HTML/JavaScript

कैसे पता करें दीक्षा एप में पंजीयन हुआ कि नहीं ? How To Check DIKSHA Registration Status

 DIKSHA में पंजीयन की स्थिति कैसे चेक करें- गलत पंजीयन के कारण लॉगिन में जो रही है समस्या -सही पंजीयन ऐसे करें  

प्रिय शिक्षक साथियों नमस्कार - abdsnews.com में आपका स्वागत है। साथियों जैसे कि आप सभी को अवगत होगा की दीक्षा पोर्टल में निष्ठा ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण छग राज्य में 02 नवंबर 2020 से शुरू हो रहा है ,जिसके लिए सभी शिक्षकों को पंजीयन करना अनिवार्य है। 

फ्रेंड्स उम्मीद करते है आपने भी दीक्षा में पंजीयन कर लिया होगा। यदि पंजीयन नहीं कर पाए है तो आज ही पंजीयन करें। दीक्षा में पंजीयन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी हमने अपने पिछले लेख में बताया है ,उसका लिंक नीचे दिया गया है। आप इसमें क्लिक करके पंजीयन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। 


दीक्षा एप में पंजीयन कैसे करें इसके लिए ऊपर में दिए गए लिंक में जाकर देख सकते है। चलिए अब आपको आज एक और महत्वपूर्ण जानकारी बताते है ,जिसके बारे में आपको जानना बहुत जरुरी है। 

आज के आर्टिकल में बताएँगे कि - कैसे पता करें कि दीक्षा एप में पंजीयन हुआ कि नहीं ? How To Check DIKSHA Registration Status .यदि आपने दीक्षा में अपना रजिस्ट्रेशन किया है तो एक बार रजिस्ट्रेशन की स्थिति जरूर चेक करें। 

पंजीयन की स्थिति चेक क्यों करें ? 


दोस्तों यदि आपने दीक्षा में पंजीयन किया है तो आपको चेक कर लेना चाहिए कि आपका पंजीयन सही तरीके से हुआ है या नहीं। यदि आपका पंजीयन सही तरीके से नहीं हुआ है तो आपको प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट नहीं मिल पायेगा। 

प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट  होगा जब आपका पंजीयन सही तरीके से हुआ है। अब आप सोच रहे होंगे कि पंजीयन का सही तरीका क्या है ? और कैसे करें ? तो आपको यहाँ इसी के बारे में जानकारी दिया गया है। जानने  आर्टिकल को अंत तक और ध्यान से जरूर पढ़ें।

लॉगिन में समस्या क्यों रहा है-  कैसे ठीक करें  

फ्रेंड्स जैसे कि आपको मालूम है छग राज्य में निष्ठा ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण शुरू हो गया है। प्रदेश के सभी शिक्षक अपने लॉगिन आईडी के माध्यम से लॉगिन करके प्रशिक्षण शुरू भी कर दिए है। कुछ शिक्षकों का लॉगिन ही नहीं हो रहा है। 

लॉगिन नहीं होने के कुछ कारण है जैसे - दीक्षा पोर्टल में मेंटनेंस किया जा रहा है जिससे यूजर लॉगिन में एरर आ रहा है। दुसरा कारण एक साथ अधिक लोगों के लॉगिन करने से सर्वर लोडिंग के कारण भी ठीक से लॉगिन नहीं हो पा रहा है ,जो जल्द ही ठीक हो जाएगा। 

लॉगिन नहीं होने के एक और मुख्य कारण है कि बहुत से शिक्षक पंजीयन सही तरीके से नहीं किये है। यदि आपने भी पंजीयन करने के समय ये गलती किये है तो आपको भी लॉगिन में समस्या आ सकती है। 

पंजीयन /रजिस्ट्रेशन करने के सही तरीके के बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है। आप इसे ध्यान से पढ़ें और अपना पंजीयन फिर से करें यदि सही पंजीयन नहीं किया है। आगे देखें पंजीयन कैसे करें और पंजीयन करने का सही तरीका क्या है।  

पंजीयन का सही तरीका क्या है ? देखें 

दीक्षा एप या पोर्टल में पंजीयन तो लगभग सभी शिक्षकों ने किया  है लेकिन कुछ शिक्षकों ने पंजीयन के समय गलत विकल्प का चयन कर लिया है जिसके कारन कई प्रकार की दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे - मोबाइल  OTP नहीं आना। प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट  नहीं मिलना। सही कोर्स का लिंक नहीं मिलना और भी अनेक समस्याएं आ सकती है। 

तो चलिए दोस्तों आपको दीक्षा में पंजीयन का सही तरिका के बारे में बताते है। आपको लगभग आठवें स्टेप में जाने के बाद ध्यान रखना है कि कौन से विकल्प में जाना है। स्टेप की जानकारी के लिए इसे देखें - पंजीयन के सभी स्टेप जानने के लिए इस लाइन पर टच करें। 

Login With State System से लॉगिन करें 


फ्रेंड्स जब आप दीक्षा एप को डाउनलोड करने के बाद पंजीयन की प्रक्रिया शुरू करते है तो कुछ स्टेप के बाद आपको एप में लॉग इन करें का पेज दिखाई देगा। इस पर टैप करते ही आपको पुनः एक नया पेज मिलेगा। 

नए पेज में ऊपर Welcome to DIKSHA Login लिखा हुआ है। इसमें आपको लॉगिन के चार विकल्प दिए गए है। आपको ध्यान रखना है कि सबसे नीचे विकल्प - Login With State System पर टैप करके आगे बढ़ना है। जैसे कि चित्र में दिखाया गया है। 

 Login With State System विकल्प का चयन करने के बाद आगे की प्रक्रिया इस आर्टिकल में देखें - पंजीयन के आगे की प्रक्रिया के लिए इस लाइन पर टच करें। 

क्या होगा दूसरे विकल्प से लॉगिन करने पर 

जैसे कि आपको बताया गया कि लॉगिन करने के लिए  Login With State System विकल्प का ही चयन करना है। यदि आप इसके अलावा दूसरे विकल्प से पंजीयन करते है तो प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जायेगा। 

पंजीयन की स्थिति चेक करें 

जब आप पंजीयन की पूरी प्रक्रिया कर लेते है तो अब बारी आती है कि -आप अपने पंजीयन की स्थिति के बारे में भी जाने। तो चलिए आपको बताते है कि आपने सफलतापूर्वक पंजीयन किया है या नहीं। देखें ये स्टेप -

  • अपने मोबाइल से दीक्षा एप को ओपन करें। 
  • एप में सबसे नीचे दायीं ओर प्रोफाइल विकल्प में क्लिक करें। 
  • अब स्क्रीन में आपका नाम ,दीक्षा आईडी ,आपके स्कूल का नाम ,ब्लॉक का नाम ,जिले का नाम सभी विवरण लिखा हुआ दिखाई देगा। 
  • आपके नाम के पहले अक्षर ग्रीन कलर में सबसे ऊपर दिखाई देगा। 
  • नाम के पहले लेटर के ऊपर राइट का निशान लगा होना चाहिए तभी पंजीयन वैध माना जाएगा। इसका विशेष ध्यान रखें। 


आज के लेख में आपने जाना कि - कैसे पता करें दीक्षा एप में पंजीयन हुआ कि नहीं ? How To Check DIKSHA Registration Status . दीक्षा एप में निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण के बारे में लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए abdsnews.com पर नियमित विजिट करें। आप इसे सीधे गूगल में भी सर्च कर सकते है। 

Post a Comment

10 Comments

  1. स्टेट से लॉगिन होने के बाद, स्टेट चयन करने के बाद वो सबमिट ही नही हो रहा है,मैं क्या करूँ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हो जायेगा सर ...कभी कभी पोर्टल में प्राब्लम हो जाता है ,,,इसलिए सबमिट नहीं हो पाता .

      Delete
  2. मेरा प्रोफाइल में राइट का चिन्ह दिखा रहा है और और इंसान को टच करने पर राज्य अभिलेख भी दिखा रहा है लेकिन सूची में मेरा नाम नहीं है

    ReplyDelete
    Replies
    1. यदि आपने सही पंजीयन किया है तो नाम सूचि में आ जायेगा सर ...अभी टेकनिकल प्राब्लम के कारण ऐसा हो रहा है .

      Delete
  3. Mera login nahi ho raha hai.login hone ke vidhi bataeye

    ReplyDelete
    Replies
    1. लॉग इन करने की विधि हमने पिछले आर्टिकल में बताया है सर आप abdsnews.com में जाकर देख सकते है .

      Delete
  4. sir login karne me problem ho raha hai please help.

    ReplyDelete
  5. सर् प्रोफ़ाइल में नाम के ऊपर टिक का निशान नही है पर लेकिन






    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका सवाल अधूरा है कृपया प्रश्न को स्पष्ट करें

      Delete