HTML/JavaScript

स्कूल ब्रेकिंग : अगस्त तक नहीं खुलेंगे स्कूल - बच्चों की होगी ऑनलाइन पढ़ाई ,शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारी

 स्कूल शिक्षा -अपडेट : अगस्त के बाद खुल सकते है स्कूल 

कोरोना महामारी का संकमण इस कदर हाहाकार मचा हुआ है कि ,इस समय पूरी दुनिया थम सी गयी है। वर्तमान में भारत सबसे अधिक प्रभावित है। कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मचा दिया है।  इस समय सरकारी व्यवस्था भी पूरी तरह ध्वस्त हो चुके है। 

कोरोना की  दूसरी लहर ,पहली लहर की तुलना में बहुत अधिक खतरनाक है ,और इससे युवा वर्ग अधिक संक्रमित हो रहे है। इसके साथ ही मौत का आंकड़ा डराने वाली है। देश की बात करें तो इस समय चार लाख से अधिक संक्रमित एक दिन में मिलने लगे है ,वहीँ प्रदेश में 15 हजार से ऊपर संक्रमित प्रतिदिन मिल रहे है। 


स्कूलों में फिलहाल गर्मी की छुट्टी लग गयी है ,नया सत्र 16  जून से शुरू होगी ,लेकिन उच्च अधिकारीयों का मानना है कि कम से कम अगस्त तक स्कूल खुलने के कोई आसार नहीं दिख रहे है। 

ऑनलाइन होगी पढ़ाई 

नए सत्र 16 जून से शुरू होगी लेकिन स्कूल नहीं खुलेंगे ,केवल ऑनलाइन पढ़ाई होगी। इसके लिए शिक्षा विभाग अभी से तैयारी शुरू कर दिया है। अधिकारीयों का मानना है कि स्कूल कब खुलेंगे इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। 

शिक्षा विद कहते है कि पिछले सत्र में कक्षा 1 से 8 तक स्कूल एक भी दिन नहीं खुले थे और इस बार भी पहली से आठवीं तक स्कूल कब खुलेंगे यह कहना मुश्किल है। इसके साथ ही उच्च कक्षाओं के खुलने की सम्भावना कम ही है। सब कुछ कोरोना महामारी की स्थिति पर निर्भर करेगी। 

शिक्षा विभाग ने तैयार किया है - ऑनलाइन पोर्टल 

शिक्षा विभाग ने लगभग 40 लाख बच्चों की पढ़ाई के लिए ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया है जिसमे शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को अपना पंजीयन करना होगा। इस पोर्टल में अध्ययन अध्यापन के सभी मटेरियल अपलोड किये गए है। 

शिक्षा विभाग ने एनआईसी की सहायता से ऑनलाइन पढाई के लिए जो पोर्टल तैयार किया है उसका लिंक cgschool.in है। इस पोर्टल के माध्यम से पिछले सत्र में भी ऑनलाइन पढ़ाई कराई गयी है। 

सत्र 2021-22 के लिए ऑनलाइन पोर्टल को अपडेट किया जा रहा है ,जिसमे कुछ एडवांस फीचर भी होंगे और इस पोर्टल को विद्यार्थी फ्रेंडली बनाने का काम चल रहा है ,जिससे विद्यार्थी आसानी से इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कर सके। 

पीडीऍफ़ फार्मेट में होंगी पाठ्यपुस्तकें ,साथ में आडियो वीडियो भी 

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा तैयार किये गए ऑनलाइन पोर्टल का उद्देश्य केवल ऑनलाइन क्लास संचालित करना नहीं है बल्कि सभी बच्चों की पढ़ाई के लिए सभी आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध कराना है। 

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बच्चों को पाठ्य सामग्री  पीडीऍफ़ फार्मेट में पाठ्यपुस्तक और कोर्स से सम्बंधित ऑडियो और वीडियो भी अपलोड किये जायेंगे। इसके साथ ही अन्य विभिन्न गतिविधियां भी पोर्टल में उपलब्ध रहेंगी। 

शिक्षा सचिव क्या बोलते है देखें 

कोरोना के संकट काल में यह आवश्यक हो गया है कि घरों में रहकर ही बच्चों को पढ़ने -लिखने और सिखने का अवसर प्रदान किया जाये। हालाँकि नए सत्र 15 जून से शुरू होंगे लेकिन स्कूल कब खुलेंगे यह निश्चित नहीं है। इसलिए ऑनलाइन क्लासेस की ओर ध्यान दिया जा रहा है। ----आलोक शुक्ला ,शिक्षा सचिव 

 

Post a Comment

0 Comments