HTML/JavaScript

सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति दूर होने में कुछ ही कदम दूर - सहायक शिक्षकों के लिए ये होगी शर्त |Few steps away in removing the salary discrepancy of assistant teachers

रायपुर 17.12.21 : वेतन विसंगति को लेकर सहायक शिक्षकों का अनिश्चित कालीन आन्दोलन दिन प्रतिदिन जोर पकड़ते जा रहा है ,और सहायक शिक्षकों में भी अपनी मांग को लेकर काफी उत्साह और जोश देखने को मिल रहा है .पिछले 6 दिनों से सहायक शिक्षक  स्कूलों में तालाबंदी करके राजधानी में डटे हुए है .

छग  सहायक शिक्षक फेडरेशन के आह्वान पर 11 दिसम्बर से प्रदेश के एक लाख नौ हजार सहायक शिक्षक अनिश्चित कालीन आन्दोलन कर रहे है .आन्दोलन को क्रम बध्ध रूप से किये जा रहे है जिसमे सबसे पहले 11 और 12 दिसम्बर को विकासखंड स्तर में धरना प्रदर्शन किया गया .13 दिसम्बर को राजधानी रायपुर में विशाल रैली के रूप में विधानसभा घेराव के लिए राजधानी में लगभग 50 से 60 हजार सहायक शिक्षक अपनी ताकत दिखा चुके है.

पढ़ें >> 17 दिसम्बर को स्कूलों में पूर्ण  तालाबंदी -संकुल समन्वयक ,शिक्षक और व्याख्याता भी हड़ताल में  

आन्दोलन के अगली कड़ी में 15 दिसम्बर को जेल भरो आन्दोलन में हजारों सहायक शिक्षक अपनी गिरफ्तारी दिए ,जिसमे शाम को सभी रिहा किये गए .चूँकि संख्या बहुत अधिक था इसलिए पुलिस पप्रसासन की ओर से सप्रे शाला मैदान को अस्थायी जेल बनाया गया था .

आन्दोलन का अगला चरण देखें 

सहायक शिक्षकों के आन्दोलन का अगला चरण आज छठवें दिन स्वच्छता  आन्दोलन के रूप में है .आज सहायक शिक्षक राजधानी रायपुर के चौक चौराहों में झाड़ू लगाकर वेतन विसंगति का विरोध करेंगे . आज के इस आयोजन में संकुल समन्वयक ,शिक्षक और व्याख्याता भी शामिल होंगे .

17 दिसम्बर के आन्दोलन को विभिन्न संघ और शिक्षक समूह का समर्थन मिला हुआ है . फेडरेशन की ओर से बताया गया है आज भी राजधनी में बड़ी संख्या में शिक्षकों की भीड़ रहेगी .

आन्दोलन में सहायक शिक्षकों की संख्या लगातार बढ़ रही है जिसके सरकारी अमले की बेचैनी भी बढ़ गयी है .धरना स्थल में चौबिसे घंटे पुलिस प्रसासन की तैनाती लगी हुई है .

वेतन विसंगति दूर होने में कुछ ही कदम दूर 

सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति दूर करने की मांग लगभग पूरी होती दिख रही है .इसके लिए सहायक शिक्षकों को अभी तक जो स्थिति है उसे बरक़रार रखना होगा .अर्थात स्कूलों में पूर्ण तालाबंदी और राजधानी में बड़ी संख्या में उपस्थिति .यदि ये दोनों स्थितियां कुछ दिन बनी रहे टी निश्चित ही सरकार झुक चुकी है .और फेडरेशन के साथ बहुत जल्द वार्ता कर हल निकाल सकती है .

विश्वस्त सूत्रों से पता चला है कि सरकार द्वारा गठित कमेटी एक दो दिन के अन्दर रिपोर्ट सौपने वाली है ,जिसमे अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री द्वारा लिया जाएगा .आंकलन ये है कि रिपोर्ट में सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति दूर करने की पूरी गणना अधिकारीयों द्वारा किया गया है .

पढ़ें - जेल भरो आन्दोलन में उमड़ी भीड़ - देखें ये विडियो 

Post a Comment

0 Comments