HTML/JavaScript

स्कूल सञ्चालन के लिए स्कूल शिक्षा विभाग से कोई स्पष्ट आदेश नहीं - BEO और DEO जारी कर रहे आदेश

नए सत्र 2021-22 की शुरुआत - स्कूल के लिए स्पष्ट आदेश नहीं 

स्कूलों के लिए नए शिक्षा सत्र की शुरुआत सामान्यतः 16 जून से शुरू हो जाती है। इस वर्ष भी सत्र 2021-22 की शुरुआत 16 जून से शुरू हो चूका है। स्कूलों की बात करें तो पिछले दो वर्षों से पुरे साल भर कुछ न कुछ कार्य चलते रहा है ,जैसे -पढ़ाई तुंहर दुआर के माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ाई ,मिस्ड काल गुरूजी ,मोहल्ला क्लास ,बुलटु के बोल इत्यादि। 

कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल पूरी तरह से बच्चों के लिए बंद कर दिए गए है ,लेकिन शिक्षकों के लिए लगातार आदेश जारी होता रहा है कि शिक्षक स्कूल में जाकर ही सभी कार्य निपटाएं। 


अधिकारीयों के आदेश का पालन करते हुए शिक्षक अपने कर्तव्य का पालन करते रहे है और आज भी नियमित स्कूल जाकर अधिकारीयों के आदेश का पालन कर रहे है। 

नहीं मिली ग्रीष्मकालीन अवकाश 

जैसे कि आपको मालूम होगा ,प्रतिवर्ष 1 मई से 15 जून तक 45 दिनों का ग्रीष्मकालीन अवकाश शिक्षकों को मिलता है ,लेकिन पिछले दो वर्षों से ये ग्रीष्मकालीन अवकाश नहीं मिला है ,क्योंकि किसी न किसी प्रकार की ड्यूटी शिक्षकों को करना ही पड़ा है। 

शिक्षकों को विभिन्न गैर शिक्षकीय कार्य लगातार करवाए जा रहे है। यहाँ पर सबसे बड़ी बात ये है कि कोरोना महामारी से सम्बंधित कार्य शिक्षकों को बिना किसी प्रशिक्षण और सुरक्षा के करवाए गए ,इस दौरान हजारों शिक्षकों की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हो गयी। 

ये आदेश केवल अधिकारीयों द्वारा शिक्षकों के लिए निकाले जाते रहे है ,शिक्षा विभाग से ऐसे कोई भी आदेश शिक्षकों  जारी के लिए जारी नहीं किये गए है। 

शिक्षा विभाग से स्कूल जाने सम्बन्धी कोई आदेश नहीं 

शिक्षा सत्र की शुरुआत 16 जून से शुरू हो गयी है। स्कूल से सम्बंधित लगभग सभी कार्य ऑनलाइन माध्यम से चल रही है। जैसे - विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री , UDISE एंट्री ,छात्र वृत्ति  की एंट्री ,ऑनलाइन क्लास इत्यादि। 

शिक्षा विभाग से जारी सभी कार्य शिक्षक नियमित और ईमानदारी से कर रहे है। अभी वर्तमान स्थिति के बारे में बात करें तो स्कूल शिक्षा विभाग से ऐसी कोई भी आदेश जारी नहीं हुआ है जिसमे स्कूल खोलने की बात कही गई हो। 

इसे पढ़ें - शिक्षा पोर्टल में विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री की पूरी जानकारी 

स्कूल से सम्बंधित सभी कार्य अभी ऑनलाइन किया जा रहा है ,जरूरत पड़ने पर शिक्षक स्कूल जाकर भी कार्य कर रहे है ,लेकिन 10 से 4 बजे तक स्कूल में बैठकर ही ऑनलाइन और ऑफलाइन करना है ऐसे कोई भी आदेश संचालनालय से  हुआ है। 

BEO और DEO जारी कर रहे आदेश 

स्कूलों में शिक्षकों की सतप्रतिशत उपस्थिति का आदेश कुछ जिलों से जारी किया गया है ,उसके बाद सम्बंधित विकासखंड शिक्षा अधिकारी भी शिक्षकों को 10 से 4 बजे तक स्कूल में जाकर कार्य करने के आदेश जारी कर रहे है। 

स्कूल में बच्चों के आने पर प्रतिबन्ध है ,बच्चों को किसी  स्थिति में स्कूल नहीं बुलाना है। बच्चों के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप बनाकर उन्हें कार्य दिया जाना है या ऑनलाइन क्लास लेना है। इस प्रकार का आदेश जिला शिक्षा अधिकारी और विकासखंड शिक्षा अधिकारीयों द्वारा जारी किया गया है। 

अभी हाल ही में कुछ जिले जिसमे मुंगेली और कोरबा जिले से शिक्षकों की स्कूल में शतप्रतिशत उपस्थिति के आदेश जारी किये गए है। इस प्रकार के आदेश अन्य जिले से भी बहुत जल्द ही जारी किये जा सकते है।

इसे पढ़ें - स्कूलों में शिक्षकों की शतप्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य  

Post a Comment

1 Comments