HTML/JavaScript

शिक्षक एल बी संवर्ग के वेटेज और समयमान वेतनमान के लिए एक नया आदेश जारी - Teacher LB Weightage And Time Scale Pay New Order Issued From DPI

 समयमान वेतन और वेटेज के संबंध में DPI ने जारी किया आदेश 

लोकशिक्षण संचालनालय रायपुर छग से पिछले महीने शिक्षक एल बी संवर्ग के वेटेज और समयमान वेतन के सम्बन्ध में एक आदेश जारी किया गया था ,जिसमे संविलियन के पश्चात शिक्षक एल बी संवर्ग को नियमानुसार लाभ देने की बात कही गयी है। 

DPI से इस सम्बन्ध में आदेश जारी होने के बाद शिक्षक एल बी संवर्ग में ख़ुशी का माहौल बना हुआ है। कुछ जिलों से वेटेज और समयमान के लिए आदेश जारी भी हो गए है। DPI का वेटेज और समयमान वाला आदेश नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते है। 

DPI का आदेश डाउनलोड करें 

डीपीआई से दुसरा आदेश जारी 

लोकशिक्षण संचालनालय रायपुर से 14 जुलाई को शिक्षक एल बी संवर्ग के वेटेज और समयमान वेतन के सम्बन्ध में एक दुसरा आदेश जारी किया गया है ,जिसमे कहा गया है कि शिक्षक संघों द्वारा छग शासन से वेटेज और समयमान की मांग की गयी है। 

शिक्षक संघों के मांग के पश्चात इस कार्यलय से नियमों के प्रावधान के तहत आदेश जारी किया गया है। जिससे कुछ जिलों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है। अतः पुनः आदेश जारी किया जाता है कि यदि नियम में प्रावधान है तो ही आदेश जारी करें अन्यथा न करें। 

DPI का दुसरा आदेश डाउनलोड करें 

शासन से वेटेज के लिए स्पष्ट आदेश नहीं 

शिक्षक एल बी संवर्ग के वेटेज के लिए शासन से कोई स्पष्ट आदेश जारी नहीं किया गया है। शिक्षक संघ के मांगों के आधार पर DPI से पत्र जारी किया गया है ,इस पत्र में भी स्पष्ट लिखा गया है कि यदि नियम है तो वेटेज और समयमान वेतन जारी करें अन्यथा नहीं। 

तो साथियों यहाँ पर भ्रम की स्थिति स्वयं DPI से ही उतपन्न हो रहा है। यहाँ पर सवाल ये उठता है कि क्या शासन को नहीं पता कि नियम क्या है और किसके लिए है। 

पढ़ें - छग में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल - मोहल्ला और ऑनलाइन क्लास जारी रहेगी 

यदि नियम है तो सभी जिला शिक्षा  अधिकारी और संचालकों को आदेश जारी कर वेटेज और समयमान का भुगतान करने के लिए अधिकृत करना चाहिए। 

ऐसा कई बार हुआ है कि DPI या उच्च कार्यालय से शिक्षक एल बी संवर्ग के लिए वित्तीय मामले से सम्बंधित आदेश जारी होता है जिससे DEO या BEO द्वारा कार्यवाही आगे बढ़ाया जाता है ,और तब पुनः उच्च कार्यलय से उस पर रोक लगा दिया जाता है। 

पढ़ें - मोहल्ला क्लास की दो छात्राएं पॉजिटिव - मोहल्ला क्लास बंद -पूरा पढ़ें 

यदि नियम है  तो स्पष्ट आदेश जारी करे शासन और भ्रम की स्थिति जैसे पत्र जारी कर शिक्षकों को बेवजह भ्रमित न करें। वेटेज और समयमान शिक्षक एल बी संवर्ग का अधिकार है उसे जल्द ही जारी करें। 

इस सम्बन्ध में आप भी अपनी राय जरूर दें - इसके लिए नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेजें। और   से अधिक लोगों तक पहुंचाएं। 

Post a Comment

4 Comments

  1. वेटेज और समयमान वेतन मिलना चाहिए।

    ReplyDelete
  2. DPI ko vatej AVN Samayman vetanman ke liye spasht Aadesh karna chahie

    ReplyDelete