स आपको एंड लाइन आंकलन के सभी प्रश्नों  का माडल उत्तर के बारे में बताते है .यहाँ कक्षा 1 से 8 तक सभी विषयों का कक्षा वार और विषय वार माडल उत्तर का लिंक दिया जा रहा है .आप इस लिंक पर क्लिक करके दिनांक 16 .04.22 से 25 .04.22 तक कक्षा वार - विषय वार आदर्श उत्तर (मॉडल आंसर) डाउनलोड कर सकते है .

Endline Assessment  मॉडल उत्तर 

प्राथमिक स्तर - कक्षा 1 से 5 तक Model Answer Download 

Class 1 Model Answer 

हिंदी 1 / अंग्रेजी 1 / गणित 1 

Class 2 Model Answer 

हिंदी 2 / अंग्रेजी 2/ गणित 2

Class 3 Model Answer 

हिंदी 3 / अंग्रेजी 3 / गणित 3/ पर्यावरण 3

Class 4 Model Answer 

हिंदी 4 / अंग्रेजी 4 / गणित 4 / पर्यावरण 4 

Class 5 Model Answer 

हिंदी 5 / अंग्रेजी 5 / गणित 5 / पर्यावरण 5 

पूर्वमाध्यमिक  स्तर (कक्षा 6 से 8  तक ) मॉडल उत्तर - Download 

Class 6 Model Answer 

हिंदी 6 / अंग्रेजी 6 / संस्कृत 6 

गणित 6 / विज्ञान 6 / सा.विज्ञान6 

Class 7 Model Answer 

हिंदी 7  / अंग्रेजी 7 / संस्कृत 7 

गणित 7/ विज्ञान 7/ सा.विज्ञान7

Class 8 Model Answer 

हिंदी 8 / अंग्रेजी 8 / संस्कृत 8 

गणित 8 / विज्ञान 8 / सा.विज्ञान 8 

जिन विषयों का आंकलन हो गया उनका माडल उत्तर आप यहाँ दिए गए विषय के लिंक में क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है .जैसे जैसे विषयवार आंकलन होता जाएगा उस विषय का माडल उत्तर अपलोड कर दिया जाता है .जानकारी सबसे पहले पाने के लिए इस वेब साईट में विजित करें .

आज के आर्टिकल में सत्र 2021-22 के लिए विद्यार्थियों के आंकलन से सम्बंधित एंडलाइन आंकलन के प्रश्न पत्रों का मॉडल उत्तर की पूरी जानकारी दिया गया है।उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी  ऐसे ही  नए नए और उपयोगी जानकारी पाने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.abdsnews.com पर सीधे विजित कर सकते है .

निष्ठा 3.0 के सभी माड्यूल का प्रश्नोत्तरी यहाँ देखें 

Post a Comment

0 Comments