HTML/JavaScript

मॉड्यूल 16 प्रश्नोत्तरी - NISHTHA Training Module 16 Question And Answer

निष्ठा ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण -मॉड्यूल -16 प्रश्नोत्तरी देखें 

दीक्षा पोर्टल एवं एप के माध्यम से शिक्षकों का ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण चल रहा है। निष्ठा प्रशिक्षण में कुल 18 मॉड्यूल निर्धारित है जिसे छह चरणों में बांटा गया है। 

निष्ठा मॉड्यूल के प्रत्येक चरण में तीन मॉड्यूल को शामिल किया गया है। प्रत्येक चरण को 15 दिनों में पूर्ण करना है। इस प्रकार निष्ठा प्रशिक्षण कुल 90 दिन का कोर्स है। 

प्रशिक्षण अवधि तीन महीने की निर्धारित है। अभी वर्तमान स्थिति की बात करें तो निष्ठा प्रशिक्षण का अंतिम चरण चल रहा है। इस चरण में मॉड्यूल 16,17,18 का प्रशिक्षण शिक्षकों द्वारा लिया जा रहा है। 


आज के आर्टिकल में निष्ठा मॉड्यूल -16 (मापदंड पूर्व व्यावसायिक शिक्षा ) के सभी प्रश्नों का उत्तर बताया गया है। कुल 10 प्रश्न इस मॉड्यूल में दिया गया है ,प्रत्येक प्रश्न में 1 अंक निर्धारित है ,इस प्रकार कुल 10 अंकों की प्रश्नोत्तरी इस मॉड्यूल में भी है। 

इसे पढ़ें - यदि मॉड्यूल-16,17,18 दीक्षा एप में नहीं दिख रहा है तो क्या करें ?

आपको बता दें कि प्रत्येक मॉड्यूल में शिक्षकों को कम से कम 60 % अंक प्राप्त करना होता है। अतः आप यहाँ बताए गए प्रश्नों के उत्तर को देखकर पुरे अंक (10/10 ) प्राप्त कर सकते है। 

मॉड्यूल के सभी प्रश्न पहले दिया गया है ,उसके बाद उसी क्रम में उन प्रश्नों का उत्तर दिया गया है। आपको बता दें कि आपके दीक्षा एप में प्रश्न का क्रम अलग अलग हो सकता है लेकिन प्रश्न और उत्तर एक समान है। 

तो चलिए फ्रेंड्स शुरू करते है निष्ठा प्रशिक्षण के छठवें चरण के  मॉड्यूल -16 का प्रश्नोत्तरी 

मॉड्यूल-16 -मापदंड पूर्व व्यावसायिक शिक्षा -प्रश्न देखें 

प्रश्न (1) - योग्यता एक --------और औसत दर्जे का ज्ञान एवं कौशल है।

प्रश्न (2) - महात्मा गाँधी ने ( 1937) में कहा था कि मैनुअल और ------कार्य को परीक्षा में जगह मिलनी चाहिए। 

प्रश्न (3)- रोजगार कौशल मॉड्यूल को 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक व्यावसायिक पाठ्यक्रम के भाग के रूप में पेश किया गया है जिनमें संचार कौशल ,स्व -प्रबंधन कौशल ,सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी कौशल ------कौशल और हरित कौशल शामिल है -

प्रश्न (4) -अब पूर्व व्यवसायिक शिक्षा के तहत कक्षा 6 से --------तक स्कूली शिक्षा के व्यवसायीकरण के रूप में परिकल्पित किया जा रहा है। 

प्रश्न (5) - ईश्वर भाई पटेल समिति (1977) ने एस.यु. पी. डब्ल्यू को एक उद्देश्यपूर्ण सर्थिक के रूप में विद्यटित किया -- जिसके परिणामस्वरूप वस्तुओं या सेवाओं का काम होता है जो समुदाय के लिए उपयोगी है -

प्रश्न (6)-पूर्व व्यवसायिक शिक्षा न केवल किताबी ज्ञान और ज्ञान के अनुप्रयोग के बीच की सीमाओं को कम करती है ,बल्कि यह बच्चों के कार्यक्षेत्रों में कौशल की आवश्यकताओं को भी उजागर करती है ,इस प्रकार से उसकी मदद करती है -

प्रश्न (7)- कार्यानुभव को -- के रूप में जाना जाता है - 

प्रश्न (8) - भारतीय शिक्षा आयोग को हंटर कमीशन (1882) के नाम से भी जाना जाता है जिसमे कहा गया है कि विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों को तैयार करने के पहले दो विशिष्ट धाराएं होनी चाहिए और इसकी --

प्रश्न (9) - शिक्षा पर राष्ट्रिय नीति --- ज्ञापित है कि व्यावसायिक शिक्षा के व्यवस्थित सुव्यवस्थित एवं कठोरता से लागु कार्यक्रमों की शुरुआत प्रस्तावित शैक्षिक पुनर्गठन में महत्वपूर्ण है। 

प्रश्न (10) -शिक्षा का व्यावसायिक विकास --- और बुनियादी तकनिकी कौशल के साथ साथ उच्च माध्यमिक स्तर पर स्कूली शिक्षा के वर्षों के दौरान सामान्य शिक्षा के विकास का प्रावधान है और इसके लिए माध्यमिक स्तर के बाद व्यक्तियों को 

Module-16 Answer- उत्तर देखें 

उत्तर 1- अवलोकनीय 

उत्तर 2- उत्पादक। 

उत्तर 3-उद्यमिता कौशल। 

उत्तर 4- 8 वीं 

उत्तर 5- मैनुअल 

उत्तर 6- सभी 

उत्तर 7- सामाजिक रूप से उपयोगी उत्पादक कार्य 

उत्तर 8- व्यावहारिक 

उत्तर 9- 1986 

उत्तर 10- जेनेटिक 

इस प्रकार आप मॉड्यूल -16 के प्रश्नोत्तरी इस आर्टिकल के माध्यम से आसानी से कर सकते है। मॉड्यूल -17 और मॉड्यूल -18 के प्रश्नोत्तरी नीचे दिए गए लिंक से देखें। 

मॉड्यूल-17 के प्रश्नोत्तरी देखें 

मॉड्यूल - 18 के प्रश्नोत्तरी देखें 

निष्ठा प्रशिक्षण के प्रश्नोत्तरी से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर भेज सकते है। बहुत जल्द आपके प्रश्नों का उत्तर दिया जायेगा। 

ऐसे ही नए नए और लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए ABDSNEWS.COM में नियमित विजिट करें। धन्यवाद 

Post a Comment

2 Comments