HTML/JavaScript

अब घर में ही कर सकेंगे कोरोना टेस्ट , कोरोना होम टेस्टिंग किट को ICMR ने दी मंजूरी | coviself Antigen Covid 19 Test Kit से कोरोना जाँच कैसे करें -स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी देखें

घर बैठे करें कोरोना टेस्ट - coviself RAT 

कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर के बीच ICMR ने कोविड -19 होम टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है ,अब घर में ही कोरोना टेस्ट किया जा सकेगा। इस होम किट में रैपिड एंटीजन टेस्ट तकनीक का इस्तेमाल किया जायेगा। 

ICMR ने इस किट की मंजूरी देते समय ये भी कहा है कि इसका इस्तेमाल वे लोग ही करें जिनमे कोरोना के लक्षण है या वे किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आये है। साथ ही ये भी कहा गया है कि - कोई भी बार बार टेस्ट न करें। 


आज के लेख में आपको कोरोना होम टेस्टिंग किट के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है। आप इस आर्टिक्ल के माध्यम से घर बैठे कोरोना टेस्ट के सभी चरणों के बारे में जान सकते है। 

घर में ही करें एंटीजन कोविड टेस्ट - Do Antigen Test At Home 

कोरोना महामारी से बचाव में यह बहुत अच्छी पहल है जिसमे आप अब घर बैठे ही कोरोना चांच करके पॉजिटिव का पता लगा सकते है। कोरोना जाँच के लिए आपको तुरंत ही अस्पताल या किसी लैब में जाने की जरुरत नहीं है। 

आपको बता दें कि ICMR अर्थात Indian Council Of Medical Research ने कोरोना होम टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है ,जिसके माध्यम से अब कोई भी अपने घर में ही कोरोना जांच कर सकते है। 

कौन कर सकता है कोरोना टेस्ट 

ICMR ने इस होम टेस्टिंग किट को मंजूरी देते हुए अडवाइजरी भी जारी किये है जिसमे बताया गया है कि कोरोना टेस्टिंग किट में बेवजह कोई भी टेस्ट न करें। वही लोग टेस्ट करें जिनको कोरोना के लक्षण हो या किसी कोरोना संक्रमित के सीधे संपर्क में आये हो। 

यदि आप घर में ही कोरोना टेस्ट करते है तो इसका रिपोर्ट आपको ICMR को भेजनी होगी इसके लिए अपने मोबाइल में एक एप डाउनलोड करना है जिसका नाम है - Mylab Coviself .इस मोबाइल एप के जरिये आपको कोरोना टेस्ट की पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलेगा और रिपोर्ट ICMR को चली जाएगी। 

ये है होम टेस्टिंग किट - Home Testing Kit 

कोरोना जाँच को आसान करने के लिए ये होम टेस्टिंग किट को बनाया गया है। इस किट का नाम Coviself है। कोविसेल्फ़ भारत की पहली सेल्फ यूज रैपिड एंटीजन टेस्ट किट होगी। जिसमे कोविद टेस्ट करने में 2 मिनट से भी कम समय लगेंगे और रिपोर्ट आने में 15 मिनट। 

इस किट को माईलैब डिस्कवरी सोल्यूशन पुणे द्वारा तैयार किया गया है। इस किट को बनाने वाली फार्म ने जानकारी दी है कि टेस्टिंग किट को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसन्धान परिषद् द्वारा इस्तेमाल के लिए इजाजत दे दी है। और अगले हफ्ते से मार्केट में ये होम किट मिलना शुरू हो जायेगा। 

घर में कोरोना टेस्ट कैसे करें - How Do Covid -19 Test At Home 

घर में कोरोना टेस्ट के लिए आपको सबसे पहले Coviself किट लेना होगा। चलिए आपको स्टेप बाई स्टेप किट लेने से जांच करने तक जानकारी बताते है। 

स्टेप 1 - प्रत्येक किट को सभी परिक्षण सामग्री के साथ उपलब्ध कराया जायेगा ,जिसमे पहले से भरी हुई एक्ट्रेक्शन ट्यूब ,एक स्टेराइल नेजल स्वैब ,एक टेस्ट कार्ड और एक बायोहैजर्ड बैग होगा। 

स्टेप 2 - किट के साथ दिए गए बाँझ स्वाब (रुई लगी लम्बी डंडी ) को बरी बारी से दोनों नाक में 2 से 4 सेंटीमीटर अंदर डालें और 5-6 बार घुमाएं जिससे नाक के अंदर का स्लाइवा इकठ्ठा हो जाये। 

स्टेप 3 -अब स्वाब को किट के साथ मिली एक निष्कर्षण ट्यूब में डुबाना है और मिश्रण करना है ,फिर लंबी डंडी को तोड़ दें और ट्यूब हो बंद करके मिश्रण को हिलाएं ,जिससे नाक से लिए गए सैंपल पूरी तरह से लिक्विड में घुल जाएँ। 

स्टेप 4-परिक्षण करने वाले व्यक्ति को अपने मोबाइल में Mylab Coviself  एप डाउनलोड करना है। ये एप Google Play Store और Apple Store में उपलब्ध है। यह एप परिक्षण प्रक्रिया का अच्छा गाइड है ,इससे रोगी के सकारात्मक या नकारात्मक परिक्षण परिणाम प्राप्त होगा। 

स्टेप 5 - अब ट्यूब में मिलाये गए मिश्रण को Coviself किट के निर्धारित जगह में डालें। इस किट में दो सेक्शन है जो C और T के रूप में किट के ऊपर लिखा है। 

C का अर्थ कंट्रोल सेक्शन और T का अर्थ टेस्ट सेक्शन है। यहाँ पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि बार लाइन केवल C में दिखाई देता है तो ,टेस्ट निगेटिव (नकारात्मक)है। 



और यदि बार C और T दोनों में है तो कोरोना टेस्ट पॉजिटिव (सकारात्मक)है। समझने के लिए दिए गए चित्र को देखें। 



एक सकारात्मक परिक्षण में लगभग 5 से 7 मिनट का समय लगता है। और नकारात्मक परिक्षण में लगभग 15 मिनट का समय लग सकता है। 

स्टेप 6 - अब जिस मोबाइल में Mylab Coviself एप डाउनलोड किया है उसमे किट का फोटो खिंच लें जिससे एप में सम्बंधित व्यक्ति का रिपोर्ट दर्ज हो जायेगा। 

स्टेप 7  - टेस्ट करने के बाद किट को दिए गए प्लास्टिक बैग में भर दें और डस्टबिन में डालकर बाहर फेंक दें।

Coviself से टेस्ट का वीडियो देखें  


इस प्रकार आप बहुत आसानी से घर में ही अपना कोरोना चंच कर सकते है। आज के आर्टिकल में - घर बैठे कोरोना टेस्ट कैसे करें (How Do Covid -19 Test At Home) इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है। उम्मीद है ये सभी नागरिकों के लिए उपयोगी जानकारी होगी। 

कोविसेल्फ़ होम किट में टेस्ट सम्बन्धी कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर सेंड करें। आपके प्रश्नो का जवाब बहुत जल्द दिया जायेगा। 

Post a Comment

1 Comments

  1. ये किट मार्केट में उपलब्ध है?
    और कितने की है?

    ReplyDelete