HTML/JavaScript

NAS 2021 Mock Test-02 राष्टीय उपलब्धि सर्वे 2021 के लिए Mock Test-02 - प्रश्न पत्र और ओएमआर सीट डाउनलोड करें

NAS 2021 Mock Test -02 Question Paper & OMR Sheet

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 (NAS 2021) के अंतर्गत स्कूलों में माक टेस्ट परीक्षा का आयोजन करने के निर्देश जरी हुआ है . NAS 2021 के लिए Mock Test -01 सम्पन्न होने के बाद अब  Mock Test -02 लेना है . चूँकि नवम्बर माह में बच्चों का राष्ट्रिय उपलब्धि सर्वे के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा ,इसके लिए सभी  स्कूलों को बच्चों की तैयारी करने के लिए Mock Test लेना अनिवार्य है .

Mock Test के माध्यम से विद्यार्थियों में परीक्षा की तैयारी का अभ्यास होता है और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में जान पाएंगे .चूँकि राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे के प्रश्नों का उत्तर ओएमआर सीट में दर्ज करना है , इसके लिए बच्चों को ओएमआर सीट में उत्तर दर्ज करने का पर्याप्त और सही अभ्यास जरुरी है .



ओएमआर सीट कैसे भरें 

ओएमआर सीट भरने का सही तरीका क्या है ? ये जानना बच्चों के लिए बहुत जरुरी है .और ये सब तभी संभव है जब बच्चे परीक्षा के पहले अभ्यास करें .Mock Test लेने का उद्देश्य भी यही है .तो चलिए दोस्तों आपको ओएमआर सीट कैसे भरें इसके बारे में बताते है .

Mock Test-02 में प्रश्नपत्र के पहले पेज को शिक्षक को भरना है . इस पेज को कैसे भरें इसकी जानकारी आपको नीचे चित्र में बताया गया है . इसमें स्कूल का udise code ,बच्चे का आधार नम्बर  और अन्य जानकारी सही सही भरें .


प्रश्न पत्र के अंत में दिए गए ओएमआर सीट को बच्चों द्वारा भरा जाएगा ,इसमे दो सेक्सन है .दोनों सेक्सन को नीचे चित्र में भरकर बताया गया है .

Section A में स्कूल की UDISE CODE ,बच्चे का आधार नम्बर ,Medium ,Test Form No . Social Group ,CWSN इत्यादि सभी जानकारी को दर्ज करके गोला को पूरा भरें .जैसे कि चित्र में बताया गया है .


SECTION B में विद्यार्थी प्रश्नों के उत्तर दर्ज करेंगे ,इसके लिए प्रश्न पत्र में दिए गए प्रश्नों को ध्यान से पढ़ते हुए ,दिए गए चार विकल्प में से एक सही उत्तर का चयन करने निर्धारित स्थान में ओएमआर सीट में सही विकल्प पर गोला लगायेंगे .
Mock Test -02 के प्रश्न पत्र डाउनलोड करें 

Mock Test -02 के कक्षा 3 ,कक्षा 5 ,कक्षा 8 और कक्षा 10 के प्रश्न पत्र आप यहाँ से सीधे डाउनलोड कर सकते है .लिंक नीचे दिया गया है .

कक्षा 3 Mock Test-02 प्रश्न पत्र Download

कक्षा 5 Mock Test-02 प्रश्न पत्र Download

कक्षा 8 Mock Test-02 प्रश्न पत्र Download

कक्षा 10 Mock Test-02 प्रश्न पत्र Download

Post a Comment

1 Comments

  1. The information you've provided here is fantastic because it provides a wealth of information that is really useful to me. Thank you for sharing that. MH CET Mock Test Series

    ReplyDelete