HTML/JavaScript

शिक्षकों के वित्तीय और प्रशासकीय समस्याओं को दूर करने के लिए - "संवर्धन "कार्यक्रम की शुरुआत आज (2 अक्तूबर) से - देखिये प्रकरणों का निराकरण कैसे होगा

In order to overcome the financial and administrative-problems-of-the-teachers"Samvardhan"program launched

शिक्षकों की विभिन्न स्थानीय  समस्याओं के निराकरण के लिए एक बहुत ही अच्छा और सराहनीय पहल की शुरुआत किया जा रहा है ,जिससे शिक्षकों के प्रशासकीय और वित्तीय स्थानीय समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जा सकेगा .


शिक्षकों की समस्याओं का निराकरण के लिए संवर्धन नामक कार्यक्रम की शुरुआत रायपुर संभाग से शुरू किया जा रहा है .इस प्रकार का पहल करने वाला राज्य का यह पहला संभाग होगा .इससे निश्चित हो शिक्षकों को अपनी समस्याओं के लिए परेशान नहीं होना पडेगा .

ऐसे होगा स्थानीय समस्याओं का निराकरण 

संवर्धन नामक कार्यक्रम के माध्यम से विकासखंड स्तर पर शिविर लगाकर शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं जिसमे वित्तीय और प्रशासकीय समस्याएँ भी शामिल है ,उसका निराकरण त्वरित रूप से किया जाएगा .

पढ़ें - छग में महंगाई भत्ता अब 17% - आदेश जारी , अपने वेतन की गणना देखें 

बड़ी संख्या में शिक्षकों के वित्तीय और प्रशासकीय प्रकरण प्रत्येक जगहों में लंबित है ,जिससे शिक्षकों को शिक्षकीय कार्य को छोड़कर अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ता है ,जिसके बाद भी शिक्षकों  की समस्या का समाधान नहीं हो पाता है .

इतना ही नहीं ,समस्या का समाधान नहीं होने पर शिक्षकों को कोर्ट भी जाना पड़ता है जिससे समय और पैसे की बर्बादी भी होती है .इन सभी समस्याओं के निराकरण के लिए ही अब संवर्धन नामक कार्यक्रम की शुरुआत किया जा रहा है .

2 अक्तूबर से होगा - रायपुर संभाग से शुरुआत 

रायपुर संभाग के देवभोग विकासखंड से शिक्षकों की वित्तीय और प्रशासकीय समस्याओं की निराकरण के लिए संवर्धन कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है .यह कार्यक्रम रायपुर संभाग के संयुक्त संचालक जे . पी . रथ की पहल पर किया जा रहा है .संवर्धन कार्यक्रम अवकास के दिनों में संचालित होंगी जिससे शैक्षिक कर प्रभावित न हों .

इन प्रकरणों का होगा निराकरण 

शिक्षकों की समस्याओं का निराकरण के लिए शुरू किये जा रहे संवर्धन कार्यक्रम के माध्यम से सेवा पुस्तिका ,उच्च शिक्षा एवम प्रतियोगी परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए विभागीय अनुमति ,अर्जित अवकास ,चिकित्सा व संतान पालन अवकास .वेतन नियमितीकरण ,एरियर्स राशि भुगतान ,क्रमोन्नति एवम समयमान निर्धारण ,कोष लेखा व पेंशन की टीप का अनुपालन ,जीपीएफ एवम पेंशन सहित दर्जनों लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण किया जाएगा .

सभी संभागों में शुरू होगी - इस प्रकार की योजना 

2 अक्तूबर से रायपुर के देवभोग विकासखंड में शुरू किये जा रहे संवर्धन कार्यक्रम की खबर आते ही राज्य के अन्य जिले और सम्भाग में भी इस प्रकार की पहल करते हुए शिक्षकों की समस्याओं को दूर करने की मांग शुरू हो गयी है .

शिक्षकों द्वारा स्थानीय स्तर पर समस्याओं का समाधान के लिए कई दिनों तक आफिसों का चक्कर लगाना पड़ता है .अब इस प्रकार के पहल से शिक्षकों को दफ्तर नहीं आना पडेगा .

इस प्रकार का कार्यक्रम अन्य संभाग और जिला स्तर में बहुत जल्दी शुरू होने की संभावना है . यदि आप भी एक शिक्षक है तो इस प्रकार के योजना और पहल पर आपका क्या  विचार है , नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखकर जरुर भेजें 

ये भी पढ़ें - मुख्यमंत्री के निर्देश पर बनी कमेटी पिंगुवा - कर्मचारियों की वेतन विसंगति करेंगे दूर . 

Post a Comment

6 Comments

  1. समस्या निराकरण के लिए योजना है संवर्धन तो सब ब्लाक शुरू की जानी चाहिए

    ReplyDelete
  2. Sbhi block me yh program start hona chahiye.

    ReplyDelete
  3. बहुत अच्छी पहल है सभी जिले एवं सभी विकास खंडों में से लागू किया जाना चाहिए

    ReplyDelete
  4. उचित निर्णय

    ReplyDelete
  5. सराहनीय पहल।सभी ब्लाक में शुरू होना चाहिए।

    ReplyDelete
  6. संवर्धन कार्यक्रम कैसे और कहा और कब होगा, teachers को आवेदन कब कहा और किसके पास देना होगा पुरा कार्यक्रम की रूप समझाए

    ReplyDelete