HTML/JavaScript

केंद्र सरकार बढ़ा सकती है महंगाई भत्ता - 7th Central Pay Commission - चेक कीजिये ये डिटेल

महंगाई भत्ता में 4% की वृद्धि संभव 

7th Central Pay Commission: केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को अच्छी खबर देने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि सरकार महंगाई बढ़ने के ताजा आंकड़ों को देखते हुए सरकार जल्दी ही महंगाई भत्ता (DA) में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है। सरकार के इस फैसले से 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।


कोरोनावायरस संक्रमण के कारण पस्त इकोनॉमी को देखते हुए सरकार ने अप्रैल 2020 से ही मंहगाई भत्ता बढ़ाने पर रोक लगा रखी है। अब ऐसे कई रिपोर्ट्स आ रही हैं कि केंद्र सरकार जनवरी से DA में इजाफा कर सकती है। हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से इस मामले में अभी कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है।




फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA 17 फीसदी है। सरकार ने वादा किया था कि वह 4 फीसदी DA बढ़ाएगी लेकिन कोरोनावायरस संक्रमण के कारण फिलहाल यह वादा जुलाई 2021 तक के लिए टाल दिया है। माना जा रहा है कि DA का कैलकुलेशन सातवें वेतन आयोग के तहत किया जाएगा।


पहले यह खबर आई थी कि एसोसिएशन ऑफ एंप्लॉयीज ऑफ सेंट्रल गवर्मेंट एंप्लॉयीज एंड वर्कर्स ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मौजूदा हालात पर चर्चा की थी। इनकी मांग थी कि मौजूदा महंगाई को देखते हुए महंगाई भत्ता बढ़ा दिया जाए।


केंद्र सरकार आमतौर पर हर साल दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाती है। आखिरी बार जनवरी 2020 में मंहगाई भत्ता बढ़ाने का प्रपोजल लाया गया था जिसे कैबिनेट ने मार्च 2020 में पास कर दिया था।


छग में महंगाई भत्ता की स्थिति - DA Status In CG


छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहाँ राज्य सरकार के कर्मचारियों को अभी केवल 12 फीसदी महंगाई भत्ता ही दिया जा रहा है। जबकि केंद्र के कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। 


इस प्रकार राज्य के कर्मचारियों को 5 फीसदी महंगाई भत्ता कम मिल रहा है। यदि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 4 फीसदी महंगाई भत्ता जारी करती है तो छग में कुल 9 फीसदी महंगाई भाता पीछे होगा। 


महंगाई भत्ता नहीं देने से प्रतिमाह वित्तीय नुक्सान कर्मचारियों को हो रहा है। सरकार को इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है। और जल्द ही लंबित महंगाई भत्ता को जारी करने का निर्णय लेना चाहिए। 

Post a Comment

0 Comments