HTML/JavaScript

# Niraj Chpda Won Gold Medal In Tokyo Olympics : नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में भारत को दिलाया गोल्ड - रचा इतिहास

टोकियो ओलम्पिक में भारत को मिला सोना 

नीरज चोपड़ा ओलिंपिक की व्यक्तगित प्रतिस्पर्धा में सोना जीतने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। नीरज चोपड़ा से पहले सिर्फ शूटिंग में अभिनव बिंद्रा ने साल 2008 में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था। और आज नीरज चोपड़ा ने ओलम्पिक में गोल्ड मैडल जीतकर इतिहास रचा है। 

(Neeraj Chopra wins Gold) : जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने शनिवार को टोक्यो ओलंपिक के जेवलिन थ्रो (Javelin throw final) में गोल्ड जीत कर इतिहास रच दिया है. इसके साथ ही नीरज चोपड़ा ओलिंपिक की व्यक्तगित प्रतिस्पर्धा में सोना जीतने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. नीरज चोपड़ा से पहले सिर्फ शूटिंग में अभिनव बिंद्रा ने साल 2008 में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था.  हालांकि ट्रैक एंड फील्ड मुकाबले में यह भारत का पहला गोल्ड है.

जीत का वीडियो देखिये - Play  Video 

नीरज ने अपने पहले थ्रो में 87.03 मीटर दूर भाला फेंका, जबकि पहले राउंड की दूसरी कोशिश में नीरज के भाले ने 87.58 मी. की दूरी तय की. तीसरी कोशिश में नीरज ने 76.79 मी. दूर भाला फेंका. पहले राउंड में 12 खिलाड़ियों से 8 ने अगले दूसरे और फाइनल राउंड में जगह बनाई थी.  नीरज से कुछ फाउल जरूर हुए, लेकिन राहत की बात यह रही कि नीरज शुरू से लेकर आखिर तक एक भी बार नंबर-1  से नीचे नहीं फिसले.इसके साथ ही उन्होंने गोल्ड जीत लिया.

क्वालिफिकेशन राउंड के दौरान भी टॉप पर थे

नीरज का यह पहला ओलंपिक है. नीरज ने फाइनल में 87.58 मीटर तक जेवलिन फेंक कर मेडल जीता. इससे पहले वे क्वालिफिकेशन के दौरान पूल ए में  86.65 मीटर थ्रो कर पहले स्थान पर थे. उनका पर्सनल बेस्ट थ्रो  88.07 मीटर है. नीरज ने 2016 में जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया किया था लेकिन वह रियो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके थे. नीरज ने यह रिकॉर्ड 23 जुलाई को बनाया था, जबकि रियो के लिए क्वालिफाई की आखिरी तारीख ही 23 जुलाई थी.

राष्ट्रपति, पीएम और सीएम ने दी बधाई

नीरज के गोल्ड जीतने पर बधाइयों को तांता लग गया है. राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री से लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई दी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा आपके गोल्ड ने बाधाओं को तोड़ते हुए इतिहास रच दिया. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि टोक्यो में इतिहास रचा गया. नीरज चोपड़ा आज आपने जो हासिल किया उसे हमेशा याद रखा जाएगा. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि टोक्यो में हरियाणा के छोरे ने लठ गाड़ दिया. नीरज चोपड़ा को छह करोड़ रुपये दिए जाएंगे. नौकरी दी जाएगी. अगर राज्य में वह जमीन खरीदते हैं तो 50 फीसदी छूट दी जाएगी। 

भारत को मिला कुल 7 मैडल 

Post a Comment

0 Comments