HTML/JavaScript

विद्यार्थी पोर्टल में कक्षा 1ली ,6वीं ,9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों की एंट्री भी अनिवार्य - कहाँ से और कैसे प्राप्त करें विद्यार्थियों की सूचि

विद्यार्थी ऑनलाइन एंट्री सत्र 2021-22

सत्र 2021-22 के लिए विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री(student online entry) प्रारम्भ हो चूका है और लोक शिक्षण संचालनालय रायपुर छग द्वारा सभी स्कूलों को निर्देश भी जारी कर दिए है -जिसमे कहा गया है कि समय सीमा के अंदर सभी शासकीय और अशासकीय स्कूल अपने विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री नए पोर्टल में अनिवार्य रूप से करें। 



आपको बता दें कि स्कूल शिक्षा विभाग ने NIC की मदद से सत्र 2021-22 के लिए नया पोर्टल तैयार किया है ,जो पढ़ाई तुँहर दुआर योजना के लिए बनाये गए ऑनलाइन पोर्टल cgschool.in से कनेक्ट है। इस नए पोर्टल का लिंक इस प्रकार है - shiksha.cg.nic.in /studententry है। 

पोर्टल में लॉगिन कैसे करें 

जैसे कि आपको बताया गया कि ये नया शिक्षा पोर्टल cgschool.in से सम्बंधित है। अतः शिक्षक नए पोर्टल में लॉगिन करने के लिए उसी मोबाइल नंबर और पासवर्ड का प्रयोग करेंगे जिसका प्रयोग cgschool.in में लॉगिन करने के लिए करते है। 

नए विद्यार्थी पोर्टल में लॉगिन करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप के किसी भी ब्राउजर में लिखें -shiksha.cg.nic.in /studententry और सर्च करें। 

अब आप सीधे शिक्षा विभाग द्वारा बनायें गए नए विद्यार्थी पोर्टल में पहुँच जायेंगे। यहाँ से लॉगिन विकल्प का चयन करें और अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करें। इसके लिए आप नीचे दिए गए आर्टिकल पर क्लिक करें -पूरी जानकारी बताई गयी है। 


कक्षा 1ली ,6 वीं  और 11 वीं की विद्यार्थियों की एंट्री 

लोकशिक्षण संचालनालय के आदेशानुसार कक्षा 1 से 12 वीं तक विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री शिक्षा पोर्टल में करना है। यहाँ पर अब शिक्षकों को उन विद्यार्थियों की एंट्री करने में समस्या आ रही है जो उनके स्कूल में दर्ज नहीं है। 

जैसे कि आपको मालूम ही है -सत्र 2020-21 में अध्ययन करने वाले सभी विद्यार्थियों को कोरोना संक्रमण को देखते हुए जनरल प्रमोशन दे दिया गया है , अतः पिछले सत्र के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में एंट्री सभी स्कूलों द्वारा किया जा रहा है। 

लेकिन नए विद्यार्थी जो कक्षा पहली ,छठवीं और ग्यारहवीं में जायेंगे उनकी सूचि शिक्षकों के पास नहीं है। ऐसे में अब शिक्षकों को सम्बंधित स्कूलों के शिक्षक से संपर्क करके सूचि प्राप्त करना है और उन बच्चों की ऑनलाइन एंट्री पोर्टल में करना है। 

कक्षा 1 के विद्यार्थियों  की सूचि 

प्राथमिक स्तर में कक्षा 1 से 5 वीं तक विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री करना है जिसमे पिछले सत्र के कक्षा 1 से 4 तक के विद्यार्थियों को कक्षा 2 से 5 में एंट्री आसानी से कर लिया गया होगा। 

अब कक्षा 1 में आने वाले बच्चों की सूचि सम्बंधित आंगनबाड़ी केंद्र से प्राप्त करते हुए बच्चों की एंट्री करना है। साथ ही गाँव में ऐसे बच्चे भी होंगे जो आंगनबाड़ी में नहीं पढ़ रहे हों ऐसे बच्चों का पता लगाकर उनके पालक से संपर्क करते हुए शिक्षक उन बच्चों की एंट्री करेंगे। 

कक्षा 6 वीं के विद्यार्थियों की सूचि 

पूर्व माध्यमिक शाला में कक्षा 6 वीं से 8 वीं तक विद्यार्थियों की एंट्री करनी है ,जिसमे कक्षा 6 वीं के बच्चों को 7 वीं में ,7 वीं के बच्चों को ८ वीं में जनरल प्रमोशन देते हुए दर्ज करना है। 

अब कक्षा 6 वेब में विद्यार्थियों की एंट्री करने के लिए सम्बंधित प्राथमिक शाला के शिक्षक से कक्षा 5 वीं के विद्यार्थियों की सूचि प्राप्त करेंगे और उन विद्यार्थियों को कक्षा 6 वीं में एंट्री करेंगे। 

कक्षा 9 वीं और 11 वीं के विद्यार्थियों की सूचि 

हाई और हायर सेकेंडरी स्तर में कक्षा 9 वीं से 12 तक विद्यार्थियों की एंट्री करनी है।इसमें कक्षा 9 वीं में विद्यार्थियों की एंट्री के लिए संबंधित मिडिल स्कूल से पिछले सत्र के कक्षा 8 वीं के विद्यार्थियों की सूचि प्राप्त करके उन बच्चों को कक्षा 9 वीं में एंट्री करें। 

कक्षा 11 वीं में विद्यार्थियों की एंट्री करने के लिए कक्षा 10 वीं की सूचि प्राप्त करें और उन बच्चों को 11 में दर्ज करें। चूँकि कक्षा दसवीं में सभी विद्यार्थी उत्तीर्ण कर दिए गए है अतः जितने भी विद्यार्थी पिछले सत्र में थे उनको 11 में एंट्री करनी है। 


अभी केवल विद्यार्थियों की एंट्री की जा रही है इसलिए विषय चयन से सम्बंधित कोईऊ समस्या नहीं है। बाद में जब विद्यार्थी एडमिशन के लिए स्कूल आएंगे उस समय संकाय का चयन कर सकेंगे। 

आज के आर्टिकल में विद्यार्थियों की एंट्री कैसे करें (कक्षा 1 ली ,6 वीं ,9 वीं ,11 वीं ) की जानकारी बताई गयी है। उम्मीद करते है इससे शिक्षकों को मदद मिलेगी और कुछ शंका भी दूर हो पायेगी। 

यदि विद्यार्थियों की एंट्री से सम्बंधित कोई समस्या हो या कोई संशय हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर सेंड करें ,आपके सवालों का बहुत जल्दी जवाब दिया जायेगा। धन्यवाद 

ये आर्टिकल भी पढ़ें 


Post a Comment

1 Comments

  1. 11thके बच्चों को subect का कॉलम है और उसको डाले बिना तो save नहीं होता।

    ReplyDelete