HTML/JavaScript

सरकार ने सिनेमाघर ,स्वीमिंगपूल को सभी के लिए खोलने की दी इजाजत, स्कूल भी खुलेंगे - क्या है गाइडलाइन देखें - Cinema Swimming pool Open For Everyone Guidline Continues

सिनेमाघर और स्वीमिंगपूल को सभी के लिए खोला गया -स्कूल भी खुलेंगे 

देश में कोरोना संक्रमण के केसों (Corona Case) में रोजाना आ रही गिरावट के मद्देनजर केंद्र सरकार अनलॉक के माध्यम से धीरे-धीरे देश में लागू पाबंदियों को समाप्त कर रही है। इस क्रम में सिनेमा हॉल और थिएटरों (Cinema Halls and Theatres) को अब उच्‍च दर्शक क्षमता के साथ संचालन की इजाजत दी जाएंगी।

इसके साथ ही स्वीमिंग पूल को सभी के लिए खोलने की भी इजाजत दे दी गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कोरोना संबंधी नए गाइडलाइंस के तहत सिनेमा हॉल और थियेटरों को ज्यादा क्षमता के साथ संचालन जारी रखने की अनुमति दे दी, वहीं स्वीमिंग पूलों को भी सबके लिए खोलने की मंजूरी दे दी।


यह नया गाइडलाइंस (Coronavirus Guidelines) एक फरवरी से लागू होगा। इसके मुताबिक राज्यों के भीतर या एक राज्य से दूसरे राज्य में आवागमन पर किसी तरह की पाबंदी नहीं होगी। इसके लिए किसी तरह की अनुमति लेने की भी जरूरत नहीं होगी।  

सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक जमावड़े को हॉल में अधिकतम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की पहले ही अनुमति दी जा चुकी है। बंद जगहों पर 200 लोगों तक की अनुमति होगी।  

गाइडलाइंस में कहा गया कि संबंधित राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की SOP के हिसाब से इस तरह के जमावड़े की अनुमति दी जाएगी।

सिनेमा हॉल और थियेटरों को अधिकतम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई थी। अब वे ज्यादा क्षमता के साथ काम कर सकेंगे। 

इसके लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय, गृह मंत्रालय के साथ परामर्श कर संशोधित SOP जारी करेगा। खिलाड़ियों के लिए स्वीमिंग पूल को पहले ही अनुमति दे दी गई थी। 

अब सभी के लिए इसे खोलने की अनुमति दी गई है। युवा और खेल मामलों का मंत्रालय, केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ परामर्श कर इसके लिए संशोधित मानक संचालन प्रक्रिया जारी करेगा।  

कारोबारी प्रदर्शनी की अनुमति पहले ही दी जा चुकी है। अब सभी तरह की प्रदर्शनी की अनुमति होगी।

स्कूल भी फरवरी से खुलेंगे 

सत्र 2020-21 के लिए अब फरवरी माह से स्कूल भी खोले जायेंगे। कई राज्यों ने स्कूलों में नियमित कक्षाएं लगना शुरू भी कर दिया है। 

इसमें पहले उच्च कक्षाओं को पहले बुलाई  जाएगी। कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के विद्यार्थी अब नियमित स्कूल आ सकेंगे। इसके लिए शासन के गाइडलाइन का पालन करना होगा।  

प्राथमिक और मिडिल स्कूल के लिए अभी स्कूल खुलने के संकेत नहीं मिले है। छग की बात करें तो विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से पढ़ाई हो रही है।जैसे - पढ़ाई तुंहर दुआर ,मोहल्ला क्लास ,बुल्टू के बोल आदि।  

कक्षा 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थी 1 फरवरी से नियमित स्कूल आएंगे ,जिसमे प्रेक्टिकल वर्क पूरा कराया जायेगा। और अधिक जानकारी और अपडेट के लिए abdsnews.com में विजिट करें। 

ये आर्टिकल भी पढ़ें 

सत्र 2020-21 के लिए स्कूलों को शाला अनुदान की राशि जारी किया गया -चेक करें 

Post a Comment

0 Comments