HTML/JavaScript

कक्षोन्नति पश्चात अंकसूची संधारण करने के आदेश - जिले के सभी प्राथमिक ,पूर्व माध्यमिक ,हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों को जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी किया पत्र

जनरल प्रमोशन अंक सूचि बनाने के आदेश 

छग शासन स्कूल शिक्षा विभाग और राज्य सरकार के आदेशनुसार सत्र 2020-21 में अध्ययनरत कक्षा 1 से 8 एवं कक्षा 9 वीं और 11 वीं के विद्यार्थियों को कक्षोन्नति (जनरल प्रमोशन) प्रदान किया गया है। और अब विद्यार्थियों को इसी के अनुरूप अंकसूची दिया जाना है। 

जिला शिक्षा अधिकारियों ने अपने अपने जिले के सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी और सभी स्तर के संस्था प्रमुखों को लेटर जारी कर रहे है। जिसमे कक्षोन्नति के पश्चात अंकसूची का संधारण करने कहा गया है। 

कक्षा 1 से 11 तक जनरल प्रमोशन 

कोरोना महामारी के संक्रमण के कारण  सत्र 2020-21 में स्कूल के किसी भी स्तर की परीक्षा संपन्न नहीं हो पाया था ,जिसके कारण छात्र हित को ध्यान में रखते हुए सरकार ने जनरल प्रमोशन देने का निर्णय लिया है। 

इसे पढ़ें - कक्षोन्नति /जनरल प्रमोशन प्रगति पत्रक संधारण कैसे करें 

जनरल प्रमोशन का आदेश सबसे पहले कक्षा 1 से 8 एवं 9 वीं और 11 वीं के लिए  जारी किया गया था। बाद  में जब कोरोना की दूसरी लहर का भयानक प्रकोप प्रदेश में दिखने लगा तो कक्षा 10 वीं के विद्यार्थियों की परीक्षा भी स्थगित कर दी गयी और उन्हें असाइनमेंट के आधार पर उत्तीर्ण किया गया। 

कक्षा 12 वीं की ऑफलाइन परीक्षा भी रद्द कर दी गयी है अब इस कक्षा के विद्यार्थी घर में ही सभी विषयों की परीक्षा देंगे और उत्तर पुस्तिका स्कूल में जमा करेंगे। 

अंकसूची के लिए सील अनिवार्य - सील का प्रारूप देखें 

जनरल प्रमोशन पश्चात जारी किये जाने वाले अंकसूची में छग  शासन के आदेश वाला सील लगना अनिवार्य है। आदेश में कहा गया है कि सभी स्कूल निर्धारित प्रारूप में सील लगाकर समस्त विद्यार्थियों को अंकसूची जारी किया जाना सुनिश्चित करें। जिससे आगामी कक्षा में विद्यार्थी प्रवेश ले सकें। 

                     सील का प्रारूप 



जनरल प्रमोशन अंक सूचि कैसे बनायें 

जनरल प्रमोशन अंकसूची या प्रगतिपत्रक का संधारण कैसे करें ,इसके बारे में हमने अपने पिछले आर्टिकल में बताया है। उसका लिंक नीचे दिया गया गया है। उसमे क्लिक करके आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

इसे पढ़ें - कक्षोन्नति /जनरल प्रमोशन प्रगति पत्रक संधारण कैसे करें 

जिला शिक्षा अधिकारी का आदेश देखें 


ये मुंगेली जिला के जिला शिक्षा अधिकारी का आदेश है। इसी प्रकार अन्य जिले से भी आदेश जारी किये जा चुके है। आप अपने जिले का आदेश का अवलोकन करें। 

ये आर्टिकल भी पढ़ें 

Post a Comment

0 Comments