HTML/JavaScript

मोहल्ला क्लास की दो छात्राएं पॉजिटिव - बंद की गयी मोहल्ला क्लास | Mohalla class closed after getting 2 students corona positive

 धमतरी : कोरोना महामारी संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्कूलों को बच्चों के लिए बंद रखा गया है ,लेकिन शासन के निर्देशानुसार बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए ऑनलाइन और विभिन्न ऑफलाइन माध्यम जिसमे मोहल्ला और पारा क्लास शामिल है - व्यवस्था की गयी है। 

मोहल्ला क्लास के अंतर्गत बच्चों को गाँव में ही उनके मोहल्ला के किसी स्थान में बैठाकर शिक्षक पढ़ाई करते है। लेकिन यहाँ भी कोरोना संक्रमण का ख़तरा बना हुआ है। ऐसे में पालक अपने बच्चों को इस प्रकार खुले आसमान और गली मोहल्ले में भेजने में कतरा रहे है। 

Read - निष्ठा डाटा पैक के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें -पूरी जानकारी देखें 

आठवीं कक्षा की दो छत्राएं मिली पॉजिटिव 

मोहल्ला क्लास की दो छात्राएं पॉजिटिव मिल गयी है जिससे अन्य छात्रों और शिक्षकों में भी सक्रमण की सम्भावना बढ़ गयी है। ये मामला धमतरी जिले के मुजहहन की है।यहां शासन के आदेशनुसार शिक्षकों द्वारा सामुदायिक भवन में मोहल्ला क्लास लिया जा रहा था। 


ये भी पढ़ें - छग में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल -केवल मोहल्ला और ऑनलाइन क्लास से होगी पढाई 

इस बीच जांच के दौरान क्लास में शामिल होने वाली कक्षा आठवीं की दो छात्राएं कोरोना पॉजिटिव पायी गयी है ,जिससे अन्य छात्राओं में डर का माहौल बना हुआ है। 

स्थगित की गयी मोहल्ला क्लास 

कक्षा आठवीं की दो छात्राओं के पॉजिटिव आने के बाद सामुदायिक भवन मुजहहन में लग रहे मोहल्ला क्लास को आगामी 27 जुलाई तक स्थगित कर दिया गया है। 

मोहल्ला क्लास में शामिल हो रहे अन्य छात्रों की भी कोरोना जांच करने की बात कही जा रही है ,अब देखने वाली बात है कि कहीं अन्य बच्चों में भी संक्रमण तो नहीं हुआ है। 

मोहल्ला क्लास का हो रहा विरोध 

स्कूल के अलावा कहीं बाहर बैठाकर बच्चों को पढ़ाना इस संक्रमण के दौर में ख़तरा ही है। क्योंकि इस बरसात के मौसम में बाहर काफी गन्दगी होती है। कई जगह ऐसे है जहां सामुदायिक भवन में क्लास का सञ्चालन हो रहा है जहां शौचालय और पानी ,रोशनदान की व्यवस्था नहीं है। 

ऐसे में शिक्षकों द्वारा मोहल्ला क्लास का विरोध भी किया जा रहा है। कुछ जगहों में ग्रामवासी भी इस प्रकार चल रहे मोहल्ला क्लास का विरोध कर रहे है ,क्योंकि तीसरी लहर का ख़तरा भी अभी बना हुआ है। यदि क्लास लगाना ही है तो स्कूल में बच्चों को रोटेशन में बुलाकर लगाया जा सकता है। 

जैसे यदि किसी स्कूल में 100 बच्चे है तो एक दिन में 25 बच्चों को बुला सकते है या एक कक्षा के बच्चों को एक दिन में बुलाना चाहिए। 

ये भी पढ़ें 

मोहल्ला क्लास की होगी मॉनिटरिंग -कलेक्टर ने बनाया दल 

निष्ठा डाटा पैक के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें -पूरी जानकारी देखें 

Post a Comment

11 Comments

  1. मोहल्ला कक्षा सुरक्षित नही है!

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mohalla class me bhi utna hi khtra hai jitna school kholne pr hai.

      Delete
  2. स्कूल में कोरोना है और मोहल्ला में नही
    ये मिथ्या भ्रम है

    ReplyDelete
    Replies
    1. स्कूल में गुरु जी कोरोना को दौड़ा कर धर पकड़ कर लेंगे पर अब कोरोना ड्यूटी बंद है इस लिए मोहल्ला क्लास चल रहा है।

      Delete
    2. Sahi bol rahai Hai aap Kaya school mai Corona hai Gali mohalla Gao mai sadako mai,samudayik bhavan mai corona nhi.hai samudayik Roop say oska use Sabhi Gao Kay niwasi kar rahai Hai example humaray ankho dekhai hum samudayik bhavan mai class letai hai wahi shadi ka karykram wahi hota hai

      Delete
    3. Yeh sahi Hai school sab say safe place hai student k liay bhi teachers k liay bhi

      Delete
  3. Mohalla class is a so much danger of students

    ReplyDelete
  4. School hi safe place hai batcho k liay bhi teachers k liay bhi dono k liay wash room ki koi suvidha nhi har 1 Jagah par yahi problem hai school mai benches hai batchey distance mai bethtai hai baht hi care k sath

    ReplyDelete
  5. Abhi 2 month say mohalla class lay rahai Hai dar dar kar

    ReplyDelete
  6. मोहल्ला पारा क्लास की चोचला की अपेक्षा सरकार को स्कूल ही खोल देना चाहिए। किसी भी प्राथमिक शाला में एक कक्षा में 15-20 से अधिक बच्चे नहीं है अतः दो शिक्षक के हिसाब से दो-दो कक्षाओं के बच्चों को एक-एक दिन बुलाकर पढाई कराना चाहिए या फिर शिक्षकों को पूरी आजादी दे देना चाहिए कि वो अपने बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था अपने हिसाब से कर सकते हैं।

    ReplyDelete
  7. छत्तीसगढ़ का दुर्भाग्य है कि सबसे लंबे समय तक शाला बंद गत वर्ष ही रहा है।लेकिन विडंबना है कि सबसे अधिक पुस्तकें बीते साल ही प्राप्त हुआ है। वैसे ही मध्याह्न भोजन का हाल है।स्कूलों मे गैस सिलेंडर व चूल्हा नहीं है।वोट बैंक के लिए मुफ्त में बांँटे जा रहे हैं।जो बर्तन या फर्नीचर माँग करोगे तो मिलता नहीं।जिसकी जरूरत नहीं उसे भेज देते हैं।

    ReplyDelete