HTML/JavaScript

टीकाकरण ब्रेकिंग : 18 से 44 वर्ष आयु का टीकाकरण फिलहाल स्थगित - देखें पूरा विवरण - Vaccination Postponed

18 से 44 वर्ष  टीकाकरण स्थगित  

रायपुर : कोरोना महामारी की रोकथाम और बचाव के लिए सभी नागरिकों का टीकाकरण अनिवार्य किया गया है। जिसमे 1 मई 2021 से पुरे देश में सभी राज्यों ने टीकाकरण शुरू कर दिया है। टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है। 


रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भारत सरकार द्वारा तैयार किया गया कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप्प के माध्यम से किया जा सकता है। लोगों ने इसमें बड़ी संख्या में पंजीयन भी शुरू कर दिया है। 

छग में टीकाकरण राशन कार्ड के आधार पर 

छग राज्य की बात करें तो यहाँ  सरकार ने 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण राशन कार्ड के आधार पर करने का निर्णय लिया है ,जिसमे सबसे पहले उन लोगों का टीकाकरण करने कहा गया है जिनके पास अंत्योदय राशन कार्ड है। 

टीकाकरण का क्रम पहले अंत्योदय राशन कार्ड धारी को ,उसके बाद बी पी एल राशन कार्ड धारी और अंत में ए पी एल राशन कार्ड वालों का टीकाकरण करने का निर्णय छग शासन द्वारा लिया गया था। 

वेक्सिनेशन के खिलाफ कोर्ट में याचिका 

जैसे कि आपको ऊपर बताया गया है कि छग सरकार ने टीकाकरण के लिए अंत्योदय कार्ड वालों को पहली प्राथमिकता दिया था ,इस पर हाई कोर्ट में याचिका दायर किया गया और सभी पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने सरकार को फटकार भी लगायी। 

हाई कोर्ट ने अपने फैसले में साफ कह दिया है कि टीकाकरण में आरक्षण उचित नहीं ,प्रदेश के नागरिकों के साथ इस तरह भेदभाव नहीं किया जा सकता है। सरकार जल्द ही टीकाकरण के लिए उचित प्लानिंग करते हुए नागरिकों को टीकाकरण कराएं। 

फिलहाल 18 से 44 वर्ष आयु का  टीकाकरण स्थगित 

हाई कोर्ट के आदेश के बाद छग सरकार हरकत में आयी और मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कमिटी बनायीं है ,जो जल्द ही टीकाकरण के लिए नियम बनाकर अपना रिपोर्ट सरकार को देगी। 

सचिव की  अध्यक्षता वाली कमिटी जब तक अपना रिपोर्ट नहीं सौपती है तब तक के लिए छग में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों की टीकाकरण पर रोक लगा दिया गया है। 

टीकाकरण स्थगित आदेश देखें -Download 

सरकार ने अपने अंत्योदय प्लानिंग के बारे में कहा है कि चूँकि अभी प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में वेक्सीन डोज उपलब्ध नहीं है इसलिए पहले सबसे गरीब वर्ग का टीकाकरण सबसे पहले करने का निर्णय लिया गया है। 

शासन का यह निर्णय कहीं न कहीं उचित नहीं है क्योंकि सभी वर्ग की जान की रक्षा करना सरकार की प्राथमिकता होनी चाहिए न कि अमीरी और गरीबी के आधार पर लोगों को बचाना। 

दोस्तों आप इस बारे में क्या सोचते है और आपके विचार से टीकाकरण कैसे होना चाहिए अपना विचार हमें जरूर बताएं। इसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना राय लिखकर हमें भेज सकते है। 

ये आर्टिकल भी पढ़ें 

अपना कोविड  रिपोर्ट टेस्ट मोबाइल में कैसे देखें 

Post a Comment

8 Comments

  1. पिछले बार की तरह से बिना भेदभाव किये बिना देश मे जो भी आदमी टीकाकरण करवाना चाहते है उसे टीका लगाया जाए , और जो टीकाकरण नही करवाना चाहते उन लोगो को बाद मे धीरे-धीरे समझा कर धीरे-धीरे टीकाकरण अभियान को पूर्ण किया जाये

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका विचार बिलकुल सही है सर ,,ऐसा होना चाहिए .

      Delete
  2. Tikakarn lagane se pahle vyakti ke body k janch krna bahot jarury , kyonki har vyakti k sharir ek jaisa ni hota hain , kisi ko sugar ki bimari to kisi ko blodpreshar ki bimari hoti hai kuch n kuch bimariya hoti hai logo ke me to kaise bina janch padtal ke co19 vcs k tika laga sakte hain

    ReplyDelete
    Replies
    1. PEMIN YADAV JI aap bilkul sahi bol rahi hai . koi bhi vykti jo covid19 vaccin kara raha hai use puri tarh swsth hona bahut jaruri hai . eske liye public ko bhi jagruk hone ki jarurat hai .

      Delete
  3. टीकाकरण उपलब्धता के अनुसार सबको लगनी है कम डोज होने के कारण शायद ऐसा किया गया होगा गलत नही था पूरी मात्रा आते तक कार्ड वाले लगवाते रहते पूरी मात्रा में टीका आने के बाद सबको लग जाता अब टीकाकरण बंद कर दिया गया इसमें किसका नुकसान हुआ,जितने लोगों को लग गया होता उनका तो भला होता

    ReplyDelete
    Replies
    1. भला सबका जरुरी है ,,जब उम्र के अनुसार तिककर्ण होना है तो इसमे राशन कार्ड को बिच में लाना सही नहीं है .

      Delete
  4. 44 वर्ष कि टिकाकरण अलग और 18 वर्ष का टिकाकरण अलग होना चहिए कारण कि 44वर्ष के लोगो मे बीमारी का संचार ज्यादा होता हैं इस लिऐ 18 वर्ष बीमारी का संचार कम होता हैं और टीकाकरण घर घर जा कर करना चहिए इससे हमे पता चलेगा कि सभी 44,18 वर्ष ज्यादा तर टीकाकरण हो सबसे एहम बता यह ह कि सभी लोग का जाचं कर लोगों कि पुरानी बीमारी के बारे जानकारी लेकर ही टीकाकरण करें जय राम जय जय राम

    ReplyDelete
    Replies
    1. फिलहाल घर घर जाकर टीकाकरण करना संभव नहीं है मनीष देवांगन जी .क्योंकि टीकाकरण के लिए बहुत सी सावधानी की जरुरत होती है और जो व्यक्ति तिककर्ण कराता है उसे कुछ लगे तो उसका तत्काल उपचार करना होता है जो घर में संभव नहीं है .इसलिए स्वास्थ्य केंद्र ही सही है .

      Delete