HTML/JavaScript

शिक्षक भर्ती का रिजल्ट 6 माह और वैध किया गया - शिक्षकों के 8500 पद भरे जायेंगे | Teacher recruitment result was made valid for 6 more months

स्कूल शिक्षा विभाग में  शिक्षकों के 14580 पदों में भर्ती की प्रक्रिया अभी तक पूर्ण नहीं हो पाई है ,जैसे कि आपको मालूम होगा लम्बे समय के बाद शिक्षकों के नियमित पदों पर भर्ती शासन द्वारा शुरू किया गया है ,जिसमे   14580 नियमित शिक्षकों के पद में भर्ती के लिए विज्ञापन दो वर्ष पूर्व निकाली गयी थी . 

स्कूल शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर 14580 पदों पर भर्ती के लिए व्यापम से प्राप्त रिजल्ट की वैधता में छह माह की वृद्धि कर दी है .कोर्ट केस के चलते बस्तर व सरगुजा संभाग के सभी जिलों के अलावा कोरबा जिला में शिक्षकों की नियुक्ति अटकी हुई है .

Read More >> DPI ने शुरू की शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया - मंगाई रिक्त पदों की जानकारी  

व्यापम द्वारा जारी शिक्षक भर्ती के रिजल्ट की वैधता अगले 6 माह तक मान्य करने संबंधी आदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने आज जारी कर दिया है .शासन द्वारा पूर्व में 1 सितंबर 2020 को परीक्षाफल सूची की वैधता में 1 वर्ष की वृध्धि  की गई थी किंतु हाईकोर्ट में याचिका लंबित होने और निराकरण नहीं हो पाने की वजह से कई जिलों में भर्ती नहीं हो पाई है .इस विशेष परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए राज्य शासन द्वारा व्यापम से प्राप्त परीक्षाफल सूची से वैधता ने पुनः छह माह की वृद्धि की गई है .

8500 पदों पर नियुक्ति लंबित 

प्राप्त जानकारी के अनुसार 14580 पदों में से 8500 पदों पर अब तक भर्ती नहीं हो पाई है कोर्ट केस की वजह से बस्तर और सरगुजा संभाग के सभी जिलों के अलावा कोरबा जिला में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पाई है .

चयनित अभ्यर्थी मांगे - इच्छा मृत्यु 

चयनित अभ्यर्थी कोर्ट केस के निराकरण के लिए पहल कर अटकी हुई भर्ती प्रक्रिया को पूरी करने की मांग कर रहे हैं चयनित अभ्यर्थी ने शीघ्र नियुक्ति नहीं होने पर इच्छा मृत्यु की मांग की है .

नयी भर्ती से पहले होगी पदोन्नति 

शिक्षक भर्ती के रिजल्ट में 6 माह वैधता बढ़ने से अब रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती और पदोन्नती नियम का पालन किया जाएगा ,इसके अनुसार पहले पदोन्नति के पात्र शिक्षकों को इसका लाभ मिलेगा .

तीन वर्ष की सेवा में पदोन्नति 

संविलियन के बाद प्रमोशन की राह देख रहे एल बी संवर्ग के शिक्षकों के लिए यह समय सुनहरा हो सकता है .क्योंकि राज्य सरकार ने वन टाइम रिलेक्सेशन के तहत शिक्षक और सहायक शिक्षकों को तीन वर्ष शिक्षा विभाग में सेवा पर पदोन्नति देने का निर्णय लिया है .

शिक्षक एल बी संवर्ग को प्रधान पाठक और शिक्षक के पद में पदोन्नति मिलेगी जिसमे लगभग 22000 प्राथमिक प्रधान पाठक और 8000 शिक्षक के पद रिक्त है .

पढ़ें - दिसम्बर में होगा  मिड लाइन आंकलन -समय सारणी और दिशा निर्देश देखें  

शिक्षक संघ - रखेंगे ये मांग 

एल बी संवर्ग के शिक्षक कई वर्ष से पदोन्नति और क्रमोन्नति की राह देख रहे है लेकिन उन्हें न तो पदोन्नति मिली है और न ही क्रमोन्नति ,ऐसे में अब ये समय शिक्षकों को एकजुट होकर अपनी मांग प्रबलता से सरकार के सामने रखना चाहिए .

प्राप्त जानकारी के अनुसार शिक्षक संघ नए भर्ती के पहले पदोन्नती और क्रमोन्नति के पात्र एल बी शिक्षकों को लाभ देने की मांग करेंगे .प्राप्त सूत्रों के अनुसार जल्द ही वरिष्ठता सूचि तैयार कर एल बी संवर्ग के शिक्षकों की पदोन्नति प्रधान पाठक और शिक्षक के पदों में करने की तैयारी सर्कार द्वारा कर ली गयी है .

इसे पढ़ें - पदोन्नति नियम में बदलाव -3 वर्ष की सेवा में एल बी संवर्ग का प्रमोशन  

Post a Comment

0 Comments