HTML/JavaScript

छत्तीसगढ़ में 1 नवम्बर को सभी सरकारी कार्यालयों में रहेगा अवकाश - सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश

रायपुर : छत्तीसगढ़़ के सभी सरकारी कार्यालयों में एक नवंबर को अवकाश रहेगा। राज्य की स्थापना दिवस पर राज्योत्सव की वजह से सरकारी कार्यालयों में छुट्टी की घोषणा की गई है। इस संबंध में राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। राज्योत्सव का सभी सरकारी कार्यालयों को बिजली के झालरों से सजाने का आदेश सरकार ने दिया है ।

अवकाश आदेश  Holiday Order Download

राज्य सरकार ने 1 नवम्बर छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस के सम्बन्ध में आदेश जरी कर दिए है .जिसमे स्पष्ट कहा गया है कि 1 नवम्बर को राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में सभी सरकारी कार्यलय में अवकास रहेगा . आदेश को आप उपर  दिए लिंक  से डाउनलोड कर सकते है .

कोरोना संक्रमण से पिछले साल नहीं मना राज्योत्सव

छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाने वाला राज्योत्सव का कार्यक्रम पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण नहीं किया गया था। राज्योत्सव को यादगार बनाने के लिए कोरोना संक्रमण से पहले के वर्षों में छत्तीसगढ़ के साथ वालीबुड के कलाकारों को बुलाकर कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे। इस साल सरकार ने बाहर के कलाकारों को बुलाने के बदले छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों को तरजीह दी है। 

ये भी पढ़ें - दीपावली ,क्रिसमस,शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन अवकाश की पूरी जानकारी              

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ राज्य का गठन 1 नवंबर 2000 को हुआ था। राज्य का इस साल 21वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा। राज्योत्सव पर पिछले साल तक पांच दिन तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होते थे लेकिन इस साल 2 नवंबर को धनतेरस और 4 नवंबर को दीपावली का त्योहार होने के कारण केवल दो दिन 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को आयोजन किया जाएगा।


शासन का आदेश डाउनलोड करें 

राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव आज 30 अक्टूबर को समाप्त होते ही राज्योत्सव का आयोजन किया जाएगा। 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को राज्योत्सव में छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध लोक मंच के कलाकार पारंपरिक सुआ नृत्य, पंथी नृत्य, कर्मा नृत्य, राउत नाचा समेत अन्य नृत्य शैली की प्रस्तुति देंगे। छत्तीसगढ़ी फिल्म अभिनेता सुनील तिवारी एवं गायिका कविता वासनिक छत्तीसगढ़ी लोक गीत, नृत्य पेश करेंगे।    

Post a Comment

0 Comments