HTML/JavaScript

एंडलाइन आंकलन के प्रश्न पत्र बच्चों के घर तक पहुंचाया जाएगा - कक्षा 1 से 8 तक बच्चों को अगली कक्षा में दिया जाएगा प्रवेश | The question paper of endline assessment will be delivered to the children's home

सत्र 2021 -22 में अध्ययनरत कक्षा 1 से 8 तक बच्चों का एंडलाइन आंकलन 16 अप्रैल से शुरू हो रहा है . इसी बीच स्कूल शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी किया है जिसमे कहा गया है कि  कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों का  15 अप्रैल से स्कूल में उपस्थति अनिवार्य नहीं होगा .

एंडलाइन आंकलन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होगा . इस बीच स्कूल में उपस्थित नहीं हो सकने  वाले बच्चों के एंड लाइन आंकलन के लिए प्रश्न पत्र पालकों के माध्यम से बच्चों के घर तक उपलब्ध कराया जाएगा .

शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार 15 अप्रैल के बाद छात्रों के स्कूल आने की बाध्यता नहीं है ,लेकिन स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति शत -प्रतिशत शाला में निर्धारित समय तक सुनिश्चित की जानी है .साथ ही स्कूल में निर्धारित मूल्याङ्कन कार्यक्रम के अनुसार एंड लाइन आंकलन के उत्तर पुस्तिका का मूल्याङ्कन करना होगा .

एंड लाइन आंकलन के उत्तर पुस्तिका का मूल्याङ्कन के पश्चात प्रगति पत्रक भरकर 30 अप्रैल तक बच्चों को उपलब्ध कराना है .

एंड लाइन के अंकों की ऑनलाइन एंट्री 

कक्षा 1 से 8 तक बच्चों का एंड लाइन आंकलन के पश्चात अंकों की ऑनलाइन एंट्री वेबसाईट में करना है . इससे पहले बेस लाइन और मिड लाइन आंकलन के अंक पोर्टल में अपलोड किये जा चुके है .अब निर्धारित समय में एंड लाइन आंकलन के अंक भी पोर्टल में अपलोड करना होगा .

एंड लाइन आंकलन के लिए निर्धारित समय सारणी और दिशा निर्देश के लिए आप इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें - 16 अप्रैल से कक्षा 1 से 8 तक बच्चों का एंड लाइन आंकलन - समय सारणी और दिशा निर्देश देखें 

कक्षा 1 से 8 तक बच्चों का होगा कक्षोन्न्ती 

राष्र्टीय शिक्षा नीति के अनुपालन में कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों को मूल्याङ्कन के आधार पर किसी भी कक्षा में नहीं रोका जाना है .अतः कक्षा 1 से 8 तक के सभी बच्चों को सामान्य रूप से वर्तमान शिक्षा सत्र में अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा .

इस प्रकार यदि कोई भी बच्चा आंकलन में उपस्थित नहीं होता है तो भी उसे अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा . एंड लाइन आंकलन से सम्बंधित अन्य  सभी जानकारी हमारे इस वेब साईट में दिया जायेगा . इसके लिए विजित करें - abdsnews.com

Post a Comment

0 Comments