HTML/JavaScript

दीक्षा पोर्टल में पंजीयन सम्बन्धी समस्या का समाधान - दीक्षा पोर्टल पर सीधा पंजीयन कैसे करें ? DIKSHA Portal Teacher Registration Process

 दीक्षा पोर्टल पर सीधे पंजीयन कैसे करें 

निष्ठा ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण (NISHTHA TRAINING )पुरे भारत में चल रही है। इसके साथ ही अब छग में भी प्रशिक्षण की शुरुआत हो चुकी है। आपको बता दें कि छग राज्य के प्राथमिक और माध्यमिक शाला के शिक्षकों को निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य है। 

शिक्षकों के द्वारा दीक्षा एप में अपना पंजीयन करने के पश्चात प्रशिक्षण लिया जा रहा है ,लेकिन कुछ तकनिकी समस्या भी आ रही है जिसके कारण बहुत से शिक्षक पोर्टल में लॉगिन नहीं कर पा रहे है।

दीक्षा पोर्टल में पंजीयन की प्रक्रिया बहुत से शिक्षकों ने नहीं किया है। जैसे कि आपको इससे पहले भी बताया गया है कि दीक्षा पोर्टल में पंजीयन की अंतिम तिथि 01 नवंबर 2020 थी ,और 02 नवंबर से प्रथम तीन मॉड्यूल पर प्रशिक्षण की शुरुआत भी हो चुकी है। 



>

आज के लेख में बताएँगे कि -जो शिक्षक ,डाइट के अकादमिक सदस्य ,BRC,CAC , एवं शाला प्रमुख -किसी कारण से Login With System के माध्यम से दीक्षा पोर्टल में पंजीयन नहीं कर पाए है वे अब सीधे दीक्षा पोर्टल पर सीधे पंजीयन कैसे करें ? 

दीक्षा पोर्टल पर सीधे पंजीयन कैसे करें  ? जानने के लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ें। तो चलिए फ्रेंड्स शुरू करते है -

DIKSHA पोर्टल में Direct Registration 

दोस्तों आपको यहाँ पर ये जानना बहुत जरुरी है कि दीक्षा पोर्टल में सीधे लॉगिन करने का क्या मतलब है। जैसे कि आपको मालूम ही होगा -निष्ठा प्रशिक्षण के लिए दीक्षा में पंजीयन Login With System विकल्प में जाकर करना था। 

यदि आप Login With State System से पंजीयन नहीं कर पा रहे है तो ऊपर दिए अन्य विकल्प जैसे Sign in with google  या Dont have an account ? Register here  पर टैप करके पंजीयन कर सकते है।

पोर्टल में सीधे पंजीयन करने के विकल्प को तीर के चिन्ह से समझाया गया है।  

इस प्रकार बताये गए विकल्प का चयन करके पंजीयन करने के पश्चात आपको पोर्टल पर लॉगिन करना है और प्रोफाइल विकल्प का चयन करें। इसके बाद विवरण जमा करें पर क्लिक करें।

अब स्क्रीन में अध्यापक विवरण नाम से एक फार्म दिखाई देगा जिसमे अपना विवरण भरें और अंत में दिए गए जमा करें बटन पर टैप करें। 

TEACHER REGISTRATION FORM 

ऊपर चित्र में दिए गए फार्म  में  सभी जानकरी स्पष्ट और सही सही प्रविष्ट करें। आपको सभी बिंदु नीचे बताया गया है -  

प्रोफाइल पेज में ये विवरण दर्ज करें 


I am a   : TEACHER

with      : CHHATTISGARH

Phone Number  : 6262404555

Email Address (Optional) : abdsnews@gmail.com

School Name : Govt Primari School SAGAR 

UDISE Code :  22192102505

Teacher Code : 21200180066

इस प्रकार  ऊपर बताये गए विवरण की सहयता से आप बहुत आसानी से और सरल तरीके से दीक्षा  पोर्टल में अपना पंजीयन कर सकते है और ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण शुरू कर सकते है। 

आज के आर्टिकल में बताया गया कि - दीक्षा पोर्टल में पंजीयन सम्बन्धी समस्या का समाधान  - दीक्षा पोर्टल पर सीधा पंजीयन कैसे करें ?  DIKSHA Portal Teacher Registration Process . उम्मीद करते है ये जानकरी शिक्षकों के लिए उपयोगी होगी। 

दीक्षा पोर्टल में पंजीयन और प्रशिक्षण  से सम्बंधित किसी भी समस्या या प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर सेंड करें आपकी पूरी सहायता की जाएगी। 

ऐसे ही नए नए और उपयोगी जानकारी पाने के लिए abdsnews.com पर पुनः विजिट करें। धन्यवाद 

ये आर्टिकल भी पढ़ें 


Post a Comment

4 Comments

  1. मेरा पहले रजिस्ट्रेशन हो गया है सर लेकिन अब लागिन करने से user I'd or password गलत बता रहा है लेकिन मेरा password ND userid सही है

    ReplyDelete
    Replies
    1. login with state system में जाकर लॉग इन कीजिये .यदि इसके बाद भी नहीं होता है तो नया पासवर्ड बनाना पड़ेगा .

      Delete
  2. How to change name of teacher after registration

    ReplyDelete