HTML/JavaScript

कोविड टेस्ट रिपोर्ट कैसे देखें अपने मोबाइल में - How To Get COVID-19 Test Report In Mobile Full Detail

कोरोना जांच रिपोर्ट  कैसे देखें - Mobile में 

कोरोना महामारी ने पुरे देश में हाहाकार मचा रखा है ,इस समय कोरोना की दूसरी लहर चल रही है जो पहले की तुलना में बहुत अधिक खतरनाक है ,और लोग ज्यादा संख्या में संक्रमित हो रहे है। छग में प्रतिदिन 14 हजार से अधिक संक्रमित मिल रहे है। जो चिंता का विषय है। 

कोविड -19 का सेकंड स्टेन कई रूपों में दिखाई दे रहा है कुछ मामले में तो पता ही नहीं चल रहा है कि ये कोरोना है या कुछ और। लोगों का तबियत अचानक ख़राब हो रहा है और फिर सांस लेने में तकलीफ होने के साथ ही लोग दम तोड़ रहे है। 

टेस्ट है बहुत जरुरी 

कोरोना के इस संकट काल में हम सभी को जागरूक होना बहुत जरुरी है साथ ही अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करें जिससे इस संकट से बच सकें। साथियों जैसे कि आपको बताया गया कि कोरोना की दूसरी लहर बहुत खतरनाक रूप में है ,हमें इससे बचना है ,उसके लिए सावधानी जरुरी है। 


यदि इस समय तबियत ख़राब लगे या किसी प्रकार का सिंगटम जो कोरोना से संबंधित है वह दिखे तो सबसे पहला काम कोरोना टेस्ट कराने का करना है। 

कोरोना टेस्ट अभी वर्तमान में सभी स्वास्थ्य केंद्र और उपस्वास्थ्य केंद्रों में कराई जा सकती है। आजकल एंटीजन टेस्ट तुरंत पता चल जाता है। कुछ जगहों में टेस्ट कराने वालों का मोबाइल नंबर के माध्यम से रिपोर्ट बताया जाता है। 

आज के आर्टिकल में आपको बताया गया है कि यदि आपने कोरोना जांच कराया है और जानना चाहते है कि आपका रिपोर्ट पॉजिटिव है या निगेटिव - ये जानकारी ही इस आर्टिकल में बताया गया है। 

अपने मोबाइल नंबर में देखें रिपोर्ट 

यदि आपने किसी स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना टेस्ट कराया है और वहा आपका मोबाइल नंबर लिया गया है तो आपके टेस्ट का रिपोर्ट SMS के माध्यम से आपके मोबाइल नंबर में आएगा। 

कई बार ऐसा होता है कि SMS नहीं आता ऐसे में आप खुद भी अपने रिपोर्ट को ऑनलाइन चेक कर सकते है। चलिए आपको बताते है कि - कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट ऑनलाइन अपने मोबाइल से कैसे चेक करें। 

स्टेप 1 - आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ 

सबसे पहले आपको छग राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट cg.nic.in पर जाना है। इसके लिए आप गूगल के सर्च बार में लिखें cgcovid19 report और सर्च बटन पर क्लिक करें। 


अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे cg.nic.in वाले आर्टिकल पर क्लिक  जैसे की चित्र में दिखाया गया है। 

स्टेप -2  OTP प्राप्त करें 

अब आपके सामने एक नए इंटर फेस खुलेगा जिसमे अपना मोबाइल नंबर लिखें ,जिस मोबाइल नंबर को सेम्पल देने के समय दर्ज कराये है। और REQUEST FOR OTP पर क्लिक करें। 


स्टेप -3 रिपोर्ट प्राप्त करें 

अब आपके  मोबाइल नंबर में एक OTP जायेगा ,उस OTP को दिए गए जगह में भरें और CHECK OTP पर क्लिक करें। 


जैसे ही CHECK OTP पर क्लिक करेंगे स्वास्थ्य विभाग (कोविड -19) छग द्वारा आपका रिपोर्ट आपके मोबाइल नंबर में सेंड  किया जायेगा जिसमे आपके सैम्पल का विवरण दिया रहेगा। साथ ही  रिपोर्ट रिजल्ट में पॉजिटिव या निगेटिव दिया होगा। 


इस प्रकार आप बहुत आसानी से अपने कोविड-19 टेस्ट का रिपोर्ट अपने मोबाइल में घर बैठे प्राप्त कर सकते है। 

आज के लेख में कोविड टेस्ट रिपोर्ट  कैसे देखें अपने मोबाइल में - How To Get COVID-19 Test Report On Mobile , इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है उम्मीद करते है ,ये जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। 

इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों में शेयर जरूर करें जिससे वे लोग भी इस प्रकार की सेवाओं का लाभ घर बैठे प्राप्त कर सकें। 

COVID-19 टेस्ट रिपोर्ट चेक लिंक 

Post a Comment

0 Comments