HTML/JavaScript

राज्य स्तरीय ऑनलाइन क्लास में कैसे जुड़ें | How To Join State Level Online Class . Online Class Link Get Here

CGBSE ONLINE CLASS JOIN HERE 

वर्तमान समय में कोरोना का संक्रमण पुरे विश्व में अपना रौद्र रूप दिखा रहा है , कोरोना संक्रमण से छत्तीसगढ़ भी नहीं बचा है। इस समय सभी काम काज प्रभावित है। यदि शिक्षा के क्षेत्र की बात करें तो सभी स्कूल और कॉलेज बंद है ,जिसके खुलने की संभावना फिलहाल नहीं दिख रहा है। 
स्कूल और कॉलेज बंद होने से बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हुई है ,लेकिन शिक्षकों ने ऐसे समय में भी अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए समाज और देश को एक बार फिर उजाला की ओर ले जाने का प्रयास किया है। 


शिक्षकों ने कोरोना के संकट काल को अवसर में बदल दिया है और बच्चों को अनेकों नवाचार के माध्यम से पढ़ाई करा रहे है। ऐसे शिक्षकों को हम सादर नमन करते है। और हमारा टीम हमेशा शिक्षकों के इस पुनीत कार्य से प्रेरित है। 
आज के इस लेख में हम शिक्षकों द्वारा लिए जा रहे ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लास की चर्चा करेंगे और इस आर्टिकल में ऑनलाइन क्लास में कैसे जुड़े इसकी जानकरी भी बताने वाले है। आप सभी पाठकों से निवेदन है कि इस सन्देश को सभी लोगों तक और सभी विद्यार्थियों तक जरूर पहुंचाएं। 

CGBSE की ऑनलाइन क्लॉस 

साथियों आपको ये बताते हुए बड़ी खुसी हो रही है कि इस समय जब सभी स्कूल बंद है ,ऐसे समय में हमारे प्रिय शिक्षकों के सहयोग से माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर ने अपने वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन क्लास की शुरुआत की है। 

माशिमं (CGBSE ) के वेबसाइट के माध्यम से बोर्ड क्लास के विद्यार्थी प्रतिदिन अनुभवी शिक्षकों द्वारा लिए जा रहे क्लास में जुड़ सकते है। यदि लाइव क्लास में नहीं जुड़ पाए तो बाद में भी उस क्लास को देख सकते है। 

ऑनलाइन क्लास में जुड़ें 

माध्यमिक शिक्षा मण्डल के वेबसाइट में विभिन्न विषयों के ऑनलाइन क्लास प्रतिदिन अपलोड किये जाते है ,जिसकी पूरी समय सारणी वेबसाइट में पहले से प्रदर्शित रहती है। 

CGBSE के ऑनलाइन क्लास में जुड़ने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताया गया है ,साथ ही डायरेक्ट लिंक भी दिया गया है जिसे क्लिक करके आप ऑनलाइन क्लास में जुड़ सकते है। 

ONLINE CLASS में ऐसे ज्वाइन करें 

सबसे पहले आपको माशिमं की वेबसाइट को अपने मोबाइल के इंटरनेट ब्राउजर जैसे - Google Crome में सर्च करना है ,जैसे कि चित्र में बताया गया है। 


अब आपको माध्यमिक शिक्षा मण्डल के वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ दिखाई देगा ,इस पृष्ट में बाएं ओर ऑनलाइन क्लास  लिखा हुआ दिखेगा -इस पर टैप करें। 


जैसे ही आप ऑनलाइन क्लास के लिए क्लिक करें पर टैप करेंगे आपके सामने स्क्रीन में सभी ऑनलाइन क्लास की सूचि दिखाई देगी। ये सभी क्लास कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड कक्षा के लिए है। 


यहाँ पर विभिन्न विषयों के ऑनलाइन क्लास की पूरी सूचि दिया गया है। साथ ही उस क्लास को कौन से शिक्षक द्वारा लिया जायेगा उसका नाम भी प्रदर्शित हो रहा है। 


क्लास में ज्वाइन होने के लिए सूचि में Class Link वाले भाग में Click To Join लिखा हुआ है इसमें आपको टैप करना है। जैसे ही आप Click To Join पर टच करेंगे ,आप ऑनलाइन क्लास अटेंड कर सकते है। 

ऑनलाइन क्लास की पुरानी वीडियो देखें 

यदि आपने ऑनलाइन क्लास को लाइव ज्वाइन नहीं कर पाएं है तो उस क्लास को आप किसी भी समय देख सकते है ,ज्वाइन कर सकते है। इसके लिए आपको चित्र में बताये अनुसार ऑनलाइन क्लास की पुरानी वीडियो देखने के लिए क्लिक करें पर टच करें। 



 जैसे ही आप चित्र में बताये गए विकल्प पर टैप करेंगे PDT छत्तीसगढ़ के YOU Tube चैनल में रिडायरेक्ट हो जायेंगे और वहां से अपलोड किये गए क्लास को देख सकते है। आप नीचे दिए गए लिंक से भी PDT छग के यु ट्यूब चैनल में पहुँच सकते है। 



इस प्रकार आप आर्टिकल में बताये गए जानकरी को पढ़कर ऑनलाइन क्लास में जुड़ सकते है साथ ही किसी भी समय अपलोड किये गए क्लास के वीडियो को देख सकते है। 

आज के लेख में हम -राज्य स्तरीय ऑनलाइन क्लास की जानकरी ,How To Join State Level Online Class के बारे में बताने का प्रयास किये है। इस जानकारी को सभी पालकों ,विद्यार्थियों और शिक्षकों को शेयर करें। जिससे सभी इसका लाभ ले सके। 

ऐसे ही नए नए और लेटेस्ट जानकरी पाने के लिए आप ABDSNEWS.COM में नियमित विजिट करें। आप गूगल में abdsnews.com सर्च करके सीधे यहाँ पहुँच सकते है। 

Post a Comment

0 Comments