HTML/JavaScript

महंगाई भत्ता वृध्धि : केंद्र के समान डीए की घोषणा - अब यहाँ कर्मचारियों को मिलेगा 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता | DA Increase -Employees will get 31 percent dearness allowance

11 % बढाई  गई महंगाई भत्ता - अब मिलेगा 31 % 

केन्द्रीय कर्मचारियों के सामान महंगाई भत्ता अब राज्य के कर्मचारियों को देने की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री ने किया है .जैसे कि आपको मालुम होगा केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को अभी 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है .इसके साथ ही कई राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों को 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता दे रहे है .

नियमानुसार राज्य कर्मचारियों को केंद्र के सामान महंगाई भत्ता दिया जाना है लेकिन राज्य सरकारें कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को समय में नहीं देते है जिससे कर्मचारियों को प्रतिमाह हजारों रूपये आर्थिक नुकसान होता है .

मध्यप्रदेश में महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत हुआ 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने राज्य के कर्मचारियों के लिए 1 अप्रैल से केंद्र के समान 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने की घोषणा किया है .उन्होंने कहा कि कोरोना काल में तंगी के कारण कर्मचारियों का महंगाई भत्ता नहीं नहीं बढ़ा पाए थे ,लेकिन अब बढाकर केंद्र के सामान 31 प्रतिशत करते है .

यह घोषणा मुख्यमंत्री ने अपने जन्मदिन के अवसर में किया है .मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को अभी वर्तमान में 20 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है ,इसमें 11 प्रतिशत की वृध्धि करते हुए 31 प्रतिशत कर दिया गया है .

लाडली लक्ष्मी को 25 हजार एकमुश्त 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एक अन्य घोषणा भी किया जो लाडली लक्ष्मी योजना है ,इस योजना के तहत उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए लाडली लक्ष्मी योजना के लड़कियों को कालेज में प्रवेश के समय एकमुश्त 25 हजार रूपये दिए जायेंगे .जिससे वे अपनी शिक्षा अच्छे से पूर्ण कर सके .

छत्तीसगढ़ में महंगाई भत्ता वृध्धि ??

छत्तीसगढ़ के पडोसी राज्य मध्यप्रदेश ने महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत कर दिया गया है .जिससे अब छग में भी कर्मचारी आस लगाये है कि जल्द ही यहाँ भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कर्मचारियों को तोहफा देते हुए महगाई भत्ता केंद्र के सामान 31 प्रतिशत करेंगे .

मध्यप्रदेश के समान ही और कई राज्य है जो अपने कर्मचारियों को केंद्र के समान 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता दे रहे है . सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बजट में कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पुरानी पेंशन का तोहफा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दे सकते है .

Post a Comment

0 Comments